Move to Jagran APP

दीपक निवास हुड्डा पार्किंग क्षेत्र में करते हैं प्रो कबड्डी लीग के लिए तैयारी

निशाना लक्ष्य पर - रोहतक में अपने घर पर भानजे प्रतीक के साथ प्रैक्टिस करते हैं भारतीय क

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 06:42 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 06:42 AM (IST)
दीपक निवास हुड्डा पार्किंग क्षेत्र में करते हैं प्रो कबड्डी लीग के लिए तैयारी
दीपक निवास हुड्डा पार्किंग क्षेत्र में करते हैं प्रो कबड्डी लीग के लिए तैयारी

निशाना लक्ष्य पर ::

loksabha election banner

- रोहतक में अपने घर पर भानजे प्रतीक के साथ प्रैक्टिस करते हैं भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान

- स्टेमिना बनाए रखने के लिए पांच मंजिल तक रोजाना नाप रहे सीढि़यां

रतन चंदेल, रोहतक :

कोरोना काल के इन दिनों में भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान दीपक निवास हुड्डा रोहतक के सनसिटी में अपने घर के निकट ही पार्किंग क्षेत्र में तैयारी कर रहे हैं। प्रो कबड्डी लीग के लिए हो रही इस तैयारी में उनके भानजे प्रतीक उनका साथ दे रहे हैं। अगले महीने प्रो कबड्डी लीग के लिए आक्सन होने की संभावना है। दीपक यहां रोजाना सुबह शाम घंटों पार्किंग क्षेत्र व आसपास प्रैक्टिस कर पसीना बहा रहे हैं। स्टेमिना किसी भी खिलाड़ी की बड़ी ताकत होती है। ऐसे में स्टेमिना बनाए रखने के लिए वे पांच मंजिल तक रोजाना सीढि़यां भी नाप रहे हैं। लॉकडाउन में घर पर रहकर उनकी कड़ी मेहनत जारी है। बता दें कि रोहतक के चमारिया गांव निवासी दीपक जब महज चार साल के थे तो उनकी मां का देहांत हो गया था। कुछ समझ पाते इससे पहले ही पिता का साया भी सिर से उठ गया। नौकरी लगने के बाद भानजे-भानजी को पढ़ा सकें इसलिए कबड्डी खेलना शुरू किया। रातभर में गली में कुर्सी रखकर, उन्हें खिलाड़ी समझकर अभ्यास करने पर लोगों के तंज भी सुने लेकिन जिद और जुनून इतना रहा कि हर मुश्किल पार कर भारतीय कबड्डी टीम का नेतृत्व हासिल कर देश को गोल्ड मेडल दिलाया। दीपक का कहना है कि वे अपनी समस्याओं को अपनी प्रेरणा मानते हैं। अगर उनके जीवन में कोई समस्या नहीं होती, तो वे इस मुकाम पर पहुंचने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करते।

कबड्डी लीग में शानदार प्रदर्शन है लक्ष्य

उनका अगला लक्ष्य प्रो कबड्डी लीग में शानदार प्रदर्शन करना है। अगस्त में प्रो कबड्डी लीग होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले महीने हुई सीनियर नेशनल में उनको बेस्ट रेडर पर चुना गया है। दीपक हुड्डा की उपलब्धियों का जिक्र करें तो वे भारतीय कबड्डी के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक हैं। दीपक निवास हुड्डा 2016 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। जब भारत ने फाइनल में ईरान को मात देकर विश्व विजेता का तमगा हासिल किया था।

2016 में किया था भारतीय टीम में पदार्पण

दीपक हुड्डा ने 2016 में दक्षिण एशियाई खेलों के दौरान भारतीय कबड्डी टीम में पदार्पण किया था। इससे पहले उन्होंने प्रो कबड्डी लीग में खेलना शुरू कर दिया था। हुड्डा हरियाणा की टीम के खिलाड़ी भी रह चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में पटना में वरिष्ठ राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था। दीपक निवास हुड्डा अब भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान हैं। प्रो कबड्डी लीग के भी वे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। दीपक को सबसे अच्छी फिटनेस वाले खिलाड़ियों में से माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.