Move to Jagran APP

प्रत्येक युवा का आदर्श है महारानी लक्ष्मीबाई: ममता यादव

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती को नारी शक्ति दिवस के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 10:18 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 10:18 PM (IST)
प्रत्येक युवा का आदर्श है महारानी लक्ष्मीबाई: ममता यादव
प्रत्येक युवा का आदर्श है महारानी लक्ष्मीबाई: ममता यादव

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती को नारी शक्ति दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अभाविप की राष्ट्रीय छात्रा प्रमुख ममता यादव उपस्थित रहीं।

loksabha election banner

ममता यादव ने कहा कि मनु से महारानी और फिर भारत के जन-जन की रगों में स्वतंत्रता का संकल्प भरने की यात्रा पूर्ण कर सदा सदा के लिए अमृत प्राप्त करने वाली महारानी लक्ष्मीबाई प्रत्येक युवा की आदर्श हैं। मैं जब जब उनको याद करती हूं तो एक ऐसी युवती की तस्वीर मेरी आंखों के आगे आ जाती है, जो कुछ समय की तथाकथित सभी रूढि़यों को तोड़ते हुए एक नए समाज के निर्माण का संकल्प लेती है। एक ऐसी युवती जो ब्राह्मण परिवार में जन्म लेती हैं परंतु शास्त्रों की शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ क्षत्रियों की भांति शस्त्र विद्या में भी निपुण होती है। लक्ष्मीबाई का जीवन चुनौतियों से भरा था परंतु इनसे वह घबराई नहीं अपितु चुनौतियों का डटकर सामना करते हुए समाज के समक्ष आदर्श प्रस्तुत किया।

आज भी जब हम झांसी के किले पर जाते हैं तो उस अतीव शांत स्थल पर महारानी लक्ष्मीबाई के संकल्प की आवाज उनके घोड़े का टापों की आवाज और अंग्रेजों के साथ युद्ध करते हुए दोनों हाथों से तलवार चलाते हुए निरंतर दुश्मन के सर धड़ से अलग करते हुए और अपने साम्राज्य को बचाने के जज्बे का एहसास निरंतर होता रहता है। महारानी लक्ष्मीबाई 1857 के स्वतंत्र समय की महान योद्धा थीं। आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आजादी का बीज जो 1857 में रोपा गया 1947 में हम उसका फल प्राप्त कर पाए। इस मौके पर जिला संगठन मंत्री राकेश, विभाग संयोजक विनय यादव, जिला संयोजक विशाल राव, राष्ट्रीय कला मंच हरियाणा के प्रांत सह संयोजिका कोमल काकराण, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य सौरभ सैनी, रेवाड़ी नगर मंत्री सागर यादव, नगर सह मंत्री मोहित कुमार, जिला कार्यालय मंत्री योगेश भारद्वाज, पंकज चौधरी, आकांक्षा जलवा, भारती सिंह, चमनलाल, किशनलाल, कोमल सैनी, राहुल आदि मौजूद रहे। बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किया रानी लक्ष्मीबाई को नमन

जासं, रेवाड़ी: गढ़ी बोलनी रोड स्थित आरपीएस इंटरनेशनल विद्यालय में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर उन्हें नमन किया गया। इस दौरान बच्चों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रेरणादायी इतिहास को बच्चों ने प्रस्तुतियों के माध्यम से दिखाया। इस अवसर पर आरपीएस ग्रुप के सीईओ मनीष राव और प्राचार्या प्रीति लांबा ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शूरवीरों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.