पानीपत, जेएनएन। पाचवें विश्व योग दिवस पर सेक्टर 13-17 का मैदान शुक्रवार की सुहानी सुबह स्वास्थ्य, संस्कृति, सामंजस्य, देशभक्ति और भाईचारे का संगम बना। जाति-धर्म और उम्र के बंधन तो टूटे ही, चार साल के बच्चे से लेकर अस्सी साल के करीब सात हजार महिला-पुरुष एक मैदान में हंसी योग करते दिखे। थर्ड जेंडर की टोली ने योग क्रियाएं करते हुए दिखा दिया कि अब इन्हें अलग समाज के रूप में देखना भूल होगी।

जिला प्रशासन और आयुष विभाग ने शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस महकमा, पतंजलि योग पीठ, राहगीरी टीम आदि की मदद से आयोजन कराया। बतौर मुख्य अतिथि शहर विधायक रोहिता रेवड़ी और एडीसी प्रीति ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। रोहिता रेवड़ी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि करीब 177 देश योग दिवस मना रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हवाले से कहा कि प्रदेश में जल्द ही योग आयोग का गठन होना है। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

योग हमारे जीवन का हिस्सा
एडीसी ने कहा कि किसी खास दिन को सेलिब्रेट कर हम अपनी संस्कृति को याद करते हैं लेकिन ये हमारे जीवन का हिस्सा हैं। जिला परिषद की सीईओ सुमन भानखड़ और एसडीएम वीना हुड्डा ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम 45 मिनट के प्रोटोकाल की जानकारी दी। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करीब 70 मेडल जीत चुकी योग ट्रेनर अंजलि राय ने मंच पर योग करते हुए खूब तालियां बटोरी।

International Yoga Day Panipat

अधिकारियों ने बढ़ाया हौसला
एसपी सुमित कुमार, सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र कादियान, शुगर मिल एमडी संदीप अग्रवाल, डीएसपी सतीश वत्स, डीएसपी सतीश गौतम, तहसीलदार कुलदीप, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन प्रदीप अत्री, सूफी सैयद एजाज अहमद हाशमी, किन्नर समाज से हाजी साधना आदि ने योग क्रियाएं करते हुए योग साधकों का हौसला बढ़ाया।

ये भी रहे मौजूद
पार्षद लोकेश नांगरू, बलविंद्र सिंह, गजेन्द्र सलूजा, ललित गोयल, संदीप, गौरव लिखा, इरफान अली, डॉ. संजय कुमार, डॉ. सोनिया, डॉ. नीलू, डॉ. दिनेश, डॉ. रचना मदान, मीनू आर्य, संजीव मलिक, डॉ. नितिका, डॉ. मनीषा, सुधा झा आदि मौजूद रहे।

International Yoga Day Panipat

पौधरोपण का दिया संदेश
योग दिवस के आयोजन में पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने का संदेश दिया गया। गमलों में लगाए गए पौधों की चार ट्रैक्टर ट्रालियां खड़ी हुई थी। तमाम साधक कार्यक्रम समापन के बाद घरों को पौधे ले जाते दिखे। मंच पर अतिथियों को भी पौधे भेंट किए गए।

सेल्फी का रहा क्रेज
आयोजन में मोबाइल फोन से सेल्फी लेने का युवक-युवतियों में होड़ मची रही। स्थिति यह बनी कि मंच से दो बार कहना पड़ा कि सेल्फी लेने वाले जमीन पर बैठ जाएं ताकि व्यवस्था बनी रहे। सफाईकर्मियों ने भी दिखाई भागीदारी जेबीएम कंपनी के 400 से अधिक सफाईकर्मियों और सुपरवाइजरों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। प्रबंधक अतेंद्र ने बताया कि योग करने से रोग दूर होता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस