Move to Jagran APP

चार जिलों के युवाओं की सेना में भर्ती 10 फरवरी से, शरीर पर टैटू बन सकता है बाधा

जागरण संवाददाता रोहतक सेना भर्ती कार्यालय द्वारा प्रदेश के चार जिलों रोहतक झज्जर सोन

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 07:22 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 07:22 PM (IST)
चार जिलों के युवाओं की सेना में भर्ती 10 फरवरी से, शरीर पर टैटू बन सकता है बाधा
चार जिलों के युवाओं की सेना में भर्ती 10 फरवरी से, शरीर पर टैटू बन सकता है बाधा

जागरण संवाददाता, रोहतक : सेना भर्ती कार्यालय द्वारा प्रदेश के चार जिलों रोहतक, झज्जर, सोनीपत व पानीपत के युवाओं के लिए 10 फरवरी से 20 फरवरी 2020 तक सेना भर्ती रैली का आयोजन राजीव गांधी खेल स्टेडियम रोहतक में किया जाएगा। इसके लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 25 जनवरी तक चलेगी।

loksabha election banner

सेना भर्ती कार्यालय रोहतक के भर्ती निदेशक कर्नल रजत एस.चौधरी बताया कि सेना में भर्ती होने के इच्छुक नौजवानों के लिए सोल्जर जीडी, सोल्जर क‌र्ल्क, स्टोर कीपर, सोल्जर ट्रेड्समैन पदों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि उन आवेदनों के आधार पर यह तय किया जाएगा कि उपरोक्त चारों जिलो में से कौन से जिले की भर्ती किस दिन की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार नंबर की प्रविष्टि अनिवार्य है। बिना आधार नंबर के प्रवेश कार्ड जारी नहीं होगा। भर्ती निदेशक ने बताया कि अगर कोई उम्मीदवार आवेदन में किसी अन्य व्यक्ति का आधार नंबर प्रविष्ट करता है तो वह पकड़ा जाएगा क्योंकि कार्यालय द्वारा जारी किए जाने वाले प्रवेश कार्ड में बार कोड होता है जो कि सभी लोगों की पहचान करता है। उन्होंने कहा कि भर्ती रैली स्थल पर उम्मीदवारों को पेयजल व शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। धार्मिक आस्था से अलग शहरी पर टैटू नहीं होगा मान्य

कर्नल चौधरी ने बताया कि नाम अथवा धार्मिक आस्था से अलग हटकर शरीर पर बनवाया गया टैटू किसी भी नौजवान के सेना में भर्ती होने के सपने को तोड़ सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि भर्ती में हाथ के निर्धारित स्थान पर या मुट्ठी के ऊपर वाले हिस्से पर टैटू को अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार की कलाई पर पट्टा बांधा जाएगा ताकि फर्जी लोगों को पकड़ा जा सके। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दौड़ के उपरांत उम्मीदवारों की डोपिग जांच भी कराई जाएगी। इसलिए कोई भी उम्मीदवार नशे का प्रयोग कर रैली में भाग न लें। उन्होंने कहा कि बहुत से नौजवानों में भर्ती होने की सभी योग्यताएं होती है लेकिन टैटू की वजह से वे अयोग्य घोषित हो जाते हैं इसलिए नौजवानों को इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि सैंपल प्रश्र पत्र को लेकर भी उम्मीदवार किसी के बहकावे में न आए। उन्होंने कहा कि नमूना प्रश्र पत्र कार्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी व कंप्यूटर पर आधारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.