Move to Jagran APP

ऑनलाइन आवेदन में सर्वर बाधक, परेशान रहे विद्यार्थी

बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के करीब एक माह बाद कॉलेजों में दाखिला आरंभ होने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को पहले दिन परेशानियों का सामना करना पड़ा। शाम चार बजे तक भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ नहीं हो पाई थी। सभी कॉलेज में विद्यार्थी 12 बजे तक सर्वर शुरू होने का इंतजार करते रहे लेकिन जब आरंभ नहीं हुई तो मायूस होकर लौटे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 05:10 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 06:43 AM (IST)
ऑनलाइन आवेदन में सर्वर बाधक, परेशान रहे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के करीब एक माह बाद कॉलेजों में दाखिले आरंभ होने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को पहले दिन परेशानियों का सामना करना पड़ा। शाम चार बजे तक भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ नहीं हो पाई थी। सभी कॉलेजों में विद्यार्थी 12 बजे तक सर्वर शुरू होने का इंतजार करते रहे, लेकिन जब आरंभ नहीं हुई तो मायूस होकर लौटे।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी में आवेदन करने के लिए सुबह ही छात्राएं पहुंचने लगी थी, लेकिन सर्वर ठप होने से एक बजे के बाद मायूस होकर बिना आवेदन किए लौट गईं। छात्राओं की सुविधा के लिए कॉलेज प्रशासन की ओर से हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। इसमें सीनियर छात्राओं और शिक्षकों की जिम्मेदारी लगाई गई है। ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया, विषय चयन के साथ जरूरी प्रामणपत्र प्रस्तुत करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके लिए एनसीसी, एनएसएस के साथ विभिन्न कक्षाओं की सीनियर छात्राओं की 28 जून तक की सूची तैयार कर जिम्मेदारियां सौंपी गई। बॉयज कॉलेज में नहीं आवेदन की सुविधा:

एक ओर जहां अधिकांश कॉलेजों में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था की गई है, वहीं राजकीय बॉयज कॉलेज रेवाड़ी में स्टाफ की कमी का हवाला देकर छात्रों को बाहर से ऑनलाइन आवेदन करने को कहा जा रहा है। शनिवार को विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थी ही पहुंचे थे। दाखिला के लिए आवेदन करने आने वाले विद्यार्थियों को कॉलेज स्टाफ सदस्य यहां कोई सुविधा नहीं होने के कारण साइबर कैफे में जाने की सलाह दे रहे थे।

------------------

आवेदन करते वक्त मोबाइल नंबर दर्शाना जरूरी:

विद्यार्थियों को दाखिला से संबंधित अपडेट जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते वक्त मोबाइल नंबर जरूर लिखना होगा।

- छात्रवृत्ति सुविधा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को आवेदन के दौरान ही आधार नंबर और बैंक खाता विवरण देना होगा

- विद्यार्थियों द्वारा भरे गए विषय और पाठ्यक्रम के कंबिनेशन के अनुसार मेरिट सूची जारी होगी।

- जो विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर, एनसीसी या एनटीएसई और खेल कोटा से छूट के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें किसी कॉलेज से सत्यापित कराना होगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ऐसा करना जरूरी नहीं है।

- गैप इयर वाले विद्यार्थियों को दसवीं, 12वीं कक्षा की मार्कशीट, हरियाणा बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड के हैं तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट, चरित्र, एनसीसी, एनएसएस, खेल, डोमीसाइल, एससी-बीसी के छात्रों को आय प्रमाण पत्र, आरक्षित वर्ग प्रमाण पत्र और गैप इयर का एफिडेविट संलग्न करना होगा।

- सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आय प्रमाण पत्र दाखिल करना होगा।

- सभी डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन आवेदन के दौरान भरना होगा। ऐसा नहीं करने पर मेरिट और आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाएगा।

---------- पॉलीटेक्निक में आज भी कर सकेंगे आवेदन:

पॉलीटेक्निक संस्थानों में डिप्लोमा इंजीनियर के विभिन्न कोर्स के लिए 10 जून तक ऑनलाइन आवेदन होंगे। इसके लिए रविवार को भी संस्थान खुले रहेंगे। लिसाना स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान में 360 तथा धामलावास स्थित पॉलीटेक्निक संस्थान में विभिन्न कोर्स में 300 सीटें निर्धारित हैं। विद्यार्थी ऑनलाइनटेस्टएचआरवाइ.गव.इन या वेबसाइट एचएसटीइएस.ओरजी.इन पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

-----

मेरिट में इन उपलब्धियों का मिलेगा लाभ:

अंकों के अलावा अन्य उपलब्धियां हैं तो मेरिट सूची में वरियता के आधार पर लाभ मिल सकेगा। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें एनसीइआरटी की ओर से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज सम्मान मिला हो, कॉमर्स संकाय में दाखिला लेने के इच्छुक ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं कक्षा कॉमर्स से उत्तीर्ण की, एनसीसी की बी सर्टिफिेकेट प्राप्त, स्नातक के ऐसे विद्यार्थियों को भी वरीयता लाभ मिलेगा जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा भारत स्काउट और गाइड का प्रमाण पत्र प्रदान किया है। खेलों में उपलब्धियां हैं तो भी मिलेगा लाभ:

ऐसे विद्यार्थियों को भी मेरिट सूची में वरियता दी जाएगी जिन्होंने राज्य, राष्ट्रीय खेलों में प्राप्त उपलब्धियों का संबंधित राज्य सरकार या खेल विभाग द्वारा प्रदान प्रमाण पत्र मिला है। भारतीय विश्वविद्यालय खेल कैलेंडर में शामिल खेलों में राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियां हासिल हैं तो संबंधित नेशनल फैडरेशन या राज्य खेल संघ द्वारा प्रमाणित कराकर देना होगा। ध्यान रहे नेहरू युवा केंद्र, सीबीएएसई नेशनल, विद्या भारती नेशनल, ग्रामीण टूर्नामेंट्स, पंचायत टूर्नामेंट्स, नवोदय नेशनल और बिना मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट्स और खेल उत्सव के पदक विजेताओं को वरीयता का लाभ नहीं मिल पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.