Move to Jagran APP

60 फीसद से अधिक अंक वालों को आइटीआइ में 24 अगस्त से मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, रोहतक : आइटीआइ में तीन काउंसि¨लग के बाद भी खाली सीटों को भरने की क

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 07:58 PM (IST)
60 फीसद से अधिक अंक वालों को आइटीआइ में 24 अगस्त से मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

आइटीआइ में तीन काउंसि¨लग के बाद भी खाली सीटों को भरने की कवायद शुरू हो गई है। इसमें 60 फीसद से अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों को 24 अगस्त से दाखिला मिलेगा। इसके लिए 23 अगस्त को मेरिट सूची जारी की जाएगी। अभी तक आइटीआइ में 1319 सीटों के मुकाबले करीब 998 अभ्यर्थियों ने दाखिला लिया है।

इंडस्ट्रियल ट्रे¨नग इंस्टीट्यूट में दाखिले के लिए 3 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। 18 जुलाई तक करीब 1700 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। तीन काउंसि¨लग में भी जब आइटीआइ में सीटें नहीं भरीं तो ओपन काउंसि¨लग बुलाई गई। अब दो दिन बीत जाने के बाद भी 1319 सीटों के मुकाबले अभी तक सिर्फ 998 अभ्यर्थियों ने ही दाखिला लिया है। आइटीआइ में शनिवार को 52 अभ्यर्थियों ने एनसीवीटी व 44 ने एससीवीटी की ट्रेड के लिए दावा प्रस्तुत किया। रविवार को छुट्टी होने के बाद ओपन काउंसि¨लग की प्रक्रिया सोमवार और मंगलवार को ही चलेगी। इसलिए अब सीटों को भरने के लिए नए सिरे से प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए नए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों ने 3 से 18 जुलाई तक आवेदन किया है और उन्हें अभी तक दाखिला नहीं मिला है, नई प्रक्रिया में उन्हें दोबारा से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। उन्हें सीधा ही दाखिले के लिए योग्य माना जाएगा। 23 अगस्त को मेरिट सूची जारी होगी। इसके बाद अभ्यर्थियों को दूसरे चरण की प्रक्रिया में 31 अगस्त तक दाखिला दिया जाएगा। पहले 60 फीसद से अधिक वालों को मिलेगा दाखिला

आइटीआइ में दाखिले के लिए दूसरे चरण में सबसे पहले 60 फीसद से अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों को दाखिला दिया जाएगा। 23 को जारी होने वाली मेरिट सूची में नाम आने के बाद वह अपना दावा प्रस्तुत कर सकते हैं। इसमें पुराने अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा। 60 फीसद से अधिक अंक वाले अभ्यर्थी 24 से 27 अगस्त तक दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। 28 से 31 अगस्त तक 60 फीसद से कम वालों का आएगा नंबर

24 से 27 अगस्त तक पहले 60 फीसद से अधिक अंक वालों को दाखिला मिलेगा। इसके बाद 28 से 31 अगस्त तक 60 फीसद से कम अंक वालों के अभ्यर्थियों का नंबर आएगा। इसमें भी पुराने अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। 31 अगस्त के बाद दाखिला प्रक्रिया बंद हो जाएगी। अगर सीट खाली बची तो विभाग स्वयं निर्णय लेगा। 10 से 22 अगस्त तक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट 23 अगस्त को जारी होगी। इसके बाद पहली प्रक्रिया में 24 से 27 अगस्त तक 60 फीसद अंक से अधिक और 28 से 31 अगस्त तक 60 फीसद से कम अंक वाले अभ्यर्थियों का दाखिला किया जाएगा। पुराने अभ्यर्थी भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

- सुखबीर ¨सह, इंचार्ज, दाखिला कमेटी, मॉडल आइटीआइ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.