Move to Jagran APP

सैंपल बढ़ते ही चरमरा गई नागरिक अस्पताल की व्यवस्था

सैंपल बढ़ते ही नागरिक अस्पताल में व्यवस्था एक बार फिर चरमराने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 05:12 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 05:12 PM (IST)
सैंपल बढ़ते ही चरमरा गई नागरिक अस्पताल की व्यवस्था
सैंपल बढ़ते ही चरमरा गई नागरिक अस्पताल की व्यवस्था

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : सैंपल बढ़ते ही नागरिक अस्पताल में व्यवस्था एक बार फिर चरमराने लगी है। कोविड सैंपल बढ़ने के साथ जांच में हो रही देरी भी संक्रमण के मामले बढ़ाने का कारण बन रही है। ज्यादा सैंपलिग होने से रिपोर्ट आने में समय लग रहा है। पहले जहां रिपोर्ट एक या दो दिन में आ रही थी, वहीं अब चार से पांच दिन रिपोर्ट आने में लग रहे हैं। रविवार को 997 लोगों की सैंपलिग हुई थी। इससे पहले शनिवार को 1,252 सैंपलिग हुई थी। जबकि रिपोर्ट हर दिन मुश्किल से 500 लोगों की ही आ पाती है।

loksabha election banner

चिकित्सक के साथ स्टाफकर्मियों के संक्रमित आने से भी दिक्कतें लगातार बढ़ रही हैं। उपलब्ध स्टाफ की ड्यूटी कोविड टीकाकरण और सैंपलिग में लगी हुई है। काफी संख्या में चिकित्सकों के संक्रमित होने से जल्द ही ओपीडी बंद करने की नौबत भी आ सकती है। आपरेशन भी होंगे बाधित लगातार बढ़ रहे कोविड संक्रमण के मामलों के चलते आपरेशन सुविधा भी बाधित होगी। अभी भी बहुत से आपरेशन कैंसिल किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में जच्चा-बच्चा वार्ड की आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर अधिकांश आपरेशन नहीं हो सकेंगे। अधिकांश स्टाफ की ड्यूटी कोविड-19 की रोकथाम और टीकाकरण में लगी हुई है। लगातार बढ़ रहे कोविड के मामलों को देखते हुए कोविड सेंटरों की संख्या बढ़ाने और स्टाफ की कमी के चलते भी कई प्रकार की दिक्कतें आने की संभावना है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार नई कार्ययोजना बना रहे हैं। आइसीयू की संख्या भी बढ़ानी पड़ेगी कोविड संक्रमितों की संख्या इसी प्रकार बढ़ती रहती है तो आने वाले दिनों में आइसीयू की संख्या को भी बढ़ाना पड़ेगा। वर्तमान में मात्र तीन आइसीयू बेड की ही सुविधा है।

---------------------

सैंपलिग निश्चित तौर पर बढ़ी है तथा हमारी लैब में चौबीसों घंटे जांच की जा रही है। हमारे बहुत से चिकित्सक भी संक्रमित हुए हैं, जिसके चलते भी थोड़ा काम प्रभावित हुआ है लेकिन हम अपनी ओर से शतप्रतिशत योगदान दे रहे हैं।

डा. सर्वजीत थापर, प्रधान चिकित्सा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.