Move to Jagran APP

15 Feb- जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम

पढि़ए देश और दुनिया से जुड़े सवाल और इनके क्‍या हैं जवाब। word कैसे बोले जाते हैं, इसका भी सही-सही जवाब जान लें। ताकि आप भी कह सकें कि यह हमें पता है।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 05:05 PM (IST)
15 Feb-  जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम
15 Feb- जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम

1. वस्त्र मंत्रालय द्वारा हाल ही में किस स्थान पर वस्त्र उद्योग क्षेत्र के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया?
नई दिल्ली

loksabha election banner

2. प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में उत्तर भारत में किस स्थान पर ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज तथा 510 बिस्तर वाला अस्पताल देश को समर्पित किया?
फरीदाबाद

3. किस संस्थान द्वारा विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन-2019 का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है?
टेरी (टीईआरई)

4. किसे हाल ही में अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष बनाया गया है?
अब्देल फतह अल-सीसी

5. हाल ही में किस राज्यसभा द्वारा पारित किए गए संशोधन विधेयकों के अनुसार अब पंचायतीराज और स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है?
राजस्थान

6. हांग-कांग यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, रात में कितने घंटे से कम नींद लेने के कारण डीएनए को नुकसान होने के साथ-साथ शरीर में डीएनए रिपेयर की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है?
सात घंटे

7. ग्लोबल इकोलॉजी ऐंड बायोजियोग्राफी में छपे अध्ययन के मुताबिक, पृथ्वी पर कितने प्रतिशत कशेरुकी जीवों (स्तनधारी, उभयचर और सरीसृप) की मौत के लिए इंसान सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं?
28 फीसद

8.नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट के मुताबिक, किस मंत्रलय ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान संसद की पूर्वानुमति के बिना 1,156.80 करोड़ रुपये अधिक खर्च किए हैं?
वित्त मंत्रालय

9. वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन और समुद्री जलस्तर बढ़ने के कारण किस वर्ष तक बंगाल टाइगर का आखिरी तटीय गढ़ सुंदरवन नष्ट हो सकता है?
वर्ष 2070

10. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने विभिन्न बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने पर इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक समेत कितने बैंकों पर जुर्माना लगाया है?
सात

English बोलने के तरीके  

हिंदी जैसी दिखती है, वैसी ही है। यह ‘भीतर की साफ’ है। ये अलग बात है कि कई बार हम इसको गहराई से देखते नहीं और ‘प्रश्न’ को ‘परसन’ बोलते हैं। प्रदीप को ‘परदीप’ बोलते हैं। जबकि यहां पर ‘प’ को आधा और ‘र’ को ‘अ’ के साथ जोर देते हुए पूरा बोलना है। हम ‘ऋ’ की मात्रा को  ‘र’ बोलते हैं और इसे ‘वृक्ष’ नहीं, ‘वरक्ष’ बोलते हैं। घर के उद्घाटन के समय  ‘गृह-प्रवेश’ को लोग ‘ग्रह परवेश’ बोलते हैं। ये गलती हिंदी भाषा की नहीं, बल्कि हमारे ध्यान नहीं देने की वजह से है।

दूसरी ओर, English जैसी दिखती है, वैसी है नहीं। यह बहरूपिणी है। ये अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीकों से लिखी और बोली जाती है। कहीं इसकी spelling बदल जाती है, कहीं उच्चारण, तो कहीं same चीज के लिए अलग-अलग words use किए जाते हैं।
जैसे :-

विटामिन- वाइटामिन (उच्चारण अलग)
Behaviour
Behavior (spelling अलग)
Petrol    Gas ( word अलग)
एक student कह रहा था, ’सर मैंने कहीं पढ़ा है कि अमेरिका में सभी गाड़ियां Gas से चलती हैं।’ मैंने कहा, Gas का मतलब LPG  या CNG नहीं, वहां Petrol को भी Gas ही बोलते हैं।’

खैर, pronunciation पर आते हैं। जिस प्रकार से हिंदी में शब्द छोटा या बड़ा होने पर उसकी मात्राएं change हो जाती हैं, जैसे- लड़की में ‘ई’ की मात्रा आती है, जबकि लड़कियां में ‘इ’ की मात्रा आती है, उसी प्रकार से English में मात्राओं का काम vowels करते हैं। किसी word को छोटा या बड़ा करते समय या तो कोई vowel drop हो जाता है या किसी दूसरे letter से replace हो जाता है। जैसे-enter के साथ suffix `ance` लगता है तो ये entrance बन जाता है।

इसका `e` गायब हो जाता है, क्योंकि अब sound change हो गई है और  ’e’ की जरूरत नहीं है।एक single letter जैसे :- ’b’ अलग unit होती है और एक sentence अलग। हम गलती ये कर बैठते हैं कि सभी को एक आंख से देखते हैं। उदाहरण के लिए यदि हमें ’O’ दिख गया तो हम केवल हिंदी के ‘ओ’ की तरह बोलते हैं, जबकि English O को कहीं  ’अ’, कहीं ’ऊ’, कहीं ’ओ’, तो कहीं ’औ’ बोला जाता है।

जैसे :- Word वर्ड (अ)
Doubt- डाउट (आ)
Tool- (ऊ)
Hot- हॉट (Half ’o’)
Vote-वोट  (ओ)
Go- गो (औ)
Ajit Nagal, English Author


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.