Move to Jagran APP

जापान ओलंपिक पर निगाह, चार साल बाद नेशनल कुश्ती में उतरेंगे सुशील

पहलवान सुशील कुमार इंदौर में होने वाली 62वीं राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप में उतरेंगे। चैंपियनशिप 15 से 18 नवंबर तक आयोजित होगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 12:11 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 12:11 PM (IST)
जापान ओलंपिक पर निगाह, चार साल बाद नेशनल कुश्ती में उतरेंगे सुशील
जापान ओलंपिक पर निगाह, चार साल बाद नेशनल कुश्ती में उतरेंगे सुशील

जेएनएन, रोहतक। पहलवान सुशील कुमार एक बार फिर नेशनल कुश्ती में अपने जौहर दिखाएंगे। दो बार ओलंपिक में मेडल जीतने वाले सुशील पूरे चार साल बाद नेशनल कुश्ती में दांव-पेंच दिखाएंगे। इंदौर में होने वाली 62वीं राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप के लिए चयन हो चुका है। सुशील का चयन 74 किग्रा भार वर्ग के लिए हुआ है। चैंपियनशिप 15 से 18 नवंबर तक आयोजित होगी।

loksabha election banner

सुशील के गुरु महाबली सतपाल ने बताया कि जापान ओलंपिक को टारगेट बनाकर सुशील रोजाना छह घंटे अभ्यास कर रहे हैं। नेशनल चैंपियनशिप के माध्यम से करीब एक साल बाद किसी बड़ी प्रतिस्पर्धा सुशील उतरेंगे। जर्जिया से ट्रेनिंग करके भी लौटकर आ चुके हैं। राष्ट्रीय चैंपियन में सुशील रेलवे का प्रतिनिधित्व करेंगे। यहां बता दें कि रियो ओलंपिक में नर सिंह यादव के साथ ट्रायल के मुद्दे पर विवाद की वजह से सुशील रिओ नहीं जा सके थे।

साक्षी-सत्यव्रत, गीता-संगीता का पहले ही हो चुका है चयन

इंदौर में होने वाली कुश्ती चैंपियनशिप को लेकर रेलवे के राष्ट्रीय कोच कुलदीप मलिक ने बताया कि साक्षी मलिक 62 किग्रा के साथ ही सत्यव्रत कादियान 97 किग्रा भार वर्ग में खेलेंगे। इसके अलावा गीता फोगाट 59 किग्रा और संगीता 57 किग्रा भार वर्ग में चयन हो चुका है।

महाबली सतपाल से दूरभाष पर हुई बातचीत

सवाल : क्या कोई बड़ा टारगेट फिक्स किया है।
सतपाल : हां, जापान ओलंपिक(2020) में गोल्ड मेडल पाना। नेशनल में खेलकर सुशील को अपनी तैयारियों को पैनापन देने में सहायता मिलेगी, जो भी खामियां होंगी उन्हें भी समझने और दूर करने का मौका मिलेगा। साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

सवाल : अपने टारगेट को पूरा करने के लिए सुशील कुमार की दिनचर्या में भी कोई बदलाव आया है।
सतपाल : सबसे बड़ा बदलाव यह है कि पहले वह सुबह-शाम ही अभ्यास करते थे, लेकिन अब दोपहर में भी अभ्यास करते हैं। अब ज्यादातर अभ्यास मैट पर ही कर रहे हैं, पहले मिट्टी और मैट पर समान तौर से अभ्यास करते थे।

सवाल : क्या एकाग्रता बढ़ाने के लिए भी योग कर रहे हैं।
सतपाल : मेरी निगरानी में दिल्ली स्थित छत्रसाल स्टेडियम में करीब 400 पहलवान हैं। सभी को योग की चार-पांच क्रियाएं रोजाना कराई जाती हैं। सोशल मीडिया से दूरी बनाकर चल रहे हैं। हां, खुद को फिट रखने के लिए फुटबाल रोजाना खेल रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः कोर्ट में फफक पड़ी एचसीएस पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार सुनीता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.