Move to Jagran APP

श्रमदान के साथ स्वच्छता को जुड़ रहा कारवां

एमएल मुंजाल विश्वविद्यालय के एनएसएस के विद्यार्थियों ने गांव कापड़ीवास में सफाई अभियान चलाया गया। सरपंच राजकुमार ने स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करते हुए आमजन से नियमित रूप से सफाई करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में भागीदारी निभाना एक सराहनीय पहल है। विद्यार्थियों ने सार्वजनिक स्थानों व गलियों की सफाई की। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें पंपलेट वितरित किए गए। इससे पूर्व विद्यार्थियों ने गांव में जागरूकता रेली भी निकाली। इस मौके पर राज¨सह, धमेंद्र, कर्ण ¨सह, अमर ¨सह, सतीश कुमार, धर्म ¨सह आदि मौजूद थे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 06:57 PM (IST)
श्रमदान के साथ स्वच्छता को जुड़ रहा कारवां
श्रमदान के साथ स्वच्छता को जुड़ रहा कारवां

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ अभियान के साथ शासन, प्रशासन और आम आदमी भी स्वच्छता को लेकर जुड़ने लगा है। इसी कड़ी में प्रदेश के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने सोमवार को गांव टांकडी में श्रमदान कर 'स्वच्छता अभियान में भाग लिया। उन्होंने सफाई अभियान चलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि सुबह एक नया प्रण, एक नया उत्साह, एक नया सपना लेकर स्वच्छता ही सेवा के संकल्प को दोहराएं। दो अक्तूबर को महात्मा गांधी की जयंती तक अपने देश, प्रदेश, शहर व गांव को स्वच्छ बनाने के लिए श्रमदान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार त्यौहारों के समय हम सब अपने घरों को साफ सुथरा रखते हैं उसी प्रकार अपने गांव व शहर के हर कोने में सफाई का ये स्वभाव हर महीना, हर वर्ष बनाते रहना होगा तभी स्वच्छता ही सेवा का उद्देश्य पूरा होगा।

loksabha election banner

इस अवसर पर टांकडी गांव की सरपंच हेमलत्ता तंवर व दलेल ¨सह अन्य ग्रामीण भी उपस्थित थे। आज धार्मिक स्थलों पर चलेगा अभियान:

18 सितंबर : जिले में सभी धार्मिक स्थलो पर पुजारी, महंत एवं समुदाय के साथ श्रमदान किया जाएगा।

19 सितंबर: सभी ऑगनबाड़ी, सरकारी, अनुदान प्राप्त व निजी विद्यानलयों में हाथ धोने और सफाई अभियान भी चलाया जायेगा।

20 सितंबर: सभी सरकारी विभागों व सभी सरकारी एवं अ‌र्द्व सरकारी विधालयों मे उपस्थित कर्मचारियों व बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी।

21 सितंबर: स्वयं सहायता समूह एवं पचायती राज संस्थाओ के लोगों को खुले मे शौच मुक्त की स्थिरता एवं ठोस एवं तरल कूड़ा-कर्कट निपटान के साथ श्रमदान से स्वच्छता मुहिम चलाई जाएगी।

22 सितंबर: जिले के रेलवे में अधिकारियों व कर्मचारियों एवं उनके परिवारों के साथ स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा

23 सितंबर: सभी ग्राम पचांयते नुक्कड़ सभा, नाटक, चलचित्र आदि के माध्यम से लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।

24 सितंबर: सभी व्यापारिक संस्थान, औद्योगिक प्रशिक्षण इकाइयों द्वारा श्रमदान व पौधरोपण

25 सितंबर: स्वच्छाग्राही से स्वच्छाग्राही:- प्रत्येक स्वच्छाग्राही के द्वारा कम से कम समुदाय के 100 लोगों को स्वच्छता श्रमदान के लिए प्रेरित करना है।

26 सितंबर: सभी आंगनबाड़ियों में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा

27 सितंबर: सभी ग्राम पंचायतों मे स्थित सरकारी विभागों मे सफाई अभियान चलाया जायेगा

28 सितंबर: गांव की गलियों एवं खेल मैदान इत्यादि में श्रमदान व स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा

29 सितंबर: सभी ग्राम पंचायतों के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सब सेंटर तथा सरकारी बैंकों में सफाई अभियान।

30 सितंबर: सभी ग्राम पंचायतों मे उपस्थित किरयाना की दूकान इत्यादि मे पॉलीथिन मुक्त अभियान चलाया जायेगा

1 अक्टूबर: विद्यालयों में स्वच्छता से संबंधित स्लोगन व पें¨टग प्रतियोगिता

2 अक्टूबर: सभी ग्राम पंचायतों मे उपस्थित सदस्यों को स्वच्छता शपथ दिलवाई जायेगी। आइजीयू में स्वच्छता पखवाड़ा आरंभ :

मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तथा विश्वविद्यालय की प्रथम महिला डॉ. अन्जू आहूजा ने स्वच्छता की महता का वर्णन करते हुए समाज को स्वस्थ रखने का रास्ता स्वच्छता से ही संभव बताया। कुलपति डॉ. मारकंडे आहूजा ने कहा कि स्वच्छता अभियान सेवा का एक पुनीत कार्य है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान का आरंभ तथा क्रियान्वयन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दीं। कुलसचिव डॉ. मदनलाल ने बताया कि पखवाड़े के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए सभी गांवों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. डीपी गोयल, प्रो.आरएस सांगवान, डॉ. सीमा महलावत, डॉ. सविता कुमारी,डॉ. रीना कुमारी, डॉ. सतेंद्रबल, प्रो. सन्तोष शर्मा, डॉ. रोमिका बत्रा सहित काफी संख्या में शिक्षक, अधिकारी व विद्यार्थी उपस्थित थे। विद्यार्थियों ने चलाया सफाई अभियान

फोटो: 8

संस,धारूहेड़ा : बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय के एनएसएस के विद्यार्थियों ने गांव कापड़ीवास में सफाई अभियान चलाया गया। सरपंच राजकुमार ने स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करते हुए आमजन से नियमित रूप से सफाई करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में भागीदारी निभाना एक सराहनीय पहल है। विद्यार्थियों ने सार्वजनिक स्थानों व गलियों की सफाई की। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें पंपलेट वितरित किए गए। इससे पूर्व विद्यार्थियों ने गांव में जागरूकता रेली भी निकाली। इस मौके पर राज¨सह, धमेंद्र, कर्ण ¨सह, अमर ¨सह, सतीश कुमार, धर्म ¨सह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.