Move to Jagran APP

मारुति कंपनी के प्लांट में कचरा निस्तारण के बेहतर इंतजाम, परिसर में लगाए 34 हजार पौधे

जागरण संवाददाता रोहतक स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए नगर निगम ने मारुति कंपनी में पहुंचकर

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 06:20 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 06:20 AM (IST)
मारुति कंपनी के प्लांट में कचरा निस्तारण के बेहतर इंतजाम, परिसर में लगाए 34 हजार पौधे
मारुति कंपनी के प्लांट में कचरा निस्तारण के बेहतर इंतजाम, परिसर में लगाए 34 हजार पौधे

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए नगर निगम ने मारुति कंपनी में पहुंचकर सहयोग मांगा। शहर को स्वच्छ बनाने के साथ ही कंपनियों के परिसर और यहां रिहायशी क्षेत्रों में भी सफाई के बेहतर इंतजाम करने के लिए सहयोग मांगा गया है। यहां तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों से सहयोग मांगते हुए कहा कि अपने घरों को जीरो वेस्ट यानी कचरामुक्त बनाने के लिए पहल शुरू करें। निगम के आयुक्त ने कंपनी व यहां के परिसर में पहुंचकर निरीक्षण किया।

loksabha election banner

नगर निगम के आयुक्त प्रदीप गोदारा ने निरीक्षण के साथ ही कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक की। निरीक्षण के दौरान पाया गया है कि कचरा निस्तारण के लिए यहां बेहतर इंतजाम किए गए हैं। परिसर में छोटे-बड़े करीब 34 हजार पौधे लगाए गए हैं। आयुक्त ने बताया कि कंपनी में स्वयं ही गीले कूड़े का निष्पादन किया जाता है। यह भी बताया कि किसी भी प्रकार का कूड़ा प्लांट के बाहर नहीं डाला जाता हैं। इसके अतिरिक्त मारूति प्लांट के अधिकारियों ने बताया गया कि वह गीले कूड़े से तैयार की गई खाद को पेड़-पौधों यानी बागवानी में उपयोग करते हैं। आयुक्त ने कंपनी प्रबंधन की तरफ से किए गए इंतजामों की तारीफ की। कचरे से खाद बनाने की पहल करने को कहा

निगम के आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण एक मार्च से शुरू होने वाला है। इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण में सॉलिडवेस्ट मैनेजमेंट प्लांट यानी कचरा प्लांट पर कम से कम यानी कचरामुक्त प्लांट की पहल पर काम शुरू करना है। लोगों को अपने घरों में कचरा बनाने के लिए भी कहा जा रहा है। इसी तरह की पहल मारूती कंपनी में रहने वालों को करने के लिए कहा गया। आयुक्त ने बताया कि गीले कचरे से लिक्विड खाद और दूसरी तरह के खाद तैयार करके घरों के गमलों में लगे पौधों में उपयोग कर सकते हैं। कांच, प्लास्टिक, ई-वेस्ट भी कचरे के बजाय अलग-अलग डालने को कहा है। जिससे कचरा विषैला न हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.