Move to Jagran APP

17 पार्षदों ने ली शपथ, अगली बैठक में चुनेंगे उपप्रधान

धारूहेड़ा नगर पालिका के पार्षदों का इंतजार आखिरकार शुक्रवार को समाप्त हो गया। शुक्रवार को सभी 17 पार्षदों को नगर पालिका परिसर में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने शपथ दिलाई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 06:57 PM (IST)
17 पार्षदों ने ली शपथ, अगली बैठक में चुनेंगे उपप्रधान
17 पार्षदों ने ली शपथ, अगली बैठक में चुनेंगे उपप्रधान

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा : धारूहेड़ा नगर पालिका के पार्षदों का इंतजार आखिरकार शुक्रवार को समाप्त हो गया। शुक्रवार को सभी 17 पार्षदों को नगर पालिका परिसर में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री डा. बनवारीलाल व विधायक चिरंजीव राव विशेष तौर पर मौजूद रहे। अहम बात यह है कि बिना प्रधान के ही हाउस की पहली बैठक के तौर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्कशीट विवाद के चलते प्रधान चुने गए कंवर सिंह को कुर्सी से हटा दिया गया, जिसके चलते अब यह पद रिक्त है। आधे घंटे में पूरा कर लिया गया शपथ ग्रहण कार्यक्रम नगर पालिका कार्यालय में साधारण तरीके से शपथ ग्रहण कार्यक्रम किया गया। कोविड नियमों का ध्यान रखते हुए सभी पार्षदों को दूर-दूर बैठाया गया था। महज 20 मिनट में ही अतिरिक्त उपायुक्त ने पार्षदों को शपथ दिलाई। वार्ड पार्षद सुमित्रा मुकदम, कमलेश देवी, सरोज बाला, राजकुमार, सत्यनारायण, नानक उर्फ अनिरूद्ध, प्रशांत, राजबीर यादव, राहुल जोशी, मंजू देवी, शीशपाल, धर्मबीर, कृष्ण, पूजा देवी, मनोज सैनी, मनीषा सैनी व पुष्पा देवी ने शपथ ली। इसके बाद दस मिनट में ही सहकारिता मंत्री डा. बनवारीलाल व विधायक चिरंजीव राव ने अपनी बात रखी।

loksabha election banner

-----------------

छह माह बाद हुई शपथ नपा के चुनाव 27 दिसंबर 2020 को हुए थे तथा 30 दिसंबर को चुनाव परिणाम आया था। नगर पालिका के पार्षदों को करीब छह माह से शपथ ग्रहण का इंतजार था। निर्वाचित हुए प्रधान कंवर सिंह की दसवीं कक्षा की मार्कशीट के विवाद के चलते शपथ ग्रहण कार्यक्रम नहीं हो पाया था। इसी साल मार्च में निर्वाचन आयोग ने एसडीएम की जांच रिपोर्ट के आधार पर कंवर सिंह की मार्कशीट को अमान्य करार देते हुए उनके निर्वाचन को रद कर दिया था। इसके बाद भी जब शपथ ग्रहण नहीं हुआ तो पार्षदों ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजा था, जिसके बाद शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के आदेशों पर यह शपथ ग्रहण संभव हो सका।

--------------

भेदभाव को भूलकर विकास में जुटें पार्षद सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने अपने संबोधन में कहा कि पार्षदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो गया है। उम्मीद यही है कि सभी पार्षद एकजुट होकर विकास कार्य करेंगे। मनमुटाव छोटे से छोटे परिवार में हो जाते हैं लेकिन सभी पार्षदों को मनमुटाव छोड़कर विकास के रास्ते पर आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास कार्यों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। सरकार के पास विकास कार्यों के लिए बजट की कोई कमी नहीं है। उन्होंने सभी पार्षदों को कहा कि वह अपने-अपने वार्ड के विकास कार्यों की सूची बनाएं ताकि प्रस्ताव पास कराकर वह विकास कार्य करा सकें। विधायक चिरंजीव राव ने कहा कि सभी पार्षदों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। उन्हें पूरा यकीन है कि पार्षद मिलकर धारूहेड़ा क्षेत्र का विकास कराएंगे। पार्षदों ने सहकारिता मंत्री व विधायक के समक्ष भिवाड़ी से आने वाले दूषित पानी व सड़कों की दुर्दशा की समस्या को उठाया।

