Move to Jagran APP

भिवाड़ी में भारी मात्रा में नकली दवाएं जब्त, एक गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, भिवाड़ी: चौपानकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक फैक्ट्री से भारी मात्रा में नकली दवाइयां

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 03:00 AM (IST)
भिवाड़ी में भारी मात्रा में नकली दवाएं जब्त, एक गिरफ्तार
भिवाड़ी में भारी मात्रा में नकली दवाएं जब्त, एक गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, भिवाड़ी: चौपानकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक फैक्ट्री से भारी मात्रा में नकली दवाइयां मिलने से हड़कंप मच गया। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच व ड्रग्स कंट्रोलर राजस्थान की ओर से संयुक्त रूप से चौपानकी औद्योगिक क्षेत्र के प्लाट संख्या एच 1-607 पर स्थित यूएम इंजीनिय¨रग के बेसमेंट में चल रही दवाओं की फैक्ट्री में छापा मार कर तकरीबन पचास लाख रुपये की नकली दवा जब्त की है। क्राइम ब्रांच की टीम ने फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर फैक्ट्री को सील कर दिया है।

loksabha election banner

कुछ दिन पूर्व दिल्ली में नकली दवाइयों के कारोबार करने के आरोप में दिल्ली निवासी अशोक कुमार और फरीदाबाद निवासी बिजेंद्र ¨सह को गिरफ्तार किया था। क्राइम ब्रांच की टीम दोनों आरोपियों को भिवाड़ी लेकर आई और उनकी निशानदेही पर नकली दवाइयां बरामद की हैं। दोनों आरोपियों से हुई पूछताछ के बाद क्राइम ब्रांच टीम ने नवीन कुमार निवासी आशियाना गार्डन को गणपति प्लाजा स्थित उसके ठिकाने से गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े आरोपी भिवाड़ी में नकली दवाओं का उत्पादन कर देश के बड़े शहरों में सप्लाई करते थे। गौरतलब है कि दो साल पहले भी भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक फैक्ट्री में दिल्ली पुलिस ने छापामार कार्रवाई करते हुए नशीली दवाइयां बनाने का पर्दाफाश किया था। यहां से नशीली दवाइयों को विदेशों में भी भेजा जाता था।

बेसमेंट में बनाई जा रही थी दवा

चौपानकी औद्योगिक क्षेत्र के प्लाट संख्या एच1-607 पर स्थित यूएम इंजीनिय¨रग व‌र्क्स में लोहे के एंगल पर ¨जक चढ़ाने काम होता है। आरोपित नवीन कुमार ने बेसमेंट में एक हॉल किराए पर लिया था, जहां पर नकली दवाओं का काला कारोबार होता था। यूएम इंजीनिय¨रग व‌र्क्स में बुधवार को कोई मजदूर काम करने नहीं आया, जिससे सन्नाटा पसरा हुआ था। गार्ड हैदराबाद निवासी रशीद ने फैक्ट्री के पिछले हिस्से से बेसमेंट में जाने का रास्ता दिखाया, जहां पर जांच टीम मंगलवार को नकली दवाएं जब्त करने के बाद गेट को सील करके गई है। रशीद ने बताया कि नवीन बी फार्मा की डिग्री लेने के बाद फार्मा इंडस्ट्री में आ गया और यूएम इंजीनिय¨रग में बेसमेंट स्थित हॉल किराये कर लेकर दवाइयां बनाने लगा चौपानकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक फैक्ट्री में नकली दवाइयां मिलने के बाद आरोपी नवीन को गिरफ्तार करने की जानकारी देर शाम भिवाड़ी पुलिस को मिली थी। दिल्ली क्राइम ब्रांच की तरफ से पूर्व में कोई सूचना नहीं दी गई थी।

-नेमीचंद खारिया, डीएसपी भिवाड़ी। चौपानकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित यूएम इंजीयनि¨रग फैक्ट्री में अवैध रूप से एंटीबायोटिक दवाइयां बनाई जा रहीं थी। उक्त पते पर दवा निर्माण का लाइसेंस जारी नहीं किया गया था। औषधि नियंत्रण विभाग व क्राइम ब्रांच ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए नकली दवाइयां, पै¨कग मशीन व मैटीरियल जब्त किया था तथा दवाओं के सैंपल लेकर उनकी जांच की जा रही है।

-अजय पाठक, ड्रग कंट्रोलर, जयपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.