Move to Jagran APP

बैंक खाते की जानकारी और नकदी डाकघर से ले सकेंगे

आपका खाता किसी भी बैंक में हो।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 08:06 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 08:06 AM (IST)
बैंक खाते की जानकारी और नकदी डाकघर से ले सकेंगे

जागरण संवाददाता, पानीपत:

loksabha election banner

आपका खाता किसी भी बैंक में हो। यदि आपको खाते ही जानकारी लेनी हो अथवा नकदी निकालनी हो तो आप नजदीकी के किसी भी पोस्ट आफिस से यह सुविधा ले सकेंगे। डाक विभाग ने प्रदेश के सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा उपलब्ध करवाई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट में आधार एनब्लेड पेमेंट सिस्टम है। किसी भी बैंक का ग्राहक अपने आधार और अपनी अंगुलियों की बायो-मेट्रिक छाप से किसी भी डाकघर से नकद निकासी कर सकता है। यहां तक की डाकघर में अपने किसी भी बैंक के अपने खाते की शेष राशि की पूछताछ भी कर सकता है। डाक विभाग यह सेवा निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है।

पेंशन भुगतान के लिए भी योजना

सामाजिक सुरक्षा के तहत सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन के भुगतान के लिए यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। किसी भी बैंक बुजुर्ग, बीमार, अपंग या अति बुजुर्ग इस सुविधा के माध्यम से अपने घर के पास स्थित डाकघर से पेंशन प्राप्त कर सकेगा। डाकियों द्वारा घर पर ही अपने किसी भी बैंक खाते से पैसे का भुगतान मिलने से बुजुर्गों, दिव्यांगों के लिए यह सुविधा वरदान साबित होगी। पेंशन खाते से निकालने के लिए लंबी लाइनों में भी खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

तीन दिवसीय अभियान चलेगा

करनाल मंडल डाकघर के प्रवर अधीक्षक जेके गुलाटी का कहना है कि तीन दिनों तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत मिलने वाले सुविधाओं की जानकारी आम जन को देने के लिए 27 मार्च से 29 मार्च तक महाअभियान चलाया जा रहा है। अभियान में योजना की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.