Move to Jagran APP

विज्ञान के बगैर अधूरा है हमारा जीवन : प्रो. पुष्पा

जागरण संवाददाता, रोहतक : हमारा जीवन विज्ञान के बगैर अधूरा है। हमारे विकास का हर पहलू व

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 06:11 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 06:11 PM (IST)
विज्ञान के बगैर अधूरा है हमारा जीवन : प्रो. पुष्पा

जागरण संवाददाता, रोहतक : हमारा जीवन विज्ञान के बगैर अधूरा है। हमारे विकास का हर पहलू वैज्ञानिक सोच से जुड़ा है। विज्ञान में उत्कृष्ट शोध से विद्यार्थी जीवन को स्वस्थ एवं सुगम बनाने की दिशा में अपना योगदान दे सकते हैं। यह बात महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के सेंटर फॉर मेडिकल बायोटेक्नोलोजी (सीएमबीटी) की निदेशिका प्रो. पुष्पा दहिया ने कही। वह बुधवार एमडीयू के सीएमबीटी की विजिट पर आए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चिड़ी, लाखनमाजरा के 20 विद्यार्थियों के दल को विज्ञान में उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर रही थीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि विज्ञान में बेहतर करियर के सुनहरे अवसर हैं। उन्होंने विज्ञान से जुड़ी व्यावहारिक बातों को विद्यार्थियों के साथ सांझा किया। सीएमबीटी की प्राध्यापिका डा. अमिता सुनेजा डंग, डा. रश्मि, डा. अनिल, डा. हरि मोहन तथा शोधार्थियों ने विद्यार्थियों के इस दल से इंटरैक्शन किया और इस विज्ञान से महत्वपूर्ण जानकारियां दी। स्कूली विद्यार्थियों के दल ने सीएमबीटी की रिसर्च लैबस का दौरा किया और रिसर्च इंस्ट्रूमेंट एवं उनकी कार्यप्रणाली बारे प्रैक्टिल जानकारी प्राप्त की। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक कुलदीप ¨सह पंघाल ने सीएमबीटी निदेशिका प्रो. पुष्पा दहिया और स्टाफ का विज्ञान से जुड़ी अहम जानकारियां देने के लिए आभार जताया और कहा कि विद्यार्थी इस विजिट से लाभान्वित हुए हैं और उन्हें नई जानकारी हासिल हुई है। माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए मांगे प्रस्ताव

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण कार्यालय डा. राधाकृष्णन फाउंडेशन फंड 2018-2019 के तहत माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए यूटीडी के विभिन्न विभागों, संस्थानों, सीपीएएस, गुरुग्राम में कार्यरत सहायक प्रोफेसर से प्रोपोजल मांगे हैं।

डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने बताया कि इस माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट के तहत यूटीडी के हर विभाग व संस्थान में से एक सहायक प्रोफेसर को लगभग 50 हजार की ग्रांट मिलेगी और यह रिसर्च प्रोजेक्ट दिसंबर 2019 तक पूरा करना होगा। जिस विभाग में दस से अधिक सहायक प्रोफेसर हैं, वहां अधिकतम दो माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट अवार्ड किए जाएंगे। माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए प्रोपोजल विभागाध्यक्ष के माध्यम से 8 फरवरी 2019 तक छात्र कल्याण कार्यालय में जमा होंगे। अधिक जानकारी के लिए विभागाध्यक्ष कार्यालय या फिर छात्र कल्याण कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

नीड कम मेरिट स्कॉलरशिप में लिए मांगे आवेदन

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय छात्र कल्याण कार्यालय डा. राधाकृष्णन फाउंडेशन फंड 2018-2019 के तहत नीड-कम-मेरिट स्कालरशिप के लिए यूटीडी के विभिन्न विभागों, संस्थानों, सीपीएएस, गुरुग्राम में अध्ययनरत विद्यार्थियों से आवेदन मांगे हैं। डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने बताया कि नीड-कम-मेरिट स्कालरशिप प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थी अपने विभागाध्यक्ष के माध्यम से अपना आवेदन निर्धारित प्रोफार्मा में छात्र कल्याण कार्यालय में आठ फरवरी 2019 तक जमा करवा सकते हैं। नीड-कम-मेरिट स्कालरशिप प्राप्त करने के लिए पात्रता संबंधित नियम एवं आवेदन पत्र प्रोफार्मा विभागाध्यक्ष कार्यालय या छात्र कल्याण कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। कार्यशाला और सेमिनार के लिए ग्रांट दी जाएगी

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय छात्र कल्याण कार्यालय डा. राधाकृष्णन फाउंडेशन फंड 2018-2019 के तहत यूटीडी के विभिन्न विभागों, संस्थानों, सीपीएएस, गुरुग्राम को कार्यशाला व सेमिनार के आयोजन के लिए ग्रांट देगा। इस ग्रांट के तहत सेमिनार व कार्यशाला दिसंबर 2019 तक करवाने होंगे। डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने बताया यूटीडी के विभिन्न विभागों, संस्थानों, सीपीएएस, गुरुग्राम के अध्यक्ष व निदेशक डा. राधाकृष्णन फाउंडेशन फंड के तहत कार्यशाला व सेमिनार के आयोजन का प्रोपोजल आठ फरवरी 2019 तक छात्र कल्याण कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र कल्याण कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.