-------------------

भीड़ को लेकर पुलिस ने बरती सख्ती

शपथ ग्रहण समारोह में भीड़ न हो, इसका पूरा ध्यान रखा गया। सुबह से ही सेक्टर छह पुलिस की नगर पालिका परिसर में तैनाती की गई थी। केवल निवार्चित पार्षद व कुछ विशेष लोगों को ही प्रवेश दिया गया। बिना मास्क के किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं थी। भीड़ नहीं होने देने की विशेष हिदायत पुलिस को दी गई थी।

--------------

कौन होगा उपप्रधान, अब इसका इंतजार स्थानीय शहरी निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पार्षदों के शपथ ग्रहण के साथ ही उपप्रधान चुनाव कराने के भी आदेश दिए हैं। पार्षदों का शपथ ग्रहण हो गया है। पार्षदों के शपथ ग्रहण के एक माह के भीतर उप्रपधान चुनाव की बैठक बुलानी आवश्यक है। ऐसे में माना जा रहा है कि हाउस की दूसरी बैठक में उपप्रधान का चुनाव करा दिया जाएगा। उपप्रधान का चुनाव पार्षदों को ही अपने बीच से करना है। धारूहेड़ा नपा में प्रधान की कुर्सी खाली है और ऐसे में उप्रपधान का चुनाव खासा प्रतिष्ठित व रोचक होने वाला है।

-------------

इनसेट: कंवर सिंह ने खटखटाया है उच्च न्यायालय का दरवाजा धारूहेड़ा नगर पालिका में प्रधान पद की कुर्सी खाली जरूर है लेकिन कंवर सिंह ने अभी उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया हुआ है। कंवर सिंह का कहना है कि उनकी मार्कशीट पूरी तरह से सही है तथा षड़यंत्र के तहत उनको फंसाया गया है। कंवर सिंह की याचिका पर जिला प्रशासन, निर्वाचन आयेाग व उनकी मार्कशीट को लेकर ज्ञापन सौंपने वाले प्रधान पद के अन्य उम्मीदवारों को नोटिस भी जारी हो चुके हैं।

----------------

इनसेट:

शपथ ग्रहण रुकवाने के लिए भी हुए प्रयास पार्षदों के शपथ ग्रहण को रुकवाने के लिए बृहस्पतिवार रात तक भी प्रयास चलते रहे। इसके लिए धारूहेड़ा निवासी रंजन यादव ने तीन दिन पूर्व उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा था। रंजन यादव ने बृहस्पतिवार देर शाम को अतिरिक्त उपायुक्त को फोन करके पूछा कि उसकी शिकायत पर क्या कुछ कार्रवाई हुई। उनके इस फोन के बाद उपायुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त ने बैठक की तथा रात करीब 12 बजे रंजन यादव को वाट्सएप पर पत्र भेजकर जानकारी दी गई कि उनकी शिकायत निरस्त कर दी गई है।

------------------------

पार्षदों का शपथ ग्रहण नहीं होने से विकास कार्य अटके हुए थे। अब पूरी उम्मीद है कि शीघ्र ही उपप्रधान के भी चुनाव होंगे तथा विकास के प्रस्ताव भी हाउस की बैठक में पास होंगे तथा सभी पार्षद अपने-अपने वार्ड का अच्छे से विकास करा सकेंगे।

-मनीषा सैनी, पार्षद वार्ड नंबर 16

-----------------

नगर पालिका के चुनाव करीब छह माह पूर्व हुए थे। शपथ ग्रहण के लिए सभी पार्षदों ने खासा संघर्ष किया। अब शपथ हो गई है तो उम्मीद है कि सभी अधिकारी सहयोग करेंगे ताकि पार्षद अपने वार्ड में विकास करा सके।

-अजय जांगड़ा, पार्षद वार्ड पांच

---------------

पहले ही हम छह माह लेट हो चुके हैं। शपथ ग्रहण नहीं होने के चलते हम अपना काम भी शुरू नहीं कर पा रहे थे। अब निश्चित तौर पर वार्ड की समस्याओं का समाधान कराएंगे।

-सरोज बाला, पार्षद वार्ड नंबर तीन

----------------

शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो गया है। अब शीघ्र ही हाउस की बैठक बुलाई जाए ताकि उपप्रधान का चुनाव हो सके तथा विकास कार्य के प्रस्ताव भी पारित हो सके।

-राजकुमार, पार्षद वार्ड नंबर चार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.