Move to Jagran APP

अपराध की दुनिया का अजीबोगरीब मामला, विदेश से हैकर ने मांगा बिटकॉइन

अपराध की दुनिया में ऐसा मामला शायद ही किसी ने सुना होगा। विदेश में बैठकर हैकर ने जो किया वह हैरान कर देने वाला था। जानिए क्या है मामला। अंबाला में बेकरी वाले से लेकर हर कोई सन्‍न।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 01:04 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 01:04 PM (IST)
अपराध की दुनिया का अजीबोगरीब मामला, विदेश से हैकर ने मांगा बिटकॉइन
अपराध की दुनिया का अजीबोगरीब मामला, विदेश से हैकर ने मांगा बिटकॉइन

जेएनएन, अंबाला/पानीपत:  एक ऐसा अपराधी जिसने हलचल मचा दी है। यह कोई मामूली चोर या हत्यारा नहीं, बल्कि हैकर