Move to Jagran APP

रिहायशी क्षेत्र में चल रही औद्योगिक इकाइयां होंगी शहर से बाहर, डेयरी शिफ्टिग पर भी फैसला आज

कोरोना संक्रमण के बीच नगर निगम हाउस की करीब आठ माह बाद होगी। वीरवार को होने वाली हाउस की बैठक में कुल 47 एजेंडों पर मंथन होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 09:53 AM (IST)
रिहायशी क्षेत्र में चल रही औद्योगिक इकाइयां होंगी शहर से बाहर, डेयरी शिफ्टिग पर भी फैसला आज

जागरण संवाददाता, रोहतक : कोरोना संक्रमण के बीच नगर निगम हाउस की करीब आठ माह बाद होगी। वीरवार को होने वाली हाउस की बैठक में कुल 47 एजेंडों पर मंथन होगा। एक बार फिर से शहर से डेयरियों को शिफ्ट करने पर मंथन होगा। रिहायशी कालोनियों में चल रहीं औद्योगिक इकाइयों को शहर से बाहर करने पर भी फैसला होगा। राष्ट्रीय ध्वज के 75 फीट ऊंचे स्तंभ के साथ ध्वज को पुरानी अनाज मंडी रोहतक में प्रेम सेवा के पीछे स्थापित करने का भी मामला सदन में रखा जाएगा।

loksabha election banner

शहरी क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था बेहतर करने के लिए सदन में फैसला होगा। वहीं, निगम के दायरे में आने वाली सभी पार्किग की बोली लगाने और उनके रेट तय करने का मामला भी सदन में रखा गया है। विकास भवन के सभागार में सुबह 11 बजे निगम हाउस की बैठक होगी। इससे पहले बता दें कि 18 फरवरी को हाउस की बैठक हुई थी। पिछली बार हुई हाउस की बैठक में 291 एजेंडे रखे गए थे। पार्षदों को पार्षद स्टेट्स रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। शहर में टूटी सड़कें, अधूरे विकास कार्य और दूषित पेयजल आपूर्ति को लेकर हंगामा हो सकता है।

पार्षदों की चेतावनी, मीडिया पर बैन लगा तो करेंगे बहिष्कार

नगर निगम के पार्षदों ने अधिकारियों को सीधे तौर से चेतावनी दी है कि हाउस की बैठक पर मीडिया की एंट्री पर बैन लगाया गया तो शांत नहीं रहेंगे। वार्ड-21 के पार्षद अनिल कुमार, वार्ड-20 की पार्षद पूनम किलोई और वार्ड-11 के पार्षद कदम सिंह अहलावत ने बताया है कि हाउस की बैठक से मीडिया को रोकने का प्रयास किया गया तो हम सामूहिक रूप से बैठक का बहिष्कार करेंगे। इन्होंने दावा किया है कि पार्षदों के सवालों के जवाबों से बचने निगम अधिकारी तानाशाही रवैया अपना रहे हैं।

हाउस टैक्स पालिसी को कर विभाग से बनाने पर होगी वार्ता

हाउस टैक्स पालिसी को अमल में लाने और विसंगतियों पर चर्चा होगी। हाउस टैक्स पालिसी को कर विभाग की पालिसी के मुताबिक कार्य नहीं हो रहा। शहर में साफ पेयजल आपूर्ति के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के इंतजामों पर मंथन किया जाएगा। छोटी सुनारिया में स्टेडियम एवं कम्युनिटी सेंटर के निर्माण पर होगी चर्चा। डेयरी मुहल्ला में बूस्टिग स्टेशन से रैनकपुरा तक जाने वाली पीने के पानी की लाइन को बदलवाने का मामला सदन में उठेगा। वार्ड-11 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और उनके आश्रितों को नौकरी-मकान अलाट किया जा चुका है। लेकिन हाउस टैक्स की राहत नहीं दी। वार्ड-11 में बेसहारा पशुओं, बंदरों और कुत्तों को पकड़वाने का अभियान तत्काल शुरू करने की मांग। सर्कुलर रोड के ओवरब्रिज के नीचे बिछाई गई मेस्टिक लेयर की खराब गुणवत्ता से निजात दिलाने का एजेंडा रखा। वार्ड-11 के सेक्टर-2 एवं सेक्टर-2-3 पार्ट में सीनियर सिटीजन क्लब के निकट जलभराव से राहत दिलाने का एजेंडा भी शामिल किया गया है। हाउस की बैठक में यह रखे जाएंगे एजेंडे :::::

1. शहर में कोविड-2019 से बचाव के लिए हिदायत के हिसाब से एक्शन प्लान जारी करने के लिए।

2. शहरी क्षेत्र में संचालित डेयरियों को शिफ्ट करना, डेयरी एसोसिएशन की मांग का भी ब्योरा रखेंगे।

3. सोनीपत रोड स्थित निगम की भूमि पर दुकानों का निर्माण और इन्हें बेचने का फैसला लिया जाएगा।

4. वार्ड-9 स्थित गढ़ी बोहर की जमीन के बारे में निर्णय लेने का फैसला लेने के लिए।

5. शहर में संचालित फैक्टरियों को बाहर करने का फैसला, साल 2016 में हुआ था शहरी क्षेत्र में सर्वे।

6. हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व अन्य कालोनोइजर की तरफ से ली गई जमीन के एवज में जमीन लेना।

6 ए. सनसिटी की तरफ से ली गई जमीन के एवज में 2.5 एकड़ जमीन पर निर्णय लेना।

7. जींद रोड रोड स्थित लालपुरा जंगल की 132 एकड़ भूमि पर हो रहे अवैध कब्जों को हटवाने और इस भूमि को अपने अधीन लेने के लिए।

8. सेशन हाउस की 5553 गज जमीन को रिहायशी रेट पर नगर निगम को आवंटित करने के लिए।

9. नगर निगम के दायरे में आने वाली सभी पार्किग की बोली लगाने और रेट तय करने का मामला।

10. मुख्यमंत्री मनोहरलाल के मौखिक आदेश पर सड़कों व गलियों का नाम निवेशकों के नाम पर रखने।

11. नगर निगम क्षेत्र के तहत आने वाली किसी भी एक गली को मॉडर्न स्ट्रीट बनाने का मामला।

12. 17 पार्षदों ने सहमति पत्र दिया है कि गढ़ी बोहर में निर्मित चौपाल/सामुदायिक केंद्र का नाम दक्ष प्रजापति चौपाल यानी कम्युनिटी सेंटर रखा जाए।

13. सैनिक कालोनी हिसार बाईपास के औद्योगिक कालोनी घोषित करने का मामला।

14. भारत के राष्ट्रीय ध्वज के 75 फीट ऊंचे स्तंभ के साथ ध्वज को पुरानी अनाज मंडी रोहतक में प्रेम सेवा के पीछे स्थापित करने का मामला।

15. सी एंड डी वेस्ट स्थान्नातरण के लिए नगर निगम गुरुग्राम की तर्ज पर रोहतक में कार्य कराने से संबंधित योजना।

16. बायो सीएनजी एंड बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल और सोलर एनर्जी के उपयोग के बारे में फैसला लेना।

नोट : कुल 47 एजेंडे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.