Move to Jagran APP

दीवार बनाकर भिवाड़ी के गंदे पानी को रोकना स्थायी समाधान नहीं: विश्नोई

वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा गंदे पानी को लेकर राजस्थान और हरियाणा में टकराव नहीं होना चाहिए। •िाम्मेदार विभाग कार्रवाई नहीं करते हैं तो लोगों को एनजीटी में जाने का अधिकार है। हरियाणा ने दीवार बनाकर अपने यहां पानी जाने से रोक दिया है तो भिवाड़ी में पानी भरेगा लेकिन यह समस्या का समाधान नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 07:57 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 06:33 AM (IST)
दीवार बनाकर भिवाड़ी के गंदे पानी को रोकना स्थायी समाधान नहीं: विश्नोई
दीवार बनाकर भिवाड़ी के गंदे पानी को रोकना स्थायी समाधान नहीं: विश्नोई

संवाद सहयेागी, भिवाड़ी : वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा गंदे पानी को लेकर राजस्थान और हरियाणा में टकराव नहीं होना चाहिए। जिम्मेदार विभाग कार्रवाई नहीं करते हैं तो लोगों को एनजीटी में जाने का अधिकार है। हरियाणा ने दीवार बनाकर अपने यहां पानी जाने से रोक दिया है तो भिवाड़ी में पानी भरेगा, लेकिन यह समस्या का समाधान नहीं है इसलिए प्राथमिकता के आधार पर इस समस्या का समाधान करना आवश्यक है। मंगलवार को भिवाड़ी आए पर्यावरण राज्य मंत्री बीएमए सभागार में उद्यमियों की बैठक में शामिल हुए।

loksabha election banner

उद्यमियों ने वन एवं पर्यावरण मंत्री से कहा कि भिवाड़ी को एनसीआर में शामिल कर उसी अनुरूप टैक्स लिया जाता है, लेकिन यहां एनसीआर की तरह सुविधाएं नहीं मिलती हैं, इसलिए भिवाड़ी को एनसीआर से बाहर निकाला जाए। इसके अलावा कोयले का उपयोग करने वाले उद्योगों को गैस पर जाने के लिए बाध्य किया जा रहा है जबकि एनसीआर के कई शहरों में इस तरह के उद्योग कोयले से चल रहे हैं। विश्नोई ने उद्यमियों की समस्या सुनने के बाद कहा कि एनसीआर से बाहर निकालना सरकार के हाथ में नहीं है और उद्यमियों को सुप्रीम कोर्ट से फरियाद करनी चाहिए। मंत्री ने उद्यमियों की समस्या सुनने के बाद कई उद्योगों में जाकर पर्यावरण संरक्षण व गंदे पानी को ट्रीट करने की जानकारी ली। इसके बाद वे सीईटीपी परिसर में पहुंचे और उद्योगों से आने वाले गंदे पानी को ट्रीट करने की ट्रीट करने को तरीके को देखा। इस दौरान कांग्रेस पार्षद नरेंद्र पटेल ने फैक्ट्रियों के गंदे पानी को खुले नालों में छोड़ने व जलभराव की समस्या से अवगत कराया तो उन्होंने सीईटीपी संचालकों को सीएसआर के तहत पाइप लाइन बिछाकर ट्रीटेड पानी को रीको के पार्कों में उपयोग करने को कहा। इस मौके पर बीएमए के निर्वाचित अध्यक्ष बृज मोहन मित्तल, बीसीसीआई अध्यक्ष राम नारायण चौधरी, बीएमए सचिव डीवीएस राघव, आरपीसीबी के आरओ केसी गुप्ता, रीको के सीनियर आरएम मनोज खुल्लर व आरएम टी सी भट्ट, सीईटीपी के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर बीएस चौहान, भिवाड़ी कांग्रेस अध्यक्ष एके शर्मा, प्रकाश दायमा आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.