Move to Jagran APP

इफको और सोसायटी में डीएपी खत्म, निजी दुकानों पर मारामारी

जिले में डीएपी को लेकर पिछले करीब एक पखवाड़े से चल रही मारामारी शुक्रवार को भी जारी रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 02:11 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 02:11 PM (IST)
इफको और सोसायटी में डीएपी खत्म, निजी दुकानों पर मारामारी
इफको और सोसायटी में डीएपी खत्म, निजी दुकानों पर मारामारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिले में डीएपी को लेकर पिछले करीब एक पखवाड़े से चल रही मारामारी शुक्रवार को भी जारी रही। खाद एवं बीज केंद्रों पर पहुंच रही किसानों की भीड़ डीएपी मिलने में हो रही देरी के कारण आक्रोशित है, क्योंकि खाद नहीं मिलने के कारण सरसों की बुआई का समय निकलता जा रहा है। शुक्रवार को इफको केंद्र और सोसायटी कार्यालय की छुट्टी होने के चलते निजी दुकानों पर किसानों की भारी भीड़ पहुंच गई। भीड़ को काबू करने के लिए मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने किसानों को नंबर अनुसार टोकन दिए, जिसके बाद कुछ व्यवस्था बन पाई।

loksabha election banner

इफको केंद्र पर बुधवार को आएगी डीएपी खाद

इफको केंद्र पर बृहस्पतिवार को डीएपी खाद खत्म हो गई, जिसके चलते शुक्रवार को इफको केंद्र की छुट्टी रही। केंद्र पर छुट्टी होने के कारण सारे किसान निजी दुकानों पर पहुंच गए, जिसके चलते वहां किसानों की भारी भीड़ हो गई। वहीं सोसायटी में भी बृहस्पतिवार को डीएपी खत्म होने के चलते शुक्रवार को छुट्टी रही। इफको केंद्र पर बुधवार तक डीएपी आएगी, जिसके बाद ही किसानों को राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं शुक्रवार को निजी दुकानदारों को 500 मिट्रिक टन डीएपी की खेप मिली है, जिसको हर खंड के दस केंद्रों के लिए सप्लाई कर दिया गया है। छुट्टी के बावजूद लाइन लगाकर बैठे हैं किसान:

किसान छुट्टी होने के बावजूद डीएपी के इंतजार में इफको केंद्र और सोसायटी कार्यालय के बाहर लाइन लगाकर बैठे हुए हैं, ताकि दोनों कार्यालयों में डीएपी आने के बाद उन्हें जल्द मिल सके। 30 अक्टूबर तक सरसों की बिजाई के लिए समय उपयुक्त माना जाता है, लेकिन डीएपी नहीं मिलने के कारण किसानों को सरसों की बिजाई करने में परेशानी उठानी पड़ रही है। खाद की किल्लत सरकारी केंद्रों पर ही नहीं निजी विक्रेताओं की दुकानों पर भी जारी है। किसानों को डीएपी को लेकर आ रही समस्याओं के समाधान के लिए हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को अधिक भीड़ होने के चलते ज्यादा किसानों को डीएपी खाद वितरित की, जिसके चलते स्टाक खत्म हो गया। अब बुधवार को इफको केंद्र में खाद आएगी, उसके बाद वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

- आशीष पंवार, क्षेत्रीय अधिकारी इफको


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.