Move to Jagran APP

डा. आंबेडकर ने देश को सामाजिक कुरीतियों से बचाया: दुष्यंत चौटाला

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि डा. भीमराव आंबेडकर ने देश को दिए संविधान के माध्यम से 130 करोड़ लोगों को एक सूत्र में पिरोने का काम किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 07:24 PM (IST)
डा. आंबेडकर ने देश को सामाजिक कुरीतियों से बचाया: दुष्यंत चौटाला
डा. आंबेडकर ने देश को सामाजिक कुरीतियों से बचाया: दुष्यंत चौटाला

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि डा. भीमराव आंबेडकर ने देश को दिए संविधान के माध्यम से 130 करोड़ लोगों को एक सूत्र में पिरोने का काम किया। उन्होंने संविधान के माध्यम से देश को सामाजिक कुरीतियों से बचाने का काम किया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बुधवार को सरकुलर रोड पर डा. बीआर आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के पश्चात आजाद चौक के निकट आंबेडकर भवन में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डा. आंबेडकर ने उन विषम परिस्थितियों में शिक्षा ग्रहण कीए जिस समय देश में छुआछात और भेदभाव चरम पर था। बाबा साहेब ने न केवल हिन्दुस्तान बल्कि विदेश से भी शिक्षा ग्रहण की और उसी शिक्षा के बल पर देश को इतना बडा संविधान देने का काम किया। उन्होंने कहा कि माता रमाबाई संस्था के सहयोग से लगाई गई कांसे की प्रतिमा आने वाली पीढि़यों को भी प्रेरणा देने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि संसद में डॉ आंबेडकर की प्रतिमा नहीं थी। वर्ष 1990 में तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह व उप-प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल के प्रयासों से देश की सबसे बड़ी पंचायत में न सिर्फ उनकी प्रतिमा लगाई गई बल्कि भारत रत्न सम्मान भी दिया गया। वहीं हरियाणा विधानसभा में भी उन्होंने अपने प्रयासों से डा. आंबेडकर की प्रतिमा लगवाई है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि डा. भीमराव आंबेडकर, अटल बिहारी वाजपेयी व चौधरी देवीलाल गरीब व शोषित समाज के पक्षधर रहे हैं। चौधरी देवीलाल ने बुजुर्गों, विधवा व जरूरतमंदों को पेंशन देकर सामाजिक सुरक्षा देने का काम किया। आज प्रदेश सरकार भी इसी नक्शेकदम पर आगे बढ़ते हुए 2500 रुपये पेंशन देने का काम कर रही है। संस्था जमीन लें, मैं लागत से एक लाख अतिरिक्त दूंगा माता रमाबाई संस्था ने आंबेडकर भवन की जमीन को ट्रांसफर कराने की मांग रखी। इस पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आंबेडकर भवन अथवा सामुदायिक केंद्र हेतु जमीन संस्था कलेक्टर रेट के हिसाब से खरीदें। जितने की जमीन की रजिस्ट्री होगी उससे एक लाख रुपये अतिरिक्त वह स्वैच्छिक कोटे से देने को तैयार हैं। उन्होंने धारूहेड़ा में डा. भीमराव आंबेडकर पार्क के सुधार के लिए भी 11 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि देश की प्रगति डा. आंबेडकर की ही देन है। उन्होंने कहा कि आजतक हमारे देश में संविधान को बदलने की जरूरत नहीं पड़ी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के दम पर ही कोई देश व समाज उन्नति करता है। विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर ने सभी समाजों को एकजुट करने का काम किया। कार्यक्रम में जेजेपी के जिला अध्यक्ष श्याम सुंदर सभरवाल, जिला भाजपा अध्यक्ष मास्टर हुकमचंद, पूर्व विधायक रामबीर व अशोक शेरवाल ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर विधायक अमरजीत ढांडा, सफाई आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, प्रदेश प्रवक्ता वीर कुमार यादव, पूर्व सीपीएस अनिता यादव, नगर परिषद चेयरपर्सन पूनम यादव, निवर्तमान जिप चेयरपर्सन शशि बाला, सुनील राव मुसेपूर, अभिमन्यु राव, विजय, मंजू चौधरी, वंदना पोपली, मंजीत जेलदार, किरणपाल यादव, मंजीत जेलदार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.