Move to Jagran APP

इसी सप्ताह सेक्टर के जलघर से मिलेगा 10 एमएलडी पानी, 40 कालोनियों को मिलेगा फायदा

जागरण संवाददाता रोहतक पुराने शहर में अगले छह-सात दिनों के अंदर पानी की किल्लत दूर ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 07:54 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 06:29 AM (IST)
इसी सप्ताह सेक्टर के जलघर से मिलेगा 10 एमएलडी पानी, 40 कालोनियों को मिलेगा फायदा
इसी सप्ताह सेक्टर के जलघर से मिलेगा 10 एमएलडी पानी, 40 कालोनियों को मिलेगा फायदा

जागरण संवाददाता, रोहतक : पुराने शहर में अगले छह-सात दिनों के अंदर पानी की किल्लत दूर हो सकती है। सेक्टर-35 से 10 एमएलडी यानी 90 लाख लीटर पानी की आपूर्ति इसी सप्ताह से शुरू करने की तैयारी है। करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत से नई पेयजल आपूर्ति की लाइन बिछाने का कार्य मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हुआ था। पेयजल आपूर्ति होने पर पुराने शहर की करीब 35-40 कालोनियों से पानी की किल्लत दूर होगी।

loksabha election banner

आंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में मेयर मनमोहन गोयल ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। मेयर ने अभी तक योजना की कार्रवाई को लेकर जानकारी ली। 10 एमएलडी पानी की आपूर्ति होने पर सोनीपत रोड यानी मानसरोवर पार्क के सामने वाले जलघर से पेयजल आपूर्ति की स्थिति को लेकर जानकारी ली। जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन भानु प्रकाश ने बताया कि इस परियोजना के तहत राजीव गांधी खेल स्टेडियम के समीप पुल के नीचे से तीसरे जलघर को सोनीपत स्टैंड स्थित जलघर के साथ जोड़ा जाएगा। सेक्टर के जलघर से पाइप लाइन के माध्यम से पानी सोनीपत रोड स्थित जलघर तक लाया जाएगा। पाइप लाइन बिछाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।

500 एमएम की लगभग 2100 मीटर लंबी पानी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। सेक्टर के जलघर से पानी की आपूर्ति होने पर प्रेम नगर, डीएलएफ कालोनी, मॉडल टाउन, गांधी कैंप, किला रोड, रेलवे रोड, गोहाना अड्डा, बड़ा बाजार, कच्चा चमारिया रोड के अलावा दूसरी तमाम पुराने शहर की कालोनियों को राहत मिलेगी। इस योजना पर काम पूरा होने की स्थिति में सोनीपत स्टैंड स्थित जलघर को नौ मिलियन लीटर प्रतिदिन अतिरिक्त पानी मिलेगा। इससे शहर के लोगों को भरपूर मात्रा में पानी उपलब्ध होगा। सोनीपत रोड पर अभी तक नहीं बिछ सकी पाइप लाइन

सोनीपत रोड पर करीब डेढ़ साल से जेएलएन नहर से शीला बाईपास चौक तक पाइप बिछाने का कार्य हो रहा है। करीब सवा करोड़ रुपये की लागत से खुले चैनल को बंद किया जा रहा है। जिससे पानी की आपूर्ति बंद पाइपों के माध्यम से हो सके। सोनीपत रोड स्थित जलघर में साफ पानी की आपूर्ति कराने के लिए योजना शुरू हो रही है। लेकिन अभी तक नहर से पानी के पाइप नहीं बिछ सके हैं। सोनीपत रोड पर अभी भी पाइप सड़क के सहारे पड़े रहते हैं। पानी सड़क पर भर जाता है। सेक्टर के जलघर से शहरी क्षेत्र के लिए पानी की आपूर्ति जल्द शुरू होगी। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके हमने पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की है। हमारी यही कोशिश है कि शहरी जनता को राहत दिलाई जाए।

मनमोहन गोयल, मेयर, नगर निगम हमारी कोशिश है कि पांच-छह दिन के अंदर पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी जाए। पेयजल आपूर्ति के लिए लाइन बिछाने का कार्य आखिरी चरण में है।

भानु प्रकाश, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.