Move to Jagran APP

एमडीयू ग्रीन कैंपस, क्लीन बनाने की हम की जिम्मेदारी : कुलपति

जागरण संवाददाता, रोहतक :एमडीयू परिसर को साफ-स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी प्रत्येक विभाग, छा

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 07:00 PM (IST)
एमडीयू ग्रीन कैंपस, क्लीन बनाने की हम की जिम्मेदारी : कुलपति
एमडीयू ग्रीन कैंपस, क्लीन बनाने की हम की जिम्मेदारी : कुलपति

जागरण संवाददाता, रोहतक :एमडीयू परिसर को साफ-स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी प्रत्येक विभाग, छात्रावास, कार्यालय, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, गैर शिक्षक कर्मी तथा विद्यार्थी की है। एमडीयू ग्रीन कैंपस है, इसको क्लीन बनाने की जिम्मेदारी हम सब की है। यह बात एमडीयू कुलपति प्रो. बिजेंद्र कुमार पूनिया ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों की बैठक दौरान कही। उन्होने क हा कि विशेष तौर पर कैंटीन, कैफे तथा शॉ¨पग कांप्लेक्स में सफाई का ध्यान रखा जाए।

loksabha election banner

इस बैठक में रजिस्ट्रार डा. जितेन्द्र कुमार भारद्वाज ने सामान्य प्रशासन शाखा तथा अभियांत्रिकी शाखा को साफ-सफाई तथा रखरखाव बारे दिशा-निर्देश दिए। आज की बैठक में डीन, एकेडमिक एफेयर्स प्रो. एके राजन, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. राजकुमार, डीन मानविकी संकाय प्रो. सुरेन्द्र कुमार, चीफ वार्डन बॉयज प्रो. राधेश्याम, चीफ वार्डन ग‌र्ल्ज प्रो. राजेश धनखड़, प्रो. रणदीप राणा, उप कुलसचिव मनोज बधवार, ग‌र्ल्स और बॉयज हॉस्टल्स के वार्डन, अधिशासी अभियंता जेएस दहिया, डा. नीरू राठी, डा. सुरेन्द्र यादव समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। ------एनजीओ सेक्टर में रोजगार के साथ चुनौतियां भी : तलवार

जागरण संवाददाता, रोहतक : एनजीओ के क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं है। इस क्षेत्र में सेवा के साथ-साथ बेहतर भविष्य भी बनाया जा सकता है। यह बात उद्धेयन केयर संस्था, नई दिल्ली के सीईओ अरूण तलवार ने कही। वह सोमवार को एमडीयू के करियर काउंस¨लग एवं प्लेसमेंट सेल के तत्वावधान में स्वराज सदन में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे।

अरूण तलवार ने एनजीओ सेक्टर में उपलब्ध रोजगार के अवसरों एवं चुनौतियों बारे विस्तार से विद्यार्थियों को जानकारी दी। एमडीयू के भूतपूर्व डीन एकेडमिक एफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने विद्यार्थियों को कौशल विकास पर फोकस करने की बात कही। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. राजकुमार ने कार्यशाला की विषयवस्तु पर प्रकाश डाला। प्रो. अनिता डागर और सहायक प्रोफेसर डा. जगदीप ¨सगला ने भी कार्यशाला में विद्यार्थियों को संबोधित किया और जीवन में बेहतर रोजगार के लिए अपनी स्किल्स विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर प्रो. नीलम चौधरी, डा. मनोज, डा. बिमला, डा. राजेश समेत अर्थशास्त्र, कामर्स एवं इमसॉर के विद्यार्थी उपस्थित रहे। ----बीमारियों की रोकथाम में सांख्यिकीय तकनीक महत्वपूर्ण : प्रो. गिल

- सांख्यिकी विभाग में विशेष व्याख्यान

फोटो संख्या - 22 जागरण संवाददाता, रोहतक :बीमारियों की रोकथाम में दवा की प्रभावशीलता को मापने में सांख्यिकीय तकनीक बहुत महत्वपूर्ण है। यह बात पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के प्रो. अमरनाथ गिल ने कही। वह सोमवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के सांख्यिकी विभाग में आयोजित विशेष व्याख्यान में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

प्रो. अमरनाथ गिल ने- हाइपोथिसिस टे¨स्टग फॉर स्माल एंड लार्ज सैंपल्स विषय पर विस्तार से व्याख्यान दिया। प्रो. अमरनाथ ने कहा कि आज चिकित्सा विज्ञान में इन्फरेशन्ल मैथड्स के चलते गंभीर बीमारियों का स्तर बढ़ता जा रहा है। बीमारियों की रोकथाम की दिशा में सांख्यिकी तकनीक कारगर साबित होंगी, ऐसा प्रो. अमरनाथ का कहना था। सांख्यिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. एससी मलिक ने स्वागत भाषण देते हुए व्याख्यान के विषय पर प्रकाश डाला। प्रो. प्रीति गुप्ता ने आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर डा. मीना कुमारी, डा. सतीश चौहान, शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। ----मेंटर-मेंटीज की बैठक कल

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन्ज विभाग 19 सितंबर को मेंटर-मेंटीज बैठक का आयोजन करेगा। विभागाध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र ¨सह छिल्लर ने बताया कि इस बैठक में विद्यार्थियों के कौशल विकास को लेकर विभाग के प्राध्यापक और विद्यार्थियों के मध्य संवाद होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.