Move to Jagran APP

भिवानी स्टैंड मल्टीस्टोरी पार्किंग के संचालन के लिए पूर्व सैनिक मिला नहीं, अब चार अन्य पार्किंग का मामला भी लटका

अरुण शर्मा रोहतक भिवानी स्टैंड पर तीन मंजिला पार्किंग की इमारत मार्च में तैयार हो चुकी ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 07:42 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 07:42 AM (IST)
भिवानी स्टैंड मल्टीस्टोरी पार्किंग के संचालन के लिए पूर्व सैनिक मिला नहीं, अब चार अन्य पार्किंग का मामला भी लटका
भिवानी स्टैंड मल्टीस्टोरी पार्किंग के संचालन के लिए पूर्व सैनिक मिला नहीं, अब चार अन्य पार्किंग का मामला भी लटका

अरुण शर्मा, रोहतक

loksabha election banner

भिवानी स्टैंड पर तीन मंजिला पार्किंग की इमारत मार्च में तैयार हो चुकी है। नगर निगम हाउस की बैठक में हुए फैसले के मुताबिक पार्किंग संचालित करने के लिए पूर्व सैनिक की जरूरत है। शर्त के मुताबिक कोई पूर्व सैनिक पार्किंग संचालन के लिए आगे नहीं आया। इसलिए मेडिकल मोड, सोनीपत रोड, अशोका चौक व डी-पार्क पर अस्थाई पार्किंग संचालन का मामला भी लटक गया है।

नगर निगम हाउस की बैठक जून 2019 में हुई थी। 79 करोड़ रुपये से पांच स्थाई मल्टीस्टोरी पार्किंग के निर्माण का फैसला हुआ था। बजट का इंतजाम नहीं हुआ, इसलिए स्थाई पार्किंग के निर्माण की योजना भी सिरे नहीं चढ़ सकी। जाम से निपटने के लिए इसी साल मार्च में नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल ने मेडिकल मोड पर पीजीआइ की खाली जमीन पर अस्थाई पार्किग संचालित करने का फैसला लिया था। सोनीपत रोड पर नगर निगम की खाली जमीन है, यहां भी पार्किंग संचालन का फैसला लिया। अशोका चौक पर पर्यटन विभाग की जमीन पर व डी-पार्क पर अस्थाई पार्किंग के संचालन की योजना तय की। यह स्थान नो पार्किंग जोन घोषित किए जा चुके हैं। इन अस्थाई पार्किंग स्थलों पर 450 तक वाहन खड़े किए जा सकते हैं। भिवानी स्टैंड स्थित मल्टीस्टोरी पार्किंग के संचालन के इंतजार में योजना पर अमल नहीं हो सका। वहीं, दिल्ली गेट स्थित भगत सिंह पार्किंग का संचालन भी विवादों के चलते बंद हो गया। किला रोड बाजार की मुख्य सड़क पर ही वाहन खड़े हो रहे हैं। भिवानी स्टैंड मल्टीस्टोरी पार्किंग में 350 वाहन खड़े करने का इंतजाम

भिवानी स्टैंड पार्किंग एवं शापिग काम्प्लेक्स 2263 वर्ग मीटर में बनाया गया है। काम्प्लेक्स में बेसमेंट, प्रथम तल, द्वितीय तृतीय तल पर पार्किंग है। भूतल पर वाणिज्यिक परिसर बनाया गया है। शौरी क्लाथ मार्केट, माल गोदाम रोड, प्रताप बाजार, रेलवे रोड आदि में आने वाले ग्राहकों व दुकानदार वाहन खड़े कर सकते हैं। पार्किंग परिसर में 70 कार और 280 दोपहिया वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था है। यहां चार पहिया वाहन खड़े करने के लिए 20 रुपये और दो पहिया वाहन खड़े करने पर 10 रुपये शुल्क का प्रस्ताव है। संबंधित पार्किंग को एलिवेटेड रोड से जोड़ा जा चुका है। पार्किंग में वाहन खड़े करके खरीददारी करने लिफ्ट से जा सकते हैं।

------------------

पांच स्थाई पार्किंग के लिए 79 करोड़ रुपये के बजट की जरूरत थी। बजट का इंतजाम नहीं हुआ। इसलिए हमने इन्हीं पार्किंग स्थलों की जमीन पर अस्थाई पार्किंग संचालित करने का फैसला लिया था। लेकिन भिवानी स्टैंड पार्किंग संचालन के लिए फैसला नहीं हुआ। इसलिए दूसरी पार्किंग का मामला भी अधर में है। अगले सप्ताह पार्षदों के साथ बैठक करके पार्किंग संचालन को लेकर फैसला लेंगे।

मनमोहन गोयल, मेयर, नगर निगम

--

अशोका चौक पर शौचालय निर्माण की मांग को लेकर हम अधिकारियों से सर्वे कराएंगे। यहां शौचालय के निर्माण की जरूरत है। जल्द कोशिश करेंगे कि यहां शौचालय का निर्माण हो।

प्रदीप गोदारा, आयुक्त, नगर निगम

--

अशोका चौक के निकट पर्यटन विभाग की जमीन पर पार्किंग का निर्माण नहीं हुआ। यहां सरकुलर रोड, दिल्ली रोड व अशोका चौक के वाहन खड़े हो सकेंगे। बाजारों के निकट शौचालय भी नहीं। इसलिए शौचालय का निर्माण भी किया जाए।

भारत भूषण भूटानी, दुकानदार, अशोका चौक

--

बाजारों के निकट पार्किंग स्थलों की जरूरत है। सिर्फ त्योहारी सीजन में दुकानदारों को तंग किया जाता है। अशोका चौक पर खाली जमीन पड़ी है, लेकिन यहां मल्टीस्टोरी पार्किंग और शौचालय का निर्माण नहीं हुआ।

राजकुमार, दुकानदार, अशोका चौक

-- यहां पांच मल्टीस्टोरी पार्किंग के निर्माण का यह था प्रस्ताव :::

1. सोनीपत रोड :

सोनीपत रोड पर पुराने एसडीएम आवास वाली 2044 वर्ग गज जमीन पर 18 करोड़ से पार्किंग के साथ ही कम्युनिटी सेंटर का निर्माण प्रस्तावित है।

--

2. डी-पार्क :

डी-पार्क 12 करोड़ की लागत से मल्टीस्टोरी पार्किंग के निर्माण का प्रस्ताव था। यहां बेसमेंट के साथ पार्किंग का निर्माण प्रस्तावित था।

--

3. मेडिकल मोड :

मेडिकल मोड पर भी नगर निगम को 15 करोड़ रुपये की लागत से पीजीआई की जमीन पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण करने का फैसला लिया था।

--

4. अशोका चौक :

अशोका चौक के निकट पर्यटन विभाग की जमीन है। संबंधित जमीन पर नगर निगम ने 20 करोड़ की रकम से पार्किंग के निर्माण की योजना तय की थी।

--

5. कोर्ट काम्प्लेक्स के निकट पार्किंग निर्माण पर 14 करोड़ खर्च की योजना

कोर्ट काम्प्लेक्स के निकट 14 करोड़ की लागत से पार्किंग का निर्माण कराने का प्रस्ताव तैयार हुआ। कोर्ट काम्प्लेक्स के सामने वाली जमीन के लिए यह प्रस्ताव था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.