Move to Jagran APP

स्वास्थ्य बीमा की तरफ बढ़ा लोगों का रुझान

जीवन बीमा की तरह स्वास्थ्य बीमा के प्रति भी लोगों का रूझान बढ़ने लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तरफ जहां बीमारियां तेजी से पैर फैला रही है वहीं अस्पताल का उपचार भी जीवनभर की पूंजी को पल में छीन लेता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 04:50 PM (IST)
स्वास्थ्य बीमा की तरफ बढ़ा लोगों का रुझान
स्वास्थ्य बीमा की तरफ बढ़ा लोगों का रुझान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जीवन बीमा की तरह स्वास्थ्य बीमा के प्रति भी लोगों का रूझान बढ़ने लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तरफ जहां बीमारियां तेजी से पैर फैला रही हैं वहीं अस्पताल का उपचार भी जीवनभर की पूंजी को पल में छीन लेता है। ऐसे में सालभर में कुछ नियमित किश्त भरकर अगर लाखों रुपये का हेल्थ कवर मिल जाता है तो भला बुराई क्या है। कल तक बीमा कंपनियों के एजेंट हेल्थ बीमा करने के लिए लोगों के घर जाते थे लेकिन अब लोग बीमा कंपनियों को टटोलने में लगे हैं। बीमा कंपनियों में भी आपसी प्रतिस्पर्धा का दौर चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की होड़ में फायदा आम आदमी का ही है।

loksabha election banner

---

दस से पंद्रह हजार रुपये की किश्त में लाखों का बीमा कवर

आयुष्मान भारत योजना को हेल्थ इंश्योरेंस के क्षेत्र में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। सरकार की यह योजना कहीं न कहीं जरूरतमंद लोगों का बीमा कवर ही है जिसमें वह बहुत सी बीमारियों का उपचार पैनल के निजी अस्पतालों में करा सकते हैं। जिला में दो लाख लोग इस योजना के तहत पंजीकृत हैं जिनमें से करीब 65 हजार लोगों के गोल्डन कार्ड भी बने हैं। हालांकि निजी बीमा कंपनियों में हेल्थ बीमा के लिए आम आदमी को हर साल थोड़ी किश्त देनी पड़ती है। निजी कंपनियां भी अब तो दस से पंद्रह हजार रुपये में आठ से दस लाख रुपये तक का हेल्थ कवर दे रही हैं जिससे बीमारी का उपचार कराते समय सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

----

पिछले तीन-चार साल में स्वास्थ्य बीमा के प्रति लोग संवेदनशील होने लगे हैं। पहले स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए एजेंटों के माध्यम से लोगों के पास जाना पड़ता था लेकिन अब लोग खुद इंश्योरेंस कराने आने लगे हैं। लोगों की सुविधा के लिए बीमा कंपनियां विभिन्न स्कीमें ला रही हैं। अब तो कुछ इंश्योरेंस में ओपीडी, लैब जांच, आयुर्वेदिक और फिजियोथेरेपी तक के खर्च को कवर किया जा रहा है।

- संजय यादव, शाखा प्रबंधक, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस रेवाड़ी

--------

जिस तेजी से बीमारियां पैर फैला रही हैं ऐसे में स्वास्थ्य बीमा किसी वरदान से कम नहीं है। सरकार ने भी आम आदमी के लिए आयुष्मान भारत जैसी योजना लाकर स्वास्थ्य बीमा कवर देने का ही काम किया है।

- डॉ. टीसी तंवर, उपसिविल सर्जन एवं आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी

---------------

स्वास्थ्य बीमा हर जरूरतमंद के लिए बेहतर साबित हो रहा है। कई बार छोटी मोटी बीमारियों का उपचार कराने के लिए भी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। मेरे बेटे की छह माह पहले अचानक तबीयत खराब हो गई तो तुरंत शहर के निजी अस्पताल में लेकर आया था। उस दौरान मेरी जेब में रुपये नहीं थे। अस्पताल प्रबंधन की ओर से तीस हजार से अधिक रुपये का बिल आया था। स्वास्थ्य बीमा होने के कारण किसी से रुपये मांगने की आवश्यकता नहीं पड़ी।

- पवन कुमार, ग्रामीण, मस्तापुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.