Move to Jagran APP

30 नवंबर तक समायोजन योजना का लाभ उठा सकते हैं लोन डिफाल्टर

जागरण संवाददाता रोहतक बैंकों का पैसा दबाए बैठे रहने में भी कुछ लोग पीछे नहीं हैं। बैंक अधिकारियों की मानें तो जिले में एक हजार से अधिक उपभोक्ता 25 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दबाए बैठे हैं। हालांकि बैंक ने उनको डिफाल्टर की श्रेणी में रखा है। साथ ही उनको कुछ राहत भी दी गई है। ऐसे उपभोक्ता सरकार की एकमुश्त समायोजन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 05:30 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 06:37 AM (IST)
30 नवंबर तक समायोजन योजना का लाभ उठा सकते हैं लोन डिफाल्टर
30 नवंबर तक समायोजन योजना का लाभ उठा सकते हैं लोन डिफाल्टर

जागरण संवाददाता, रोहतक : बैंकों का पैसा दबाए बैठे रहने में भी कुछ लोग पीछे नहीं हैं। बैंक अधिकारियों की मानें तो जिले में एक हजार से अधिक उपभोक्ता 25 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दबाए बैठे हैं। हालांकि बैंक ने उनको डिफाल्टर की श्रेणी में रखा है। साथ ही उनको कुछ राहत भी दी गई है। ऐसे उपभोक्ता सरकार की एकमुश्त समायोजन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

दी रोहतक जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ने सरकार की एकमुश्त समायोजन योजना के तहत डिफाल्टर ऋणदाताओं को ब्याज राशि में 50 फीसद व जुर्माना राशि में 100 फीसद छूट देकर ऋण का निपटारा करने का अवसर दिया है। अधिकारियों का मानना है कि इस योजना से जिले में 1034 उपभोक्ताओं को लाभ होगा। योजना के तहत ऋणी उपभोक्ता 30 नवंबर तक बैंक में जाकर अपने खाते का पूरा हिसाब बनवाने के बाद एकमुश्त ऋण राशि जमा करवा सकते हैं। बैंक के अनुसार हजारों उपभोक्ताओं ने विभिन्न कार्याें के लिए ऋण ले रखा है, लेकिन उनमें से 1034 उपभोक्ता लंबे समय से ऋण की किश्त जमा नहीं करा रहे है। उनकी तरफ 31 अगस्त तक 25 करोड़ 84 लाख रुपये बकाया है। सरकार की सेटलमेंट योजना के तहत उन्हीं डिफाल्टर उपभोक्ताओं को 50 फीसद ब्याज माफी व 100 फीसद ब्याज जुर्माना राशी माफी का लाभ मिलेगा जो 30 नवंबर तक अपना पूरा हिसाब करवा कर बकाया राशि का एकमुश्त भुगतान या दो व तीन किश्तों में भुगतान करेंगे। 30 नवंबर के बाद उन डिफाल्टरों को कोई छूट नहीं दी जाएगी। ऋणी उपभोक्ताओं के लिए यह सुनहरा अवसर है।

- उमेश सेठी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दी रोहतक जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.