जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : स्टाफ आधा, भीड़ दोगुनी। सोमवार को जिला सचिवालय में ऐसे ही हालात बन गए। सरकार के आदेश के बाद सचिवालय में कम स्टाफ सदस्य पहुंचे लेकिन लोगों की भीड़ इतनी अधिक हो गई कि उनको काबू करना ही मुश्किल हो गया। कोविड नियमों की धज्जियां उड़ने लगी तो एसडीएम खुद दो बार सरल केंद्र में पहुंचे लेकिन लोगों को काबू में करना व शारीरिक दूरी बनाने के लिए मना पाना संभव नहीं हो सका। भारी भीड़ के चलते ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों पर भी संक्रमण का खतरा मंडराने लगा।

-------

बिना अनुमति नहीं कर सकेंगे वैवाहिक कार्यक्रम कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वैवाहिक कार्यक्रम बिना अनुमति के नहीं हो सकेंगे। वैवाहिक कार्यक्रमों की अनुमति एसडीएम कार्यालय की ओर से दी जा रही है। 22 अप्रैल से सावे शुरू हो रहे हैं। ऐसे में वैवाहिक कार्यक्रम की अनुमति के लिए सोमवार को बड़ी तादाद में लोगों की भीड़ सरल केंद्र में आवेदन के लिए पहुंच गई। वहीं सरकार के आदेशों के बाद सचिवालय के अधिकांश दफ्तरों में कर्मचारी कम ही पहुंचे थे। ऐसे में भारी भीड़ को संभालना बेहद मुश्किल हो गया।

---------

आनलाइन सुविधा मिले तो नहीं हो परेशानी शादी के लिए अनुमति का प्रविधान खासा लंबा कर दिया गया है। दर्खास्त, शादी कार्ड, आइडी व हलफनामा देने के बाद आवेदन स्वीकार होता है। इसके बाद अधिकारियों व पुलिस से वेरिफिकेशन भी कराया जा रहा है। आवेदन दफ्तर पहुंचकर ही देना पड़ रहा है, जिससे ज्यादा दिक्कत आ रही है। वैवाहिक कार्यक्रमों की अनुमति आनलाइन ही दे दी जाए तो न लोग परेशान हो और न ही कर्मचारियों पर संकट आए।

--------------

सैकड़ों की तादाद में हैं शादियां इस बार सावे में बहुत अधिक वैवाहिक कार्यक्रम होने हैं। गत वर्ष लाकडाउन के कारण जो शादियां नहीं हो पाई थी, उनमें से भी अधिकांश इस सावे में हो रही है। 22 अप्रैल से वैवाहिक कार्यक्रम शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेंगे। अप्रैल में ही 22 के बाद 24 से 30 अप्रैल तक वैवाहिक मुहूर्त हैं। एसडीएम की भी नहीं मानी बात एसडीएम रविद्र यादव को जब सरल केंद्र में कोविड नियमों की धज्जियां उड़ने की जानकारी मिली तो वह खुद सीट छोड़कर दो बार केंद्र में आए तथा लोगों को समझाने का प्रयास किया। उनके समझाने के बावजूद भी लोग नहीं माने।

------

इनसेट:

बस अड्डे में रही दूसरे राज्य जाने वालों की भीड़ बस अड्डा परिसर में अधिकांश बूथों पर दूसरे राज्यों के नागरिकों की भीड़ लगी रही। इस दौरान न शारीरिक दूरी का पालन हो रहा था और न उन्हें समझाने के लिए कर्मचारी। बसों में भी कोविड नियमों की धज्जियां उड़ रही थीं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021