Move to Jagran APP

केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'संविधान दिवस' मनाया गया

फोटो: 26एनएआर 15 सोशल मीडिया अपने अधिकारों एवं विचारों को प्रकट करने का माध्यम है कानूनी जागरूक

By Edited By: Wed, 26 Nov 2014 06:17 PM (IST)
केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'संविधान दिवस' मनाया गया

फोटो: 26एनएआर 15

सोशल मीडिया अपने अधिकारों एवं विचारों को प्रकट करने का माध्यम है

कानूनी जागरूकता शिविर में हिस्सा लेने वाले को प्रमाण पत्र भी वितरित किए

जागरण संवाददाता,नारनौल: हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में विधि विभाग द्वारा बुधवार को संविधान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार दलीप मंडल ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की तथा कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय विवि के कुलपति प्रो. उदय प्रकाश सिंह ने किया।

इस मौके पर दलीप मंडल ने 'सोशल मीडिया एवं कांस्टिट्यूशनल डेमोक्रेसी' विषय पर विशेष चर्चा की। उन्होंने कहा कि आजादी के समय 38 करोड़ की आबादी वाले देश में आज 24 करोड़ इंटरनेट यूजर है। फेसबुक प्रयोग में भारत अमेरिका और जापान के बाद तीसरे पायदान पर है। ट्यूनिशिया का छात्र आदोलन, अन्ना हजारे का भूख हड़ताल आदोलन, केजरीवाल का भ्रष्टाचार के खिलाफ आदोलन एवं राजनैतिक पार्टियों को हाल ही में लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया का प्रयोग समाज में एक नई क्राति की तरफ इशारा करता है। उन्होंने कहा कि फेसबुक, ट्वीटर, हाइक, वाट्सअप आदि सोशल मीडिया ने आम आदमी को अपने विचारों को अभिव्यक्त करने का मंच प्रदान किया है।

मुख्य अतिथि ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया द्वारा प्राप्त जानकारी की चर्चा ना करके अपने तक सीमित रखकर हम कही ना कही अनसोशल भी हो रहे है। संकाय अध्यक्ष डा. बीर सिंह ने साहित्य के माध्यम से संविधान में उल्लेखित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रकाश डाला। विधि विभाग के प्रभारी डा. प्रदीप सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने एवं विचारों को प्रकट करने का एक अच्छा माध्यम है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफे. यूपी सिन्हा ने भारतीय संविधान को विश्व का सबसे अच्छा, सरल व लचीला संविधान बताते हुए सोशल मीडिया एवं मौलिक कर्तव्य और अधिकारों की भूमिका को उजागर किया। इस अवसर पर उन्होंने सात नवंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पाली में आयोजित कानूनी जागरूकता शिविर में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। कार्यक्रम के अंत में विधि विभाग के सहायक आचार्य राकेश मीणा ने सभी धन्यवाद किया तथा कार्यक्रम का मंच संचालन अंजू बेनीवाल ने किया।