Move to Jagran APP

सर्राफा व्यापारियों के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के खिलाफ प्रदेश में होगा बड़ा आंदोलन

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राकेश वर्मा ने कहा कि प्रदेश में सर्राफा व्यापारियों के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाएं चिता का विषय बनी हुई हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 07:12 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:12 AM (IST)
सर्राफा व्यापारियों के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के खिलाफ प्रदेश में होगा बड़ा आंदोलन
सर्राफा व्यापारियों के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं के खिलाफ प्रदेश में होगा बड़ा आंदोलन

जागरण संवाददाता, रोहतक : इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राकेश वर्मा ने कहा कि प्रदेश में सर्राफा व्यापारियों के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाएं चिता का विषय बनी हुई हैं। हरियाणा के डीजीपी से लेकर मंत्रियों तक सर्राफा व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर गुहार लगा चुके हैं लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। अगर सर्राफा व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर जल्द ही कोई ठोस कदम नहीं उठते तो पूरे प्रदेश के सर्राफा व्यापारी दुकानों का शटर डाउन कर सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने पर विवश हो जाएंगे।

loksabha election banner

प्रदेश अध्यक्ष राकेश वर्मा बुधवार को पत्रकारों से बातचीत की। एक निजी होटल में आयोजित प्रेसवार्ता करते हुए वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सर्राफा व्यापारियों की सुरक्षा को लेकर कोई प्रबंध नहीं किया। लाकडाउन के दौरान शुरुआती दो माह तक पुलिस की कोई सुरक्षा नहीं थी, उन्होंने स्वयं अपनी दुकानों की सुरक्षा का प्रबंध किया था। पिछले दिनों यमुनानगर में ज्वेलर्स उमेश की दुकान से तिजौरी तोड़कर सामान चोरी किया गया, लेकिन आज तक उसकी रिकवरी नहीं हुई। ऐसे ही करनाल में ओम ज्वैलर्स के यहां बदमाशों ने घुसकर लूटने का प्रयास किया, लेकिन व्यापारी ने बंदूकधारी बदमाशों का लाठी के साथ सामना करते हुए अपने आपको लुटने से बचाया।

उधर, अंबाला में भी एक सर्राफा व्यापारी को लूटा गया। इससे साफ जाहिर है कि प्रदेश में बदमाशों को कानून का बिल्कुल भी डर नहीं है। सरकार से व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन व्यापारियों के कल्याण के लिए किया था, जिसके तीन चेयरमैन बदल चुके है, लेकिन आज तक इस बोर्ड ने व्यापारियों का कोई कल्याण नहीं किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि आने वाले समय में सरकार के खिलाफ सभी सर्राफा व्यापारी एकत्रित होकर बड़ा आंदोलन करेंगे।

व्यापारियों की बजाय पुलिस अपराधियों को दे रही संरक्षण : हेमंत बख्शी

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रदेश कोर्डिनेटर हेमंत बख्शी ने पुलिस व सरकार पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस व सरकार सर्राफा व्यापारियों को सुरक्षा देना ही नहीं चाहती। वहीं, पुलिस भी सर्राफा व्यापारियों के साथ हुई वारदात में सरकार के इशारे पर रिकवरी करना नहीं चाहती। एक तरफ तो पुलिस नामी ज्वेलर्स की कंपनी में हुई डकैती की वारदात को 24 घंटे में सुलझा रही है, दूसरी तरफ सर्राफा व्यापारियों के साथ आए दिन हो रही घटनाओं पर कोई कदम नहीं उठा रही। इससे पुलिस का भी दोगला चेहरा सामने आ रहा है। प्रदेश में कानून व्यवस्था का जनाजा निकला हुआ है। सर्राफा व्यापारियों ने बंदूक के लाइसेंस देने की मांग की, लेकिन उन्हें लाइसेंस नहीं दिया गया। आने वाले तीन-चार दिन में ही प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद सरकार के खिलाफ बड़े आंदोलन की घोषणा की जाएगी, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं सरकार की होगी।

रिकवरी तो दूर सुनवाई तक नहीं हो रही : उमेश

यमुनानगर के सर्राफा व्यापारी उमेश ने फोन पर बताया कि उनकी दुकान से तिजौरी को तोड़कर लाखों का सामान चोरी किया गया, जिसको लेकर डीजीपी तक शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। उनके सामान की रिकवरी करना तो दूर, कोई उनकी बात सुन भी नहीं रहा। ऐसे में एक व्यापारी कहां जाएं। अप्रैल माह से लेकर अब तक लगातार सरकार व प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.