Move to Jagran APP

सड़कों पर घूमने वाले हर कुत्ते को लगेंगे एंटी रेबीज वैक्सीन के टीके

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहरी क्षेत्र में कुत्तों के आतंक से निजात दिलाने के लिए बड़े प

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 06:52 PM (IST)
सड़कों पर घूमने वाले हर कुत्ते को लगेंगे एंटी रेबीज वैक्सीन के टीके

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

शहरी क्षेत्र में कुत्तों के आतंक से निजात दिलाने के लिए बड़े पैमाने पर योजना बन चुकी है। पंचकूला की एजेंसी ने दूसरे कार्यों की योजना भी तय कर ली है। सर्वे का कार्य पहले ही शुरू हो चुका है। बहू अकबरपुर के निकट एनीमल वर्क कंट्रोल सेंटर बनते ही गलियों, कालोनियों में घूमने वाले कुत्तों को पकड़ने की शुरूआत होगी। इसके बाद नसबंदी होगी। हालांकि इसके साथ यह भी तय हुआ है कि पकड़े जाने वाले प्रत्येक लावारिस कुत्तों के एंटी रेबीज वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। करीब छह माह तक एंटी रेबीज वैक्सीन का असर रहेगा। दावा किया जा रहा है कि एंटी रेबीज वैक्सीन लगने के बाद यदि कोई कुत्ता व्यक्ति को काटता है तो उन्हें अलग से कोई इंजेक्शन नहीं लगवाने होंगे। वहीं, नगर निगम अफसरों के आदेश पर एजेंसी की ओर से दो हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं।

11 नवंबर से दो नंबरों पर कुत्तों को पकड़वाने की कर सकेंगे शिकायत

नगर निगम प्रशासन की ओर से जिस एजेंसी को कुत्तों को पकड़वाने, नसबंदी के साथ ही टीके लगाने का कार्य सौंपा है, उनकी ओर से दो हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। यदि कालोनी, गली आदि लोगों को परेशानी है तो 8222987111 और 8222984111 मोबाइल नंबर पर जनता शिकायत कर सकेगी। हालांकि 11 नवंबर से ही संबंधित दोनों नंबरों पर शिकायत की जा सकेंगी।

बहू अकबपुर के निकट अठगामा धर्मशाला में होगा कंट्रोल रूम

बहू अकबरपुर के निकट ही पंचकूला की एजेंसी की ओर से 900 गज जमीन में एनीमल वर्क कंट्रोल सेंटर का कार्यालय खोला जा रहा है। 100 ¨पजरो के अलावा कुत्तों को रखने, भोजन आदि की व्यवस्था के लिए इंतजाम करने की शुरूआत हो रही है। यहां नसंबदी के लिए कुत्ते पकड़कर लाए जाएंगे। जबकि बहू अकबरपुर स्थित अठगामा धर्मशाला में शिकायत सुनने के लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

छह माह या फिर सात-आठ किलो वजन के कुत्तों की ही होगी नसबंदी

पंचकूला की एजेंसी एसएसएस के मैनेजर डा. वैभव बिदानी कहते हैं कि छह माह से अधिक उम्र वाले कुत्तों(मेल-फीमेल) या फिर सात से आठ किग्रा वजन से अधिक वाले लावारिस कुत्तों की ही नसंबदी होगी। यही कुत्ते पकड़कर एनीमल वर्क कंट्रोल सेंटर में पहुंचाएं जाएंगे, वहां प्रत्येक कुत्ते के टीके लगाए जाएंगे।

शहरभर में बांटे जाएंगे पर्चे, जनता से मांगा जाएगा सहयोग

नगर निगम प्रशासन की ओर से एजेंसी को आदेश दिए गए हैं कि काम शुरू करने से पहले शहरभर में जनता को जागरूक करने के लिए पर्चे बांटे जाएं। जो पर्चे एजेंसी की तरफ से बांटे जाएंगे, उन पर हेल्प लाइन नंबर दिए जाएंगे। इसके साथ ही जनता से सहयोग मांगा जाएगा। जिसमें झूठी शिकायत करने से बचने के साथ ही कब फोन करें यह भी जानकारी दी जाएंगी। कुत्तों को पकड़वाने, एंटी रेबीज वैक्सीन टीके लगवाने आदि से संबंधित जानकारी भी पर्चों में लिखी होगी।

सुनारिया स्थित डं¨पग जोन पर 150 से अधिक कुत्तों का झुंड

सुनारिया के निकट कचरा प्लांट के पीछे ही मृत पशुओं को डाला जाता है। स्थानीय किसान जयभगवान सैनी ने कहा, हडवारे के आसपास 150 से अधिक कुत्तों का झुंड है। इसलिए हडवारे के आसपास रहने वाले सभी कुत्तों की नसबंदी की मांग किसानों ने की है। किसानों का कहना है कि कई दफा रात के वक्त तो निकल भी नहीं सकते हैं। इसलिए संबंधित कुत्तों को पकड़वाने की भी मांग की गई है। किसानों का यह भी कहना है कि अभी तक शिकायत करते तो अफसरों ने सुनवाई नहीं की।

--------------------

नगर निगम के अधिकारियों ने हमें आदेश दिए थे कि हेल्प लाइन नंबर जारी करना होगा। अभी हमने हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। 11 नवंबर से संबंधित मोबाइल नंबर पर नगर निगम क्षेत्र की जनता फोन करके समस्या बता सकेगी। इसके अलावा यह भी तय हुआ है कि प्रत्येक पकड़े जाने वाले लावारिस कुत्ते के एंटी रेबीज वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।

डा. वैभव बिदानी, मैनेजर, एसएसएस एजेंसी, पंचकूला

--

हड़वारे के आसपास कुत्तों की इतनी संख्या है कि कई दफा रात के वक्त तो किसान यहां से निकल भी नहीं सकते हैं। भविष्य में कुत्तों से निजात दिलाने के लिए प्रशासन को संबंधित स्थान से कुत्ते पकड़कर नसंबदी करानी चाहिए।

जयभगवान सैनी, स्थानीय किसान, सुनारिया

--

11 नवंबर से इन मोबाइल नंबर पर कर सकेंगे शिकायत :::

8222987111

8222984111 ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.