Move to Jagran APP

जागरण के ट्रैफिक प्लान पर प्रशासन की मुहर

जागरण संवाददाता, पानीपत: शहरवासियों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने बड़ी पह

By Edited By: Published: Thu, 15 Sep 2016 03:03 AM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2016 03:03 AM (IST)
जागरण के ट्रैफिक प्लान पर प्रशासन की मुहर

जागरण संवाददाता, पानीपत: शहरवासियों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने बड़ी पहल की है। इसमें ज्यादातर उन सुझावों को शामिल किया है जो 10 सितंबर को हमारा जागरण, हमारा मुद्दा कार्यक्रम में बताए गए थे। आर्य कॉलेज में शहर के प्रबुद्ध लोगों ने ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए ये सुझाव दिए थे। बुधवार को डीसी डॉ. चंद्रशेखर खरे ने लघु सचिवालय के सभागार में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए कि शहर की सड़कों पर ओवरलोडिंग वाहन नहीं दौड़ने दिए जाएंगे। सुबह आठ से रात आठ बजे तक इन वाहनों पर पाबंदी लगेगी। शहर की सड़कों, बाजारों और सर्विस लेन को कब्जा मुक्त करवाकर गढ्ड़ों को भरवाया जाए। ताकि इसका इस्तेमाल ऑटो व अन्य छोटे वाहनों के लिए हो सके। ऑटो को ऑड-इवेन से फार्मूले से चलाया जाए। ऑटो रिक्शा व ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन किया जाए। इसके लिए डीलरों के साथ बैठक की जाए। डीसी खरे ने बाबरपुर ट्रैफिक थाना प्रभारी भारत भूषण से पूछा कि शहर में ट्रैफिक जाम ज्यादा क्यों बढ़ गया है। कटों पर पुलिसकर्मी तैनात होने के बावजूद वाहनों की कतार लगी रही रहती है। प्रभारी भूषण ने बताया कि ट्रैफिक जवानों की कमी है। आला अधिकारी से और ट्रैफिक जवानों की संख्या बढ़ाने की मांग की जाएगी।

loksabha election banner

सर्विस लेन पर नहीं खड़े होंगे वाहन

सर्विस लेन पर वाहनों की पार्किग की वजह से भी जाम ज्यादा लगता है। डीसी खरे ने कहा कि जल्द ही डीएसपी ट्रैफिक व बैंक अधिकारी बैठक करें। सर्विस लेन पर वाहनों की पार्किग न होने दें। फ्लाईओवर के नीचे वाहनों की पार्किग सुनिश्चित कराई जाए। इसके लिए ठोस नीति बनें। अगर कोई अड़चन है तो बताएं।

संजय चौक से बबैल मोड़ तक अतिक्रमण

डीएसपी ट्रैफिक आत्माराम ने बताया कि संजय चौक से लेकर बबैल मोड़ तक सनौली रोड पर दोनों तरफ रेहड़ी लगी हैं। रेहड़ी वाले दुकानदारों को पैसे देते हैं। इस अतिक्रमण की वजह से यहां पर वाहन जाम में फंसे रहते हैं। अतिक्रमण हटाया जाना जरूरी है। डीसी खरे ने नगर निगम कमीश्नर को निर्देश दिए शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जाए। सड़कों के गढ्ड़ों को भरा जाए।

ओवरलोडिंग वाहन बने खतरा, बना रखे हैं व्हाट्सएप ग्रुप

बैठक में सचिव आरटीए त्रिलोक चंद का दर्द छलक गया। आरटीए चंद ने बताया कि ओवरलोडिंग वाहनों से जाम तो लगता ही है इससे हादसा होने का भी खतरा है। ओवरलोडिंग ट्रैक्टर-ट्राली, टैंपो व ट्रक के करीब 200 लोगों ने व्हाट्सएप ग्रुप बना रखे हैं। जब भी उसकी टीम रेड करती है तो चालक मैसेज कर देते हैं। इसी वजह से ओवरलोडिंग वाहन चालक बच जाते हैं। डीसी ने खरे ने कहा कि औचक निरीक्षण करें।

विद्यार्थियों को मिलेगी राहत, मनाना कट बंद

डीसी खरे ने कहा कि विद्यार्थियों की सुरक्षा में कोई चूक नहीं होनी चाहिए। अभी तक जिले में करीब 950 स्कूली बसों में से 650 में जीपीएस और सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। बची हुई बसों में भी कैमरे और जीपीएस सिस्टम चालू कराया जाए। अगर इसमें कोई स्कूल कोताही बरतता है तो उस स्कूल की बस का नवीनीकरण रोक दिया जाए। स्कूली बसों के लिए सुबह व दोपहर बाद दो-दो घंटे तक बैरीकेड हटाकर जाटल रोड को खोला जाए। ताकि विद्यार्थियों को आवाजाही में दिक्कत न हो। जीटी रोड पर मनाना मोड़ के कट के पास ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। इन्हें रोकने के लिए मनाना कट को ट्रायल के तौर पर बंद किया जाएगा। तरीका कारगर हुआ तो इसे स्थाई तौर पर भी बंद किया जा सकता है। जीटी रोड के कटों पर बिलिंकिंग लाइट व साइन बोर्ड लगाए जाएं।

रेत व बजरी से अतिक्रमण करने वालों पर हों केस दर्ज

डीसी खरे ने कहा कि सेक्टर-25 ट्रांसपोर्ट नगर, जिमखाना क्लब व शहर में अन्य जहां पर रेत व बजरी डालकर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है। इनकी हुडा वीडियोग्राफी करे और फिर पुलिस में शिकायत दर्ज कराए। अतिक्रमण को हटाया जाएगा। इसमें अधिकारी कोताही न बरतें। वे सख्ती से अतिक्रमणकारियों से निपटे।

सरकारी एंबुलेंस सेवा को सुधारा जाए

डीसी खरे ने सरकारी एंबुलेंस सेवा के संतोषजनक न होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि हादसे के बाद प्राइवेट एंबुलेंस जल्द पहुंची जाती है तो सरकारी क्यों नहीं। सरकारी एंबुलेंस सेवा को सुधारा जाए। ताकि मरीजों व घायलों का समय पर इलाज हो सके। आपातकाल में की गई कॉल किसी की जान बचाने के लिए बहुत ही अहम है, इसमें कोई भी कोताही न बरती जाए।

विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों की दी जाएगी जानकारी

एसपी राजेश दुग्गल ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त किा जाएगा। विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी। अक्टूबर महीने में स्कूल स्तर पर तीन समूहों में ट्रैफिक जागरूकता को लेकर परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा जिला स्तर, रेंज स्तर और राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी तथा इन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। ट्रैफिक निरीक्षक की गाड़ी में आडियो और वीडियो रिकार्डिंग सिस्टम लगाया गया है। गाड़ी पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के बारे में भी लिखवाया गया है ताकि चालान काटते वक्त कोई अभद्रता से पेश न आए। ओवरलोडिंग, तेज से चलने वाले, बत्ती जंप करने वाले और माल ढोने वाले वाल वाहनों में सवारी ढोने वाले वाहन चालकों के चालान किए जाएंगे। इनके लाइसेंस भी जब्त करके संबंधित अथॉरिटी के पास रद्द करने के लिए भेजे जाएंगे।

ये रहे मौजूद

बैठक में कमीश्नर नगर निगम वीना हुडडा, एसडीएम पानीपत विवेक चौधरी, एसडीएम समालखा गौरव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी आनंद चौधरी और समाजसेवी सुधीर छाबड़ा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.