Move to Jagran APP

आज मिलेंगे बड़े तोहफे: झट से पहुंचेंगे नारनौल व गुरुग्राम

महज 40 मिनट में नारनौल और इतनी ही देर में गुरुग्राम तक का सफर होगा तय। झटपट सफर तय करने की जिलावासियों की ये उम्मीदें शीघ्र ही पूरी होने जा रही है। न नारनौल दूर रहेगा और न ही गुरुग्राम तक पहुंचने में पसीना आएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 06:47 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 06:15 AM (IST)
आज मिलेंगे बड़े तोहफे: झट से पहुंचेंगे नारनौल व गुरुग्राम
आज मिलेंगे बड़े तोहफे: झट से पहुंचेंगे नारनौल व गुरुग्राम

-रेवाड़ी से अटेली के बीच होंगे पांच फ्लाईओवर

loksabha election banner

-रेवाड़ी से अटेली के बीच 2 फ्लाईओवर, 5 व्हीकल अंडरपास व 8 पैदल अंडरपास बनाए जाएंगे।

-अटेली व बाछौद बाईपास की लंबाई 14 किमी है।

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी :

महज 40 मिनट में नारनौल और इतनी ही देर में गुरुग्राम तक का सफर होगा तय। झटपट सफर तय करने की जिलावासियों की ये उम्मीदें शीघ्र ही पूरी होने जा रही है। न नारनौल दूर रहेगा और न ही गुरुग्राम तक पहुंचने में पसीना आएगा। विकास की ²ष्टि से 14 जुलाई जिले के लिए बड़ा दिन बनने जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी 13 हजार 800 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। विकास की इन परियोजनाओं में जिले की बड़ी भागीदारी रहने वाली है। जिले को 2500 करोड़ की लागत से बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11, 800 करोड़ की लागत से बनने वाले आउटर बाईपास व 1500 करोड़ की लागत से बनने वाले रेवाड़ी-गुरुग्राम राष्ट्रीय राजमार्ग का तोहफा मिल रहा है। इन परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने को लेकर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह लगातार प्रयासरत थे और आखिरकार उनके प्रयास रंग लाए। 44 किमी का सफर 40 मिनट में रेवाड़ी से नारनौल तक का 44 किमी का सफर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 का निर्माण कार्य हो जाने पर महज 40 मिनट में ही तय कर लिया जाएगा। रेवाड़ी-जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। रेवाड़ी से जैसलमेर तक की दूरी 828 किमी की है लेकिन इस राजमार्ग के बनने के बाद यह दूरी 730 किमी रह जाएगी। रेवाड़ी से नारनौल तक इस हाईवे पर फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। खोरी व पाली दोनों रेलवे फाटकों पर ओवरब्रिज बनेंगे जिनका काम शुरू कर दिया गया है। इस हाईवे के बनने से नांगल चौधरी लॉजिस्टिक हब से भी सीधी कनेक्टिविटी होगी। हरियाणा की सीमा में नारनौल से पचेरी तक पहला पैकेज निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में नारनौल बाईपास, अटेली बाईपास व बाछोद बाईपास सहित नारनौल से बाछौद तक का क्षेत्र दूसरे पैकेज में शामिल है। तीसरे पैकेज में अटेली से रेवाड़ी (नारनौल रोड) तक का मार्ग लिया गया है। चौथे पैकेज में रेवाड़ी की राजस्व सीमा में नारनौल रोड से एनएच 352 तक 14 किमी लंबा आउटर बाईपास शामिल है। --------------

रेवाड़ी-पटौदी-गुरुग्राम हाईवे होगा 45 मीटर चौड़ा रेवाड़ी से पटौदी होते हुए गुरुग्राम तक जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 352 डब्ल्यू भी जिलावासियों के लिए बेहतरीन तोहफा है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर अकसर जाम से जूझने के कारण गुरुग्राम व दिल्ली जाने में लोगों को घंटों लग जाते हैं लेकिन इस फोरलेन हाईवे के बनने के बाद 49 किमी का गुरुग्राम तक का सफर महज 40 मिनट में ही तय हो सकेगा।

इस हाईवे पर गुरुग्राम की ओर से शुरूआत का 6 किमी का हिस्सा जहां 60 मीटर चौड़ा रहेगा वहीं इसके आगे रेवाड़ी तक हाईवे की सड़क की चौड़ाई 45 मीटर रहेगी।

--------

आउटर बाईपास से कम होगा शहर पर दबाव नारनौल रोड से एनएच 352 तक बनने वाला आउटर बाईपास बनने से शहर पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। नारनौल से आने वाला ट्रैफिक सीधे बाईपास से ही निकल जाएगा तथा एनएच 352 व एनएच 48 की ओर निकल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.