Move to Jagran APP

पीजीआइएमएस के फार्मेसी कालेज ने खोया जीपैट में शीर्ष पर रहने का ताज

पुनीत शर्मा, रोहतक जीपैट के सफल अभ्यर्थियों के मामले में देश में पहले नंबर पर रहने वाला प

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 11:49 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 11:49 PM (IST)
पीजीआइएमएस के फार्मेसी कालेज ने खोया जीपैट में शीर्ष पर रहने का ताज
पीजीआइएमएस के फार्मेसी कालेज ने खोया जीपैट में शीर्ष पर रहने का ताज

पुनीत शर्मा, रोहतक

loksabha election banner

जीपैट के सफल अभ्यर्थियों के मामले में देश में पहले नंबर पर रहने वाला पीजीआइएमएस का फार्मेसी कालेज इस बार शीर्ष दस में भी जगह नहीं बना पाया है। गौरतलब है कि गत चार वर्षो से कालेज लगातार देश में पहले स्थान पर काबिज था, लेकिन इस बारे में कालेज की रैंक गिर नीचे आ गई है। कालेज से बी फार्मा फाइनल वर्ष के कुल 14 बच्चों ने जीपैट पास की है। जिसके बाद अब उन्हें 12 हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति सरकार द्वारा दी जाएगी। हालांकि कालेज के दस से अधिक विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने परीक्षा तो पास की है, लेकिन वह फाइनल ईयर के विद्यार्थी नहीं हैं। जिसके चलते उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल सकेगा।

जीपैट (ग्रेज्युएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट) पास करने के बाद बी-फार्मा अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा विद्यार्थियों को 12 हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से छात्रवृत्ति दी जाती है। जिसके चलते देश के कुल 1240 कालेजों से हजारों विद्यार्थी जीपैट के लिए आवेदन करते हैं। हालांकि परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों का औसत 50 फीसद के आसपास ही रहता है। बताया जा रहा है कि गत चार वर्षों से पीजीआइएमएस के फार्मेसी कालेज से औसतन 39 विद्यार्थी जीपैट पास करते थे। जिसके चलते कालेज देश के 1240 कालेजों की सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज था। दिल्ली विवि ने हासिल किया पहला स्थान

वर्ष 2019 में जीपैट के परिणाम के बाद स्थिति डगमगा गई। फार्मेसी कालेज न केवल ¨सहासन हिला, बल्कि इस बार ¨सहासन पर दिल्ली विवि के कालेज ने कब्जा कर लिया। हालांकि जीपैट के अनुसार अभी तक कालेजों की रैंक जारी नहीं की गई है, लेकिन कुछ शीर्ष विद्यालयों के आंकड़े बता रहे हैं कि फार्मेसी कालेज न केवल इस बार अपना ताज गंवाया है बल्कि शीर्ष दस की सूची से भी बाहर हुआ है। इस वर्ष आए परिणाम के अनुसार दिल्ली विवि के एक कालेज के सर्वाधिक 25 और पंजाब विवि चंडीगढ़ के भी 25 विद्यार्थियों ने जीपैट पास की है। इसके अलावा कुरूक्षेत्र विवि के सात, भगत फूल ¨सह विवि के करीब दस विद्यार्थियों, एमडीयू के कुल 16 गुरु जंभेश्वर विवि के भी दस से कम विद्यार्थी जीपैट में सफल हो सके हैं। हालांकि इन कालेजों के विद्यार्थियों की सफलता का आंकड़ा विवि कुछ और दिखाया जा रहा है, जबकि परीक्षा पास करने का फायदा केवल फार्मेसी फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को मिलेगा। फिर हासिल करेंगे बेहतर रैंक : डा. गजेंद्र

पीजीआइएमएस फार्मेसी कालेज के प्राचार्य डा. गजेंद्र ¨सह के अनुसार कालेज की रैंक में इस बार गिरावट आई है। फाइनल ईयर के कुल 14 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है। कालेज में पढ़ाई की स्थिति सुधारने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.