Move to Jagran APP

राजकीय विद्यालयों को 500 रुपये में करना होगा गणतंत्र दिवस कार्यक्रम

जिले के 646 स्कूलों को मिला है 3.23 लाख रुपये का बजट स्कूल के मुखियाओं को अपने स्तर पर करना होगा बजट का प्रबंध

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:31 PM (IST)
राजकीय विद्यालयों को 500 रुपये में 
करना होगा गणतंत्र दिवस कार्यक्रम
राजकीय विद्यालयों को 500 रुपये में करना होगा गणतंत्र दिवस कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से राजकीय स्कूलों में गणतंत्र दिवस मनाने के लिए प्रदेशभर के 14,386 स्कूलों को 71 लाख 93 हजार रुपये का बजट जारी कर दिया गया है। इसमें रेवाड़ी जिले के 646 स्कूलों को तीन लाख 23 हजार रुपये का बजट मिला है, जिसमें प्रत्येक स्कूल के हिस्से 500 रुपये आए हैं। इन 500 रुपये में ही स्कूल प्रबंधन को गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम आयोजित करना होगा। वर्षों बाद भी गणतंत्र दिवस के लिए स्कूलों को दी जाने वाली इस राशि में बढ़ोतरी नहीं हुई है। अगर कार्यक्रम का खर्च बढ़ा तो स्कूल मुखियाओं को अपने स्तर पर वहन करना होगा।

loksabha election banner

स्कूल मुखियाओं को विद्यालय की उपलब्धियां तथा सरकार की तरफ से विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं का एक फ्लैक्स बोर्ड 26 जनवरी से पहले बनवाकर स्कूल में लगवाना होगा। वहीं जिला परियोजना संयोजक यह सुनिश्चित करेंगे की स्कूलों में यह राशि सरकारी नियमों के अनुसार प्रयोग की गई है। इसके अलावा जिला परियोजना संयोजक की ओर से मानिटरिग टीम बनाकर स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगी तथा उसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजेंगी। कार्यक्रम के दौरान कोविड नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। दस वर्ष से कम आयु के बच्चों को गतिविधियों से रखा जाएगा दूर स्कूलों में सुबह साढ़े नौ बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। वहीं स्कूलों को वर्चुअल माध्यम से भी कार्यक्रम आयोजित करने की छूट रहेगी। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से कोरोना महामारी के चलते कमजोर व्यक्तियों तथा दस वर्ष से कम आयु के बच्चों को स्कूलों में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह से दूर रखने के आदेश दिए गए हैं। वहीं विद्यालय में आमसभा की बैठक आयोजित करके ग्रामीणों और अभिभावकों को सरकार द्वारा बच्चों का प्रदान की जाने वाली सुविधाओं तथा वार्षिक उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे ताकि विद्यालयों में दाखिले बढ़ाए जा सकें।

---------------

बजट का निर्धारण उच्च स्तर से ही होता है। कोरोना महामारी के चलते फिलहाल 26 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। गणतंत्र दिवस पर शिक्षक और एसएमसी सदस्य मिलकर स्कूलों में ध्वजारोहण करेंगे।

- नसीब सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.