करनाल, जागरण संवाददाता। बिना सावधानी बरतें आनलाइन कामकाज लोगों के लिए जी का जंजाल बनता जा रहा है। करनाल की एक महिला ने लोन लेने के लिए इंटरनेट मीडिया पर विज्ञापन देखकर एक एप डाउनलोड कर ली। एप को इंस्टाल करते समय मांगी की जानकारी उपलब्ध करा दी। इसमें महिला के फोन की कांटेक्ट लिस्ट व फोटो गेलरी भी एक्सेस कर ली। विश्वास जमाने के लिए महिला को 12 हजार का लोन दिया। इसके साथ ठगों ने महिला के फोटो चोरी कर लिये। इन फोटो को एडिट कर वायरल करने की धमकी देकर सवा साल के दौरान 30 लाख रुपये ठगे। और रुपये न देने पर महिला की न्यूड फोटो वायरल कर दी। अब पीड़िता ने ठगों के खिलाफ साइबर क्राइम को शिकायत दी है।

पीड़ित महिला के अनुसार

जिले के एक गांव निवासी शादीशुदा महिला ने बताया कि सस्ती दरों में लोन लेने के लिये मई 2021 को इंटरनेट मीडिया पर एक विज्ञापन देखा और दी गई एप डाउनलोड कर ली। एप को इंस्टाल करने के लिए उनके फोन की कांटेक्ट लिस्ट और फोटो गेलरी एक्सेस करने की अनुमति मांगी, जो उन्होंने दे दी। इसके बाद उन्होंने पांच व सात हजार रुपये लोन लिया। कुछ समय बाद उन्होंने आनलाइन माध्यम से कुल 12 हजार रुपये वापस कर दिये।

इसके बाद डाउनलोड की एप का नाम लेकर उनके वापस इंटरनेट मीडिया पर काल और मैसेज आने लगे। उन्हें धमकी दी गई कि और रुपये दे दो नहीं तो महिला की न्यूड फोटो उनके कांटेक्ट लिस्ट से रिश्तेदारों और परिचितों को भेज देंगे। थोड़े-थोड़े करके ठगों ने उनसे सवा साल में 25 से 30 लाख रुपये ऐंठ लिये। महिला यह बात अपने परिवारवालों से छिपा कर रखी। अब उनके पास ठगों को देने के लिए रुपये नहीं हैं।

ठगों की मांग पूरी न करने पर उन्होंने महिला के न्यूड फोटो उनके रिश्तेदारों और परिचितों को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भेज दिए। अब पीड़ित महिला ने ठगों के फोन नंबर, यूपीआइ और बैंक अकाउंट की डिटेल के साथ साइबर क्राइम पुलिस को शिकायत की है। पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है।

केवल सर्टिफाइड एप करें डाउनलोड

आनलाइन ठगी से बचने के लिए केवल सर्टिफाइड एप ही डाउनलोड करें। यदि आप कोई भी असुरक्षित एप डाउनलोड करते हैं तो उसे इंस्टाल करते समय फोन आपसे अनुमति मांगता है। इस प्रकार की एप डाउनलोड करने से बचें। कोई भी एप इंस्टाल करते समय एप से संबंधित डाटा ही एक्सेस करने की अनुमति दें। जैसे यदि आप कोई कैमरे की एप डाउनलोड कर रहें है तो ही उसे अपनी फोटो गेलरी एक्सेस करने की अनुमति दें। बाकी डाटा की अनुमति न दें। अन्यथा आपकी सारी जानकारी ठगों के पास पहुंच जाएगी।

Edited By: Naveen Dalal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट