Move to Jagran APP

चुनाव की बजी रणभेरी, शिक्षण संस्थान, छात्र संगठन व विद्यार्थियों में प्रारूप को लेकर संशय

जागरण संवाददाता, रोहतक : 22 साल बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को छात्र संघ चुनाव बहाल कर

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 07:33 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 07:33 PM (IST)
चुनाव की बजी रणभेरी, शिक्षण संस्थान, छात्र संगठन व विद्यार्थियों में प्रारूप को लेकर संशय
चुनाव की बजी रणभेरी, शिक्षण संस्थान, छात्र संगठन व विद्यार्थियों में प्रारूप को लेकर संशय

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

22 साल बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को छात्र संघ चुनाव बहाल करते हुए नोटिफिकेशन जारी की है। 17 अक्टूबर को चुनाव कराने का ऐलान किया। अचानक से चुनाव की घोषणा के कारण न तो विश्वविद्यालय पूरी तरह से तैयार है और न ही महाविद्यालयों में चुनाव का प्रारूप पहुंच पाया है। 12 अक्टूबर से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। ऐसे में चुनाव मैदान में उतरने वाले विद्यार्थियों को सोचने और समझने का समय ही नहीं मिल पाया। यहीं कारण है कि इनसो सहित कई छात्र संगठन चुनाव प्रणाली के विरोध में खड़े हो गए हैं। एमडीयू ने चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है।

सरकार द्वारा छात्र संगठन चुनाव को लेकर जहां विद्यार्थियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं छात्र संगठनों में रोष भी व्याप्त हो गया है। अभी तक छात्रों को चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है। बस, इतना पता कि 12 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन से लेकर मतदान तक की प्रक्रिया के लिए मात्र पांच दिन ही मिलेंगे। सरकार ने विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में नोटिफिकेशन तो भेज दिया, लेकिन चुनाव प्रक्रिया के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। हालांकि बुधवार को मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री ने प्रदेश के विश्वविद्यालय के कुलपतियों के साथ वीडियो कांफ्रें¨सग करके चुनाव निर्धारित गाइड लाइन के तहत करवाने के आदेश जरूर किए हैं। चुनाव में उतरने वाले विद्यार्थियों को बिना सोचे-समझें ही चुनाव में उतरना पड़ेगा।

सीआर पद का यह रहेगा चुनावी शेड्यूल

- 11 अक्टूबर शाम पांच बजे - क्लास व सेक्शन वाइज वोटर लिस्ट जारी होगी

- 12 अक्टूबर सुबह दस से पांच बजे तक - नामांकन दाखिल किए जाएंगे

- 13 अक्टूबर दोपहर बारह बजे - उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी

- 13 अक्टूबर शाम पांच बजे - आपत्ति दर्ज की जाएगी

- 14 अक्टूबर दोपहर बारह बजे - नामांकन पत्रों की जांच होगी

- 14 अक्टूबर दोपहर दो बजे तक - उम्मीदवारों की सूची जारी होगी

- 14 अक्टूबर साढ़े चार बजे तक - नामांकन पत्रों की वापसी

- 15 अक्टूबर पांच बजे तक - प्रत्याशियों की फाइनल सूची

- 17 अक्टूबर सुबह नौ से बाहर बजे तक - मतदान होगा

- 17 अक्टूबर दोपहर एक बजे तक - परिणाम जारी होगा

पदाधिकारी और कार्यकारी समिति सदस्य का शेड्यूल

- 17 अक्टूबर दोपहर दो से तीन - परिणाम तैयार होगा और लंच रहेगा

- 17 अक्टूबर तीन बजे - पदाधिकारियों व ईसी सदस्य का नोटिफिकेशन होगा

- 17 अक्टूबर शाम चार बजे - नामांकन प्रक्रिया

- 17 अक्टूबर शाम साढ़े चार बजे - प्रत्याशियों की सूची

- 17 अक्टूबर शाम पांच बजे - नामांकन पत्रों के लिए आपत्ति दर्ज

- 17 अक्टूबर शाम साढ़े पांच बजे - नामांकन पत्रों की जांच

- 17 अक्टूबर शाम छह बजे - प्रत्याशियों की फाइनल सूची

- 17 अक्टूबर शाम साढ़े सात से साढ़े नौ - मतदान

- 17 अक्टूबर रात दस बजे - मतगणना व परिणाम घोषित

छात्र संघ चुनाव को लेकर एमडीयू में कुलपति ने ली अधिकारियों की बैठक

रोहतक : सरकार द्वारा 17 अक्टूबर को निर्धारित छात्र संघ चुनाव के ²ष्टिगत बुधवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बिजेन्द्र कुमार पूनिया ने विश्वविद्यालय शैक्षणिक विभागों के अध्यक्षों की बैठक ली। इस बैठक में सुचारू एवं शांतिपूर्ण छात्र संघ चुनाव करवाने के लिए सभी विभागाध्यक्षों तथा विश्वविद्यालय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

प्रो. पूनिया ने कहा कि 22 वर्ष उपरांत हरियाणा में छात्र संघ चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया के शांतिपूर्ण आयोजन की सुनिश्चिता हम सब का कर्तव्य होना चाहिए। हरियाणा सरकार द्वारा आज माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा द्वारा विडियो कांफ्रें¨सग के जरिए किए गए संबोधन, तथा इस बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की अनुपालना विभागाध्यक्षों को करने की बात कुलपति प्रो. पूनिया ने कही। इस बैठक में राज्य सरकार द्वारा गठित छात्र संघ चुनाव संबंधित प्रो. टंकेश्वर कुमार समिति के दिशा-निर्देश सांझा किए गए। बैठक में डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने छात्र संघ चुनाव सारिणी के विवरण बारे विस्तृत जानकारी दी। प्रो. राजकुमार ने कहा कि चुनाव संचालन को सारिणी के तहत करवाना होगा। इस बैठक में रजिस्ट्रार डा. जितेन्द्र कुमार भारद्वाज, डीन, एकेडमिक एफेयर्स प्रो. ए.के. राजन, डीन, कालेज डेवलपमेंट काउंसिल प्रो. युद्धवीर ¨सह, प्रॉक्टर प्रो. एस.सी. मलिक, निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी, कुलपति कार्यालय के विशेष कार्य अधिकारी महेन्द्र ¨सह, यूटीडी के विभागाध्यक्षगण, तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

प्रो. टंकेश्वर कमेटी की रिपोर्ट सिर्फ रद्दी की टोकरी में फेंकने लायक : प्रदीप देशवाल

इनसो के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप देशवाल ने कहा कि प्रों टंकेश्वर कमेटी की रिपोर्ट रद्दी की टोकरी में फेंकने के सिवाय किसी काम की नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार जिस अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से चुनाव कराना चाहती है वह चुनाव प्रणाली छात्र राजनीति व लोकतंत्र के लिए घातक है। इस कमेटी की रिपोर्ट को बनाते समय ¨लगदोह कमेटी की शर्तो व सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का भी ध्यान नहीं रखा गया। यही स्पष्ट शब्दों में कहा जाए तो भाजपा सरकार शिक्षण संस्थानों में लोकतंत्र की हत्या करके विश्वविद्यालयों और कालेजों का भगवाकरण करना चाहती है। सरकार की यह मनमर्जी बिल्कुल अनिवार्य नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा प्रदेश में प्रत्यक्ष छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर छात्र संघर्ष समिति के बैनर के नीचे बड़ा आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.