जागरण संवाददाता, रोहतक :

पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी आफ परफार्मिंग एंड विजुअल आ‌र्ट्स शुक्रवार को पहला दीक्षांत समारोह होगा। समारोह में हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के चेयरमैन प्रो. बीके कुठियाला बतौर मुख्यातिथि विद्यार्थियों को उपाधियां देकर सम्मानित करेंगे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आइएएस आनंद मोहन शरण शिरकत करेंगे। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह अध्यक्षता करेंगे। हालांकि समारोह में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं राज्यपाल को शामिल होना था, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते उनका दौरा रद हो गया। समारोह में 420 विद्यार्थियों को उपाधियां दी जाएगी, जिनमें 17 को गोल्ड मेडल से नवाजा जाएगा। विश्वविद्यालय में समारोह की विशेष तैयारियां की गई है।

उधर, आल हरियाणा यूनिवर्सिटी शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी संघ ने 26 नवंबर को सामूहिक अवकाश की घोषणा कर रखी है। बता दें कि हरियाणा सरकार ने 2011 में चार अलग-अलग इंस्टीट्यूट फिल्म एंड टीवी, डिजाइन, विजुअल आ‌र्ट्स और प्लानिग एंड आर्किटेक्चर की शुरुआत की थी। एशिया में इस तरह का पहला इंटीग्रेटिड कैंपस का दर्जा हासिल किया। 2014 में इसे स्टेट यूनिवर्सिटी परफार्मिंग एंड विजुअअ आ‌र्ट्स का दर्जा राज्य सरकार की तरफ से दिया गया। चूंकि कला और संस्कृति की पढ़ाई भी यहां हो रही है, इसलिए सरकार ने हरियाणा के सूर्यकवि पंडित लख्मीचंद के नाम पर 2019 में इसका नामकरण किया गया। विश्वविद्यालय बनने के बाद से दीक्षांत समारोह नहीं हुआ था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए दीक्षांत समारोह का फैसला लिया। दीक्षांत समारोह की खास तैयारियां की जा रही है। विद्यार्थियों को भी दीक्षांत समारोह में आमंत्रित किया जा चुका है। यहां से शिक्षा ग्रहण कर चुके विद्यार्थियों में खासा उत्साह बना हुआ है।

-------------

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की पूरी तैयारियां कर ली गई है। यहां से डिग्री हासिल कर चुके विद्यार्थियों को उपाधियां वितरित की जाएगी। किसी भी विद्यार्थी के लिए दीक्षांत समारोह में शामिल होने से बड़ी खुशी कोई नहीं हो सकती। इसलिए विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह का फैसला लिया ताकि विद्यार्थी इस दिन को अपने जीवन में यादगार बना सके।

-प्रो. राजबीर सिंह, कुलपति, पीएलसी सुपवा, रोहतक।

Edited By: Jagran