Move to Jagran APP

डबल फाटक अंडरपास: रेलवे का काम पूरा, पीडब्ल्यूडी का शुरू

डबल फाटक अंडरपास को लेकर अच्छी खबर है। रेलवे की ओर से अपने कार्य पूरा कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 06:15 AM (IST)
डबल फाटक अंडरपास: रेलवे का काम पूरा, पीडब्ल्यूडी का शुरू
डबल फाटक अंडरपास: रेलवे का काम पूरा, पीडब्ल्यूडी का शुरू

अमित सैनी, रेवाड़ी डबल फाटक अंडरपास को लेकर अच्छी खबर है। रेलवे की ओर से अपने हिस्से का काम पूरा कर लिया गया है। अब बारी लोकनिर्माण विभाग की है। लोकनिर्माण विभाग की ओर से भी अपने हिस्से का काम शुरू कर दिया गया है। अनुबंध के अनुसार जुलाई में अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। स्थानीय लोगों को अब इस सौगात के लिए कुछ महीने और इंतजार करना पड़ेगा। 21 करोड़ की लागत से बन रहा अंडरपास डबल फाटक अंडरपास शहर का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके लिए फाटक पार के लोगों ने लंबा संघर्ष किया था। फाटक पार दर्जनों कॉलोनियां बसी हुई है जिनमें हजारों की तादाद में लोग रहते हैं। सीधे तौर पर कहा जाए तो शहर का एक बड़ा हिस्सा डबल फाटक के पार रहता है लेकिन लाइनों के कारण वे आजतक भी सीधे तौर पर शहर से कटे हुए हैं। डबल फाटक पर से हर पांच मिनट में एक ट्रेन के निकलती है जिसके चलते इस फाटक को खोलना संभव नहीं था इसलिए यहां पर अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 21 करोड़ रुपये की लागत आनी है। इसमें से 14 करेाड़ की राशि रेलवे की ओर से खर्च की जानी है तथा शेष राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने 4 दिसंबर 2018 को अंडरपास के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया था। अंडरपास का निर्माण कार्य 18 महीनों में यानि जुलाई 2020 तक पूरा होना था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया है तथा अभी कुछ समय और लगने वाला है। रेलवे ने किया काम पूरा रेलवे के हिस्से में सबसे मुश्किल काम आया था। रेलवे को डबल फाटक पर बिछी सात लाइनों के नीचे से अंडरपास का निर्माण करना था। इस काम के लिए आत्याधुनिक हाइड्रोलिक बॉक्स पुशिग पद्धति का इस्तेमाल किया गया, जिससे लाइनों पर यातायात भी प्रभावित नहीं हुआ। उत्तर पश्चिम रेलवे में अंडरपास बनाने के लिए इस तकनीक का पहली बार इस्तेमाल किया गया तथा रेलवे द्वारा जिस कंपनी को टेंडर दिया गया है उसने लाइनों के नीचे करीब 67 मीटर लंबा अंडरपास इसी तकनीक से बनाया है। रेलवे ने अपने हिस्से का काम पूरा कर दिया है।

loksabha election banner

---

लोकनिर्माण विभाग बनाएगा दोनों ओर रास्ता फाटक से लेकर फाटक तक का 67 मीटर लंबे हिस्से में जहां रेलवे की ओर से अंडरपास बनाया गया है वहीं अंडरपास के दोनों ओर रास्ता बनाने का काम लोकनिर्माण विभाग को करना है। लोकनिर्माण विभाग ने जिस एजेंसी को टेंडर दिया है उसने अपना काम शुरू कर दिया है। ऑटो मार्केट की ओर फाटक के पास बनी कुछ दुकानों को भी हटाया जाएगा वहीं रेलवे कॉलोनी की ओर आरपीएफ के क्वार्टर पहले ही तोड़े जा चुके हैं। अब देखना यह है कि लोकनिर्माण विभाग कितनी शीघ्रता से अपना काम पूरा करता है।

----

रेलवे की ओर से अपने हिस्से का काम पूरा कर लिया गया है। अब बचा हुआ कार्य लोकनिर्माण विभाग का है। अंडरपास के दोनों ओर रास्तों को जोड़ने व दीवार बनाने का काम होगा। इसके अतिरिक्त पानी निकालने की व्यवस्था की जाएगी। उम्मीद है राज्य के हिस्से का काम भी शीघ्र पूरा होगा।

-सुगंध चौधरी, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.