Move to Jagran APP

पांच जून, सुबह दस बजे, रुकें और दो मिनट प्रार्थना करें

यह खबर नहीं दैनिक जागरण परिवार की प्रार्थना है। प्रार्थना आपसे है। आपके परिवार के लोगों व मित्रों से है। प्रार्थना बस इतनी सी है कि पांच जून को सुबह ठीक 10 बजे आप जहां भी हैं वहां ठहर जाना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 06:13 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 06:13 AM (IST)
पांच जून, सुबह दस बजे, रुकें और दो मिनट प्रार्थना करें

जागरण संवाददाता, रोहतक : यह खबर नहीं, दैनिक जागरण परिवार की प्रार्थना है। प्रार्थना आपसे है। आपके परिवार के लोगों व मित्रों से है। प्रार्थना बस इतनी सी है कि पांच जून को सुबह ठीक 10 बजे आप जहां भी हैं, वहां ठहर जाना है। घर में हों या कार में, आफिस में हों या राह में। आपको बस दो मिनट मौन रहकर प्रार्थना करनी है। सर्वधर्म समभाव की यह प्रार्थना उन अपनों को श्रद्धांजलि देने के लिए करें, जिन्हें कोरोना ने असमय ही हमसे छीन लिया और हम कोविड प्रोटोकाल के कारण संकट में परिवार को ढांढस भी नहीं बंधा पाए। दो मिनट के मौन में उनके लिए भी दिल से दुआ करें, जो कोविड संक्रमण के कारण अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करें। इस दौरान उन कोरोना योद्धाओं को दिल से नमन भी करें जो विपरीत परिस्थितियों में खुद को संकट में डालकर हमारे लिए ड्यूटी कर रहे हैं। आप दस बजे कार में हैं तो सड़क से हटकर अपनी कार को खड़ी कर लें और दो मिनट का समय अपनों के लिए निकालें। पैदल हैं तो वहीं रुककर प्रार्थना करें।

loksabha election banner

--

सभी धर्मों के प्रतिनिधि भी करेंगे प्रार्थना :

अगर पांच जून को सुबह 10 बजे से पहले आपको जूम मीटिग के लिए कोई लिक मिलता है तो उस मीटिग से जुड़ें। उस मीटिग में आपको हिदू, मुस्लिम, सिख व ईसाई सहित सभी धर्मावलंबियों की वाणी सुनने को मिलेगी। सर्वधर्म प्रार्थना के माध्यम से सभी धर्मों के प्रतिनिधि दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने, शोकाकुल परिवारों को धैर्य देने, उपचाराधीन रोगियों के शीघ्र स्वस्थ होने व कोरोना योद्धाओं को सेवा की क्षमता प्रदान करने की प्रार्थना करते हुए नजर आएंगे। इस दौरान वरिष्ठ नेता, अधिकारी व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी अपनों के लिए दो शब्द कहेंगे।

--

अपनों की स्मृति में पौधरोपण :

पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस भी है। जिन्होंने कोरोना महामारी में अपनों को खोया है, उनकी स्मृति में पौधरोपण भी करें और उस पौधे के साथ अपनी फोटो हमें भेज दें। हम फोटो को प्रकाशित करने का प्रयास करेंगे। पौधरोपण के साथ ही यह संकल्प भी लें कि लगाए गए पौधे की पेड़ बनने तक रक्षा भी करेंगे। पौधों के चयन में औषधीय व अधिक आक्सीजन देने वाले पौधों को प्राथमिकता दें।

---

कोरोना महामारी में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने, कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने व कोरोना योद्धाओं को नमन करने के लिए की जा रही यह सर्व धर्म प्रार्थना की दैनिक जागरण की मुहीम सराहनीय है। हम इस मुहिम में साथ है। वहीं, अन्य लोगों को इस कार्य में आगे आना चाहिए और प्रार्थना करनी चाहिए।

- महंत दिलबाग सिंह (सेवापंथी) गुरद्वारा टिकाणा साहिब, रोहतक। जागरण आर्काइव

--

सभी लोगों से दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना अभियान से जुड़ने की मैं अपील करता हूं। पांच जून को सभी लोग अपने मकान या दुकान या जहां कहीं भी हो वहीं रहकर दिवंगत आत्माओं की शांति व उपचाराधीन रोगियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें। साथ ही कोरोना योद्धाओं को नमन भी करें

- महामंडलेश्वर, बाबा कपिल पुरी, डेरा बाबा लक्ष्मणपुरी, रोहतक ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.