Move to Jagran APP

ई-लर्निंग में कोताही नहीं होगी सहन : कैप्टन मनोज

जागरण संवाददाता रोहतक उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने राज्य सरकार के घर से पढ़ाओ अि

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 05:48 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 05:48 AM (IST)
ई-लर्निंग में कोताही नहीं होगी सहन : कैप्टन मनोज

जागरण संवाददाता, रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने राज्य सरकार के घर से पढ़ाओ अभियान ई-लर्निंग में कोताही करने वाले अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त मंगलवार को कैंप कार्यालय में आयोजित ई-लर्निंग की समीक्षा बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उपायुक्त ने दो टूक शब्दों में कहा कि अगर एडिशनल ब्लॉक रिसोर्स को-आर्डिनेटर (एबीआरसी) तथा ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) ई-लर्निंग के कार्य की ठीक तरह से मॉनीटरिग नहीं कर रहे हैं तो उनकी छंटनी करने में देर न लगाई जाए। उन्होंने कहा कि साप्ताहिक क्विज में बच्चों की प्रतिभागिता बढ़ाई जाए। इस क्विज में पांचवीं से बारहवीं कक्षा तक के बच्चे भाग लेते हैं। उन्होंने कहा कि क्विज में भाग लेने वाले बच्चों को पहले ओके तथा उसके उपरांत सबमिट पर क्लिक करना होता है। इसलिए अध्यापक क्विज के प्रतिभागी बच्चों को बार-बार याद दिलाए कि उन्हें ओके करने के बाद सबमिट पर भी क्लिक करना है।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बैठक में अवसर ऐप के बारे में कहा कि अध्यापक इस ऐप से लगातार जुड़े रहें। यह ऐप पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए है और उनकी परीक्षा इस ऐप के माध्यम से ली जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर इस ऐप के प्रशिक्षण के डाटा में अगर कोई गलती पाई जाती है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि उम्मीद करियर पोर्टल पर शत-प्रतिशत बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाया जाए। यह पोर्टल दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए है और उन्हें उनकी रूचि के मुताबिक संबंधित क्षेत्र में आगे बढऩे का परामर्श दिया जाता है। बच्चों को इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है और इसके लिए संबंधित अध्यापक स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन नंबर (एसआरएन) उपलब्ध करवाता है। शिक्षा मित्रों को बढ़ाने की जरूरत

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि शिक्षा मित्रों की संख्या भी बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं के पास स्मार्टफोन नहीं है, उनके लिए सरकार ने शिक्षा मित्रों की व्यवस्था की है ताकि वह ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें। इन शिक्षा मित्रों में उनके बहन-भाई, माता-पिता अथवा नजदीकी रिश्तेदार हो सकते हैं। उपायुक्त ने जनवरी माह में 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए होने वाले प्री बोर्ड तथा 9वीं व 11वीं कक्षा के लिए होने वाली प्रीफाइनल परीक्षाओं के लिए भी बच्चों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। दो शिक्षकों को किया सम्मानित :-

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने ई-लर्निंग में उल्लेखनीय योगदान देने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गुढ़ान के पीजीटी शिक्षक जितेंद्र कुमार तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, माडल टाउन, रोहतक की अध्यापिका रितु पंघाल को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी डा विजय लक्ष्मी नांदल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुनीता पंवार, डिप्टी डीइओ कृष्णा फोगाट व सभी खंडों के खंडशिक्षा अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.