Move to Jagran APP

सोनीपत-रोहतक रोड पर छह माह के लिए बंद रहेगा वाहनों का आवागमन

जागरण संवाददाता रोहतक रेलवे एलिवेटिड ट्रैक के निर्माण कार्य अभी पूरा भी नहीं हुआ कि

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 06:21 PM (IST)
सोनीपत-रोहतक रोड पर छह माह के लिए बंद रहेगा वाहनों का आवागमन
सोनीपत-रोहतक रोड पर छह माह के लिए बंद रहेगा वाहनों का आवागमन

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

रेलवे एलिवेटिड ट्रैक के निर्माण कार्य अभी पूरा भी नहीं हुआ कि अब सोनीपत-रोहतक रोड छह माह के लिए वाहनों का आवागमन बंद करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बोहर नाके पर जेएलएन और भालौठ सब ब्रांच पर करीब 68.5 करोड़ की लागत से 400 मीटर लंबा फोरलेन स्टील ब्रिज बनाया जाएगा। निर्माण कार्य के पूरा होने तक लोक निर्माण विभाग ने इस रास्ते को बंद कराने के लिए पुलिस-प्रशासन को पत्र भेजा है।

दरअसल, बोहर नाके के पास से जेएलएन और भालौठ सब ब्रांच नहर गुजर रही है। दोनों नहरों के पुल काफी पुराने हो चुके हैं, जो जर्जर होने के साथ-साथ गहराई में भी आ चुके हैं। हाल ही में लोक निर्माण विभाग की तरफ से दोनों नहरों पर पुल के लिए टेंडर अलॉट कर दिया गया है। दोनों नहरों पर 400 मीटर लंबा फोरलेन स्टील ब्रिज बनाया जाएगा। स्टील ब्रिज निर्माण के लिए शुक्रवार को टेस्ट पाइल का कार्य पूरा कर दिया गया। इसके 28 दिन बाद लोड टेस्टिग की जाएगी। यदि टेस्ट पाइल लोड उठा लेती है तो निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में लोक निर्माण विभाग की तरफ से एसपी राहुल शर्मा को भी पत्र भेजा गया है। निर्माण कार्य पूरा होने की अवधि तक सोनीपत-रोहतक रोड पर वाहनों का आवागमन बंद कर दिया जाए। यानी कि इस पुल की बजाय वाहनों के लिए दूसरा रूट डायवर्ट किया जाए। संभावना है कि फरवरी के पहले सप्ताह तक इसकी तारीख तय कर दी जाए। गौरतलब है कि शहर में रेलवे एलिवेटिड ट्रैक का भी निर्माण कार्य चल रहा है। जिस कारण लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। यह बनाया जा सकता है रूट

पुल निर्माण के लिए वाहनों का आवागमन बंद होने के कारण रूट डायवर्ट किया जाएगा। ऐसे में कुछ वाहनों को स्कोलर्स रोजरी स्कूल के पास बने ओवरब्रिज से पानीपत हाईवे और दिल्ली हाईवे की तरफ निकाला जा सकता है। जो वाहन इस तरफ नहीं जाना चाहते उनके लिए आइएमटी का रूट तय किया जाएगा। बोहर नाके के पास से आइएमटी होते हुए तिलियार के नजदीक वाहनों को निकाला जाएगा। संभावना है कि रोहतक-सोनीपत रोड पर चलने वाली बसों को मकड़ौली टोल की तरफ से स्कोलर्स रोजरी स्कूल के नजदीक बाईपास से निकाला जा सकता है। स्कूली बसों को होगी सबसे अधिक परेशानी

रोहतक-सोनीपत रोड पर कई बड़े स्कूल संचालित है। जिसमें स्कोलर्स रोजरी, जीडी गोयनका, एमआरडीएवी कालेज और माउंट लिटरा स्कूल आदि शामिल है। जिसमें अधिकतर रोहतक शहर के विद्यार्थी पढ़ते हैं। वाहनों का आवागमन बंद होने के कारण स्कूल बसों को भी कई किलोमीटर दूर से घूमकर आना होगा। ऐसे में स्कूली बच्चों को भी समय से पहले घर से निकलना पड़ेगा। साथ ही बोहर, भालौठ और किलोई आदि गांवों के लोगों को भी परेशानी झेलनी होगी। फोरलेन स्टील ब्रिज के लिए टेस्ट पाइल कर दी गई है। 28 दिन बाद उन पर लोड टेस्टिग की जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। संभावना है कि तीन माह के अंदर ही यह कार्य पूरा कर दिया जाएगा। इस रोड पर रूट डायवर्ट करने के लिए एसपी को भी पत्र भेज दिया गया है।

- हनुमंत सांगवान, एसआइ लोक निर्माण विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.