Move to Jagran APP

येलो अलर्ट: तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ओर से जिला में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते कहा गया है कि अगले दो दिन तेज हवाएं और बारिश हो सकती है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:12 AM (IST)
येलो अलर्ट: तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना
येलो अलर्ट: तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : मौसम विभाग की ओर से जिला में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते जिले में सोमवार व मंगलवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जिला में आधा मानूसन अभी तक सूखा ही बीता है जिसके चलते किसानों की फसलें प्रभावित हो रही हैं। रविवार को सुबह तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी के बाद मौसम में ठंडक आ गई तथा बादल छाए रहने से धूप भी कम रही। बारिश के बाद तापमान गिरने से लोगों को गर्मी व उमस से थोड़ी राहत मिली। पिछले दो दिनों से तापमान बढ़ने के चलते लोगों को गर्मी व उमस के कारण परेशानी उठानी पड़ रही थी। रविवार को रेवाड़ी खंड में 3 तथा नाहड़ खंड में 2 एमएम बारिश हुई जबकि खोल, जाटूसाना, बावल खंड में बारिश नहीं हुई। रविवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। तापमान में गिरावट रविवार को सुबह के समय हुई बूंदाबांदी के बाद तापमान में गिरावट हुई। बारिश के बाद सुबह के समय मौसम ठंडा हो गया तथा बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग की ओर से जिला में येलो अलर्ट जारी किया हुआ है। तेज हवाओं तथा बिजली की गर्जना के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। जिला में अभी तक सावन का महीना सूखा ही बीता है। हालांकि दो-तीन बार जिला में हल्की बूंदाबांदी जरूर हुई है लेकिन किसानों को उसका ज्यादा फायदा नहीं मिली है। बारिश के अभाव में किसानों की फसलें प्रभावित हो रही हैं जिसके चलते मजबूरन किसानों को सिचाई करनी पड़ रही है। जिला में अब तक 70 हजार हेक्टेयर में किसान बाजरे व कपास की बुआई कर चुके हैं। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद किसानों को बारिश की उम्मीद जगी है, क्योंकि बाकी बचे हुए किसान बारिश के बाद ही बाजरे की पछेती बुआई करेंगे।

loksabha election banner

--

मौसम विभाग की तरफ से सोमवार व मंगलवार को बारिश की संभावना जताई गई है। बारिश अगर हो जाती है तो फसलों को अच्छी खुराक मिल जाएगी। बारिश के अभाव में बाजरा व कपास की फसल में नुकसान हो रहा है। बारिश अच्छी होती है तो फसल भी बेहतर होगी।

-दीपक यादव, उपमंडल अधिकारी कृषि विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.