संवाद सहयोगी कलानौर :

पंचायत समिति के वार्ड नं 12 के उपचुनाव में कटेसरा गांव के बाबूलाल की घड़ी ने सुरेश कोच की सीढ़ी को मात दे दी। बाबूलाल ने अपने प्रतिद्वंद्वी सुरेश कोच को 315 वोट से हराकर जीत दर्ज की। वहीं, कलानौर खंड के गांव बसाना में हुए पंच के उपचुनाव में भीष्म ने रजनेश को मात्र 2 वोट के अंतर से हराकर जीत हासिल की। पंचायत समिति के वार्ड नं 12 के उपचुनाव के लिए निगाना गांव के राजकीय स्कूल में 1 व कटेसरा गांव के राजकीय विद्यालय में 2 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सुबह 8 बजे चुनाव शुरू होते ही ग्रामीणों में खासा उत्साह देखा गया। लेकिन दोपहर बाद बूथ खाली दिखाई देने लगे। शाम को एक बार फिर से मतदान केंद्र पर गहमा गहमी दिखाई दी। चार बजे तक चली वो¨टग के बाद गिनती का काम आधे घंटे तक बंद रहा। हालांकि निगाना गांव स्थित मतदान केंद्र पर तो गिनती का काम 4 बजे के बाद शुरू हो गया, लेकिन कटेसरा गांव स्थित दोनों मतदान केंद्र के अधिकारियों ने ईवीएम को सील कर खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में भेजने के लिए तैयारी कर ली। यहां के अधिकारियों का कहना था कि उनके पास मतदान केंद्र पर ही मतों की गणना करवाए जाने का कोई भी आदेश नहीं आया है। इसी बीच करीब साढ़े चार बजे डीडीपीओ मतदान केंद्र पर पहुंचे और गिनती का काम शुरू करवाया। तीनो केंद्रों पर गिनती करवाए जाने के बाद बाबूलाल को 956 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुरेश कोच को 641 वोट मिले जबकि तीसरे नंबर पर नोटा को 16 वोट मिले। चौथे स्थान पर जोनी को 11 वोट ही मिले। हालांकि चुनाव शुरू होने से पहले जोनी ने सुरेश कोच को समर्थन दे दिया था फिर भी वो सुरेश को नहीं जितवा पाए। बाबूलाल की जीत का समाचार मिलते ही उनके समर्थकों ने उन्हें कंधों पर उठाकर खुशी मनाई। बता दें कि कि पंचायत समिति के वार्ड 12 के पूर्व समिति सदस्य मोहन लाल की हरियाणा रोडवेज में ड्राइवर की नौकरी लग जाने के बाद ये सीट खाली पड़ी हुई थी। वहीं, बसाना गांव में पंच की मृत्यु हो जाने के चलते एक सीट खाली पड़ी हुई थी ।

बाबूलाल को मिले सहानुभूति के वोट

बाबूलाल ने तीसरी बार चुनाव लड़ा। हालांकि पिछले दोनों चुनावो में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। अपना पहला चुनाव बाबूलाल ने कटेसरा गांव के सरपंच पद के लिए लड़ा था। लेकिन उस चुनाव में बाबूलाल हार गए थे। दूसरा चुनाव उन्होंने वार्ड नं. 12 पर ही पिछली बार पंचायत समिति के लिए लड़ा। उस चुनाव में मोहनलाल ने उन्हें शिकस्त दी। बाबूलाल ने तीसरी बार फिर पंचायत समिति का चुनाव लड़ा और उन्होंने ग्रामीणों से उन्हें एक मौका देने का आग्रह करके चुनाव लड़ा। इस बार ग्रामीणों ने सहानुभति दिखाते हुए उन्हें विजयी बनाया ।

कहां कितने वोट पड़े

निगाना गांव के राजकीय विद्यालय में बनाए गए बूथ नंबर-2 पर 345 वोट पड़े, जिसमें 184 पुरुष मतदाता व 161 महिला मतदाताओं ने अपने वोट डाले ।कटेसरा गांव के बूथ नंबर-3 पर 560 वोट पड़े, जिसमें 295 पुरुष मतदाता व 265 महिला मतदाता ने अपने मत का प्रयोग किया। बूथ नं-4 पर 719 वोट डाले गए, जिसमें 380 पुरुष व 339 महिला मतदाता ने वोट डाले। वार्ड-12 में कुल 2429 वोटर में से 1624 वोटर ने अपने मत का प्रयोग किया।

Posted By: Jagran