Move to Jagran APP

अच्छे मुनाफे के लिए बागवानी में स्टैकिंग विधि का करें प्रयोग

उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने किसानों को आह्वान किया कि वह बागवानी में स्टैकिंग विधि का प्रयोग कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 06:11 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 06:11 PM (IST)
अच्छे मुनाफे के लिए बागवानी में स्टैकिंग विधि का करें प्रयोग
अच्छे मुनाफे के लिए बागवानी में स्टैकिंग विधि का करें प्रयोग

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने किसानों को आह्वान किया कि वह बागवानी में स्टैकिंग विधि का प्रयोग कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा सब्जियों में बांस स्टैकिंग और लोहे स्टैकिंग को प्रयोग करने के लिए किसानों को 50 से 90 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बागवानी पोर्टल द्धह्लह्लश्चह्य//द्धश्रह्मह्लद्धड्डह्म4ड्डठ्ठड्डह्यष्द्धद्गद्वद्गह्य.द्बठ्ठ पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया कि आधुनिक युग में खेती में नई-नई तकनीक उभरकर सामने आ रही हैं। इससे किसानों को ढेरों फायदे पहुंच रहे हैं। सब्जियों की खेती में स्टैंकिग ऐसी ही एक विधि का नाम है, जिसे अपनाकर किसान अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इससे मुनाफा और फसलों की पैदावार भी अधिक होती है। प्रदेश सरकार द्वारा बांस स्टैकिग की लागत 62 हजार 500 रुपये प्रति एकड़ पर 31250 से लेकर 56250 रुपये तथा लोहा स्टैकिग लागत एक लाख 41 हजार रुपए प्रति एकड़ पर 70500 से लेकर एक लाख 26 हजार रुपये अनुदान प्रदान किया जा रहा है। बांस स्टैकिग और लोह स्टैकिग पर अधिकतम अनुदान क्षेत्र एक से 2.5 एकड़ है। इस बारे में अधिक जानकारी वेबसाइट व दूरभाष नंबर 0172-2582322 पर प्राप्त की जा सकती है। किसान पहले पुरानी तकनीक से ही सब्जियों और फलों की खेती करते थे, लेकिन अब किसान स्टैकिग तकनीक का इस्तेमाल कर खेती कर रहे हैं क्योंकि यह तकनीक बहुत ही आसान है। इस तकनीक में बहुत ही कम सामान का प्रयोग होता है। स्टैकिग बांस और लोहे के सहारे तार तथा रस्सी का जाल बनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.