Move to Jagran APP

कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव की दिशा में प्रशासन सजग

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव की दिशा में रेवाड़ी प्रशासन पूरी तरह से सजग है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 09:24 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 09:24 PM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव की दिशा में प्रशासन सजग
कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव की दिशा में प्रशासन सजग

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव की दिशा में रेवाड़ी प्रशासन पूरी तरह से सजग है। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत जिला प्रशासन हर पहलू पर पूरा फोकस रखते हुए सुरक्षात्मक कदम उठा रहा है। कर्नाटक में दो मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता और बढ़ गई।

loksabha election banner

जिला प्रशासन की ओर से निजी और सरकारी अस्पताल की मानिटरिग की जा रही है। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने इस संबंध में बृहस्पतिवार को सचिवालय सभागार में नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव को लेकर अधिकारियों की बैठक में दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ओमिक्रोन वैरिएंट से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरी सजगता बरतने और विदेशों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर नजर रखने और आवश्यक टेस्टिंग सहित अन्य प्रक्रिया को मद्देनजर रखते हुए कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिना मास्क वाले नागरिकों के चालान किए जाएं।

टीकाकरण और सैंपलिंग प्रक्रिया पर जोर: उपायुक्त ने बैठक में कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करते हुए आमजन को कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मास्क का उपयोग करने सहित निरंतर हाथों को धोते हुए सुरक्षात्मक उपाय करने के लिए प्रेरित किया जाए। कोरोना से बचाव का मजबूत सुरक्षा चक्र टीकाकरण है। ऐसे में दोनों डोज निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को लगनी सुनिश्चित हो। बैठक में सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

बृहस्पतिवार को 1656 हुए सैंपल: बृहस्पतिवार को जिले में 1656 नागरिकों की कोविड सैंपलिग हुईं। इनमें से 1434 की रिपोर्ट लंबित है। जिले में अब तक 4,85,447 नागरिकों की कोविड सैंपलिग हुईं। इनमें से 20,269 की रिपोर्ट पाजिटिव आई वहीं 20,011 नागरिक स्वस्थ भी हुए हैं। कोरोनारोधी टीकाकरण की बात की जाए तो जिले में बृहस्पतिवार को 4384 नागरिकों का टीकाकरण हुआ। जिले में अब तक 10,56,136 नागरिकों को कोरोनारोधी टीकाकरण किया जा चुका है। अब तक पहली डोज के रूप में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति की ओर जिला अग्रसर है।

यह रहे मौजूद : बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशिमा सांगवान के साथ रेवाड़ी, बावल और कोसली के उपमंडल अधिकारी, नगराधीश और सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार, प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. एसके माही, कोरोना नोडल अधिकारी डा. विजय प्रकाश, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.अशोक कुमार, प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. सर्वजीत थापर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रधान डा. पवन गोयल आदि सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। फिर बढ़ेंगी बंदिशें: जिला प्रशासन की ओर से जल्द बंदिशों को लेकर नई गाइडलाइन जारी हो सकती हैं।

- किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन पर प्रतिबंध, स्कूलों में पचास फीसद क्षमता के साथ स्कूल खोलने की पहले से ही अनुमति है। कुछ निजी स्कूल नियमों का नहीं कर रहे हैं पालन।

- स्कूलों और कालेजों की आनलाइन कक्षाएं फिर से आरंभ होंगी। अभी आफलाइन कक्षाएं चल रही हैं।

- बिना मास्क वालों पर चालान काटने, रोको टोको अभियान फिर से आरंभ होगा।

- दोनों डोज के कोरोनारोधी टीकाकरण को अनिवार्य किया जा रहा है।

- शादियों में अधिकतम दोनों पक्षों को मिलाकर कुल 200 लोग रहेंगे मौजूद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.