Move to Jagran APP

सुबह की बेचैनी दोपहर बाद उत्साह का बना माहौल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मंगलवार को दसवीं कक्षा का परिणाम जारी करने के बाद विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 07:13 PM (IST)
सुबह की बेचैनी दोपहर बाद उत्साह का बना माहौल

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मंगलवार को दसवीं कक्षा का परिणाम जारी करने के बाद विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई। वहीं परीक्षा परिणाम उन विद्यार्थियों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं था, जो अपने-आपको औसत मान रहे थे। हालांकि उन विद्यार्थियों को थोड़ी मायूसी हुई जो शतप्रतिशत अंक आने की आस लगाए हुए थे। दोपहर 12 बजे के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम अपलोड होने के पश्चात स्कूल प्रबंधन के साथ विद्यार्थी भी दिनभर अपना परिणाम जानने में व्यस्त रहे। जैसे ही परिणाम की जानकारी मिलनी शुरू हुई, स्कूलों में खुशियों मनाने का सिलसिला शुरू हो गया, जोकि देर शाम तक जारी रहा। जिले में सीबीएसई से करीब 90 स्कूल संबद्ध हैं, जिनमें सात हजार से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत रहे हैं। जिले में निजी विद्यालयों के साथ दो केंद्रीय विद्यालय, एक जवाहर नवोदय, सैनिक स्कूल भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार बिना परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। कोरोना के चलते रद हो गईं थी परीक्षाएं कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ने के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं को रद कर दिया गया था। बोर्ड की तरफ से दसवीं कक्षा की परीक्षाएं चार मई से 14 जून के मध्य आयेाजित कराई जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ने के चलते अप्रैल में दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद कर दिया गया था। उसके बाद जून में बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद कर दिया गया था। ऐसे बना पास होने का फार्मूला कोरोना महामारी के कारण दसवीं की परीक्षाएं नहीं होने के चलते दसवीं के परिणाम के लिए बोर्ड की तरफ से फार्मूला तैयार किया था। इसके अनुसार 100 में से 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन तथा 80 अंक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर दिए गए हैं। हालांकि, परीक्षा परिणाम से नाखुश विद्यार्थियों को परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से जल्द आवेदन मांगे जाएंगे।

loksabha election banner

-----

खुशी से उछल पड़े विद्यार्थी शहर के होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने दसवीं कक्षा के परिणाम में बेहतर प्रदर्शन किया है। विद्यालय के निदेशक अनिरुद्ध सचदेवा ने बताया कि छात्रा तनिषा पुत्री सुधीर कुमार ने 98 फीसद, केशव पुत्र दीनदयाल और तुषार पुत्र पंकज खुराना ने 97 फीसद अंक हासिल किए हैं। उन्होंने बताया कि 10वीं की परीक्षा में कुल 201 छात्रों में से 21 ने 95 फीसद से अधिक तथा 57 ने 90 फीसद अंक हासिल किए हैं। विद्यालय का परिणाम शतप्रतिशत रहा है। गणित में केशव, तुषार, निकिता, सामाजिक विज्ञान में तनिशा तथा रिटेलिग में तुषार, साक्षी, निकिता, देवांश शर्मा, ईशिका, मिहिर, अंशु, सुमित, पलक शर्मा, निशु, प्रिया व इंफोर्मेशन टेक्नोलाजी में तनीशा, केशव, केतन, मनप्रीत सिंह, मीनल भाटिया, कुनाल यादव, कार्तिक गुप्ता, अक्षय कुमार, निष्ठा, भानुप्रसाद, भावना, द्रोण कौशिक, विश्वानरेश ने 100 अंक हासिल किए हैं। उन्होंने विद्यार्थियों व शिक्षकों को बधाई देते हुए आगे भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.