Move to Jagran APP

Haryana Property News: गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी समेत हरियाणा में सशर्त नियमित होंगी हजारों अवैध कालोनियां

Haryana Property News सूत्रों के अनुसार उच्चाधिकारी इन दिनों अवैध कालोनियों को नियमित करने के लिए ऐसे नियम व उपनियम बनाने का काम पूरा करने में लगे हैं जिससे नियमित होने वाली कालोनी किसी स्लम बस्ती की तरह न हो। यह काम अंतिम चरण में बताया जा रहा है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2022 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 08:49 AM (IST)
Haryana Property News: गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी समेत हरियाणा में सशर्त नियमित होंगी 1000 अवैध कालोनियां

रेवाड़ी [महेश कुमार वैद्य]। Haryana Property News: हरियाणा प्रदेश की लगभग एक हजार अवैध कालोनियों को शीघ्र नियमित किया जाएगा, मगर इसके साथ कई तरह की शर्तें लागू रहेंगी। इनमें नगर पालिका, नगर परिषद व नगर निगम की सीमा से बाहर स्थित ऐसी अवैध कालोनियां भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले वर्ष नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग ने जिला नगर योजनाकार कार्यालयों के माध्यम से सूचीबद्ध किया था।

loksabha election banner

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से यह चर्चा जोर पकड़ रही थी कि सरकार बिल्डर लाबी के दबाव में झुक गई है और जानबूझकर मुख्यमंत्री की कालोनियों को नियमित करने की विधानसभा के अंदर व बाहर की गई घोषणा में रोड़ा अटकाया जा रहा है, मगर ऐसा नहीं है। मनोहर की घोषणाएं ठंडे बस्ते में नहीं जाएगी। देरी की वजह नियमित करने से पूर्व निर्धारित किए जा रहे नियम हैं। कहा जा रहा है कि सरकार किसी भी समय हजारों कालोनियों को नियमित करने का तोहफा दे सकती है।

अधिकारियों के सामने सबसे बड़ी चुनौती निर्मित मकानों का प्रतिशत तय करना है। प्रदेश में छोटी-छोटी ऐसी कई कालोनियां हैं, जिनमें पहले 50 फीसद तक घर बने हुए थे, मगर डीटीपी की जेसीबी की मार से मकानों की जगह मलबा पड़ा हुआ है। रास्तों की चौड़ाई व दूसरी बातों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। सरकार नगर निकायों की सीमा के अंदर स्थित कालोनियों में सुविधाएं देने के लिए विधानसभा में पुराने विधेयकों पर संशोधन ला चुकी है।

निकाय सीमा में शुरू किया जा रहा सर्वे

नगर निकायों की सीमा में आने वाली अवैध कालोनियों में सुविधाएं देने के लिए सरकार पहले ही कानून में आवश्यक संशोधन कर चुकी है। शहरी निकाय विभाग की ओर से भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि नगर परिषद और नगर निगम की सीमा के अंदर आने वाली कालोनियों का सर्वे किया जाए। रेवाड़ी में नगर परिषद की ओर से अवैध कालोनियों के सर्वे के लिए टेंडर छोड़ दिया गया है।

  • नियमित होते ही फायदा ही फायदा
  • डीटीपी के पीले पंजे का डर खत्म हो जाएगा।
  • घर बेचने व खरीदने की अनुमति मिल जाएगी।
  • सरकारी खजाने में भारी राजस्व आएगा।
  •  जरूरत के समय भूस्वामी अपने भूखंड का आधा या कानून के अनुसार निर्धारित हिस्सा बेच सकेगा।
  • जिन घरों में बिजली कनेक्शन नहीं है, उन्हें बिजली कनेक्शन लेने में आसानी होगी।
  •  जो लोग इस समय दीनदयाल आवास योजना या अन्य योजनाओं में महंगे भूखंड नहीं खरीद सकते, उन्हें विकल्प मिल जाएगा।

चिह्नित हुई थी 1600 कालोनियों की सूची

हरियाणा सरकार के निर्देश पर डीटीपी कार्यालयों के माध्यम से पिछले वर्ष लगभग 1600 अवैध कालोनियों की सूची सरकार तक पहुंची थी। इस सूची को हूबहू नहीं माना गया था। सूत्रों के अनुसार नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग ने इनमें से लगभग 1300 कालोनियों को नियमित करने के उद्देश्य से सूचीबद्ध किया था, मगर अंतिम रूप देने से पहले सरकार ने अपने स्तर पर आवेदनों की जांच भी करवाई थी। अब यह सरकार पर निर्भर करेगा कि कितने फीसद मकान कब तक बने होने की शर्त पर कब नियमित का आदेश जारी करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.