Move to Jagran APP

Rewari News: दीपावली से पहले जगमगाएगा शहर, नगर परिषद खरीदेगी दो हजार लाइटें

Rewari News नगर परिषद अब स्थानीय स्तर पर भी लाइटें खरीद सकेगी। स्थानीय शहरी निकाय मुख्यालय की ओर से नप को इसके लिए अनुमति दे दी गई है। नप की ओर से शहर को रोशन करने के लिए दो हजार लाइटें खरीदी जाएंगी।

By Amit SainiEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:03 PM (IST)
Rewari News: दीपावली से पहले जगमगाएगा शहर, नगर परिषद खरीदेगी दो हजार लाइटें : जागरण

रेवाड़ी, जागरण संवाददाता: चार वर्ष बाद के बाद नगर परिषद अब स्थानीय स्तर पर भी लाइटें खरीद सकेगी। स्थानीय शहरी निकाय मुख्यालय की ओर से नप को इसके लिए अनुमति दे दी गई है। नप की ओर से शहर को रोशन करने के लिए दो हजार लाइटें खरीदी जाएंगी। इसके लिए 10 अक्टूबर को हाउस की बैठक में प्रस्ताव पास होगा। साथ ही बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर भी मुहर लगेगी।

loksabha election banner

बता दें चार साल पूर्व निदेशालय की तरफ से नप के अधिकारों को सीमित कर दिया गया था तथा लाइटें खरीदने से लेकर उनको लगाने तक के ठेके चंडीगढ़ से ही छोड़े जा रहे थे। अब नियमों में ढील दी गई है।

17 कालोनियों को नियमित करने के लिए होंगे प्रस्ताव पारित

शहर की 17 ऐसी कालोनियां जो नियमित होने की शर्तों को पूरा कर रही है उनको लेकर भी हाउस की बैठक में प्रस्ताव पास किया जाएगा। इन कालोनियों को नियमित करने के लिए सरकार की तरफ से भी लगातार विभागों से जवाब मांगा जा रहा है। इधर नगर योजनाकार विभाग की ओर से भी अवैध कालोनियों में आरडब्ल्यूए का गठन कराया जा रहा है तथा सर्वे भी किया गया है। प्रस्ताव पास होने के बाद इन कालोनियों की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। उम्मीद है कि सरकार शीघ्र ही इन कालोनियों को नियमित करने की घोषणा करेगी।

बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए छोड़ा जाएगा टेंडर

नप की ओर से एक बार फिर से बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए टेंडर छोड़ा जाएगा। शहर की सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा पशु आम आदमी के लिए परेशानी बन गए हैं। इन पशुओं के कारण रोजाना हादसे होते हैं। ये पशु कई लोगों की जान भी ले चुके हैं। इसके अतिरिक्त घर-घर से कूड़ा कलेक्शन का भुगतान की स्वीकृति, नगर परिषद कार्यालय में प्रथम तल पर भवन का विस्तार करने, पार्कों का बागवानी रख-रखाव और सिविल वर्क करने बारे, सामुदायिक एवं पब्लिक टायलेट की साफ सफाई एवं रखरखाव का टेंडर, चार मोबाइल टायलेट की रिपेयर करवाने बारे, नगर परिषद की स्ट्रीट लाइट के रख-रखाव का टेंडर करने बारे प्रस्ताव रखे जाएंगे। इसके अतिरिक्त नो पार्किंग से वाहनों को हटाने के लिए वाहन किराए पर लेने बारे, सड़कों का पैच वर्क करने एवं गढ्डों के भरने के टेंडर करने, सेक्टर-3 व 4 की मुख्य सड़कों का निर्माण करवाने, कोर्ट काम्प्लेक्स के सामने का रोड का निर्माण, नगर परिषद क्षेत्र में नहरों, तालाबों में मूर्ति विसर्जन व पूजा सामग्री इत्यादि डालने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने बारे विचार किया जाएगा।

हाउस की बैठक में 27 प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

नगर परिषद हाउस की आम बैठक 10 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। प्रधान पूनम यादव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। इसमें 27 प्रस्तावों पर मुहर लगाई जाएगी। पहले हमारे पास लाइटों से संबंधित अधिकार नहीं थे। अब निदेशालय से गाइडलाइन आई है इसलिए हम स्थानीय स्तर पर ही दो हजार लाइटों की खरीद करेंगे। इसके साथ ही शहर की सफाई व्यवस्था, बेसहारा पशुओं को पकड़ने सहित अन्य टेंडर पारित किए जाएंगे। अब काम पटरी पर आ रहा है तथा शहर में होने वाले सभी विकास कार्यों को शीघ्र ही धरातल पर उतारा जाएगा। -पूनम यादव, चेयरपर्सन नप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.