Move to Jagran APP

रेवाड़ी-मनहेरू लाइन के दोहरीकरण के लिए 25 करोड़ मंजूर

-अंतरिम बजट में रेवाड़ी को मिली रेलवे से जुड़ी कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं अमित सैनी, रेवाड़ी: अंतरिम बजट में रेलवे के ढांचागत विकास को लेकर भी करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का तोहफा दिया गया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे को जो सौगात बजट में मिली है उनमें रेवाड़ी जंक्शन को भी बड़ा हिस्सा मिला है। रेलवे लाइन के दोहरीकरण से लेकर अन्य ढांचागत विकास के लिए करोड़ों के बजट का प्रावधान किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 08:49 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 08:49 PM (IST)
रेवाड़ी-मनहेरू लाइन के दोहरीकरण के लिए 25 करोड़ मंजूर

अमित सैनी, रेवाड़ी:

loksabha election banner

अंतरिम बजट में रेलवे के ढांचागत विकास को लेकर भी करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का तोहफा दिया गया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे को जो सौगात बजट में मिली है उनमें रेवाड़ी जंक्शन को भी बड़ा हिस्सा मिला है। रेलवे लाइन के दोहरीकरण से लेकर अन्य ढांचागत विकास के लिए करोड़ों के बजट का प्रावधान किया गया है।

नहीं होगा ट्रैफिक बाधित

रेवाड़ी-भिवानी लाइन पर इलेक्ट्रिफिकेशन व दोहरीकरण का कार्य लगातार चल रहा है। भिवानी से मनहेरू तक का काम पूरा हो चुका है लेकिन रेवाड़ी से मनहेरू के बीच का काम अभी नहीं हो पाया है। इस काम के पूरा होने के बाद ट्रैक पर 120 की गति से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी तथा ट्रैफिक बाधित भी नहीं होगा। रेवाड़ी-मनेहरू के बीच करीब 70 किमी. लंबी लाइन के दोहरीकरण के लिए बजट में 25 करोड़ का और प्रावधान किया गया है। इससे इस लाइन पर ट्रेनों की क्रा¨सग में कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसके साथ ही रेवाड़ी-¨रगस-फुलेरा-मदार लाइन पर लेवल क्रा¨सग संख्या 18,30,39, 42,53 पर कार्य के लिए 10 करोड़ व लेवल क्रा¨सग संख्या 85,102,249 व 5 पर भी सेफ्टी कार्य पर 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके साथ ही रेवाड़ी-फुलेरा लाइन पर सब-वे बनाने के लिए 11 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। वहीं रेवाड़ी जयपुर लाइन पर चार लेवर क्रा¨सग पर 35 करोड़ रुपये खर्च करके ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इसके साथ ही रेवाड़ी-हिसार लाइन पर लेवल क्रा¨सग संख्या 76 पर भी 8 करेाड़ की लागत से ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा।

ट्रैक बदलने में भी खर्च होंगे करोड़ों

इसके साथ ही कई लाइनों पर ट्रैक बदलने के लिए भी करोड़ों रुपये का बजट दिया गया है। रेवाड़ी फुलेरा लाइन के लिए 65 करोड़, रेवाड़ी-जयपुर-मदार लाइन के लिए 22.06 करोड़, रेवाड़ी-जयपुर-अजमेर लाइन के लिए 5.45 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है।

स्टेशन पर लगेगी दो लिफ्ट

इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के हर प्रमुख स्टेशन पर 2 लिफ्ट लगाई जाएगी। इसका लाभ रेवाड़ी रेलवे स्टेशन को विशेष तौर पर मिल सकता है क्योंकि यहां अभी तक लिफ्ट नहीं है। बजट में इसका विशेष तौर पर प्रावधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.