Move to Jagran APP

अब रेवाड़ी में उद्योगों को सुलभ होगी पीएनजी

जागरण टीम, धारूहेड़ा (रेवाड़ी): निकट भविष्य में उद्योगों को पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 10:07 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 10:07 PM (IST)
अब रेवाड़ी में उद्योगों को सुलभ होगी पीएनजी

जागरण टीम, धारूहेड़ा (रेवाड़ी): निकट भविष्य में उद्योगों को पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति सुलभ हो जाएगी। इससे उद्योगों को स्वच्छ ईधन के रूप में पेटकॉक व फर्नेस आयल का बेहतर विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। सोमवार को धारूहेड़ा औद्योगिक क्षेत्र के दो उद्योगों को नेचुरल गैस की आपूर्ति शुरू की गई। इसके साथ ही आइएमटी बावल, रेवाड़ी व धारूहेड़ा के उद्योगों के लिए पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति का रास्ता खुल गया है। कनेक्शन लेकर कोई भी उद्योग निकट भविष्य में नेचुरल गैस प्राप्त कर सकेगा।

loksabha election banner

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) के प्रबंधन निदेशक ईएस रंगनाथन ने कंपनी निदेशक (कामर्शियल) वी. नागराजन के साथ सोमवार को दो फैक्ट्रियों को गैस आपूर्ति का शुभारंभ किया। इसके साथ ही अधिकारियों ने धारूहेड़ा की विपुल गार्डन सोसायटी के सौ घरों के लिए भी गैस की आपूर्ति का शुभारंभ किया। अगले चरण में आइजीएल गुरुग्राम के एक छोटे से हिस्से व करनाल में पीएनजी की आपूर्ति करेगी। आइजीएल भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम गेल (इंडिया) लिमिटेड और बीपीसीएल की संयुक्त इकाई है। पीएनजी की आपूर्ति होने से पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। उच्चतम न्यायालय ने कुछ दिन पहले ही हरियाणा, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के एनसीआर में शामिल जिलों में पेटकॉक और फर्नेस ऑयल के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। आईजीएल का दावा है कि पीएनजी ईंधन का स्वच्छ विकल्प है।

कंपनी चालू वित्त वर्ष के अंत तक रेवाड़ी जिले की लगभग 10 औद्योगिक इकाइयों तक प्राकृतिक गैस की पहुंच सुनिश्चित करेगी। अपने सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) प्रोजेक्ट के एक भाग के रूप में आईजीएल जहां कु¨कग गैस की आपूर्ति करेगी, वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या को दूर करने में भी मददगार होगी।

बता दें कि आइजीएल ने रेवाड़ी से पहले दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में अपने सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन की आधारभूत संरचना स्थापित की है। इसमें लगभग 11 हजार किमी से अधिक का पाइपलाइन नेटवर्क शामिल है। आइजीएल 426 सीएनजी स्टेशनों के नेटवर्क के माध्यम से एनसीआर में लगभग 10 लाख वाहनों की ईंधन आवश्यकताओं को पूरा कर रही है। आइजीएल दिल्ली और एनसीआर के शहरों में 8 लाख से अधिक परिवारों को पीएनजी की आपूर्ति कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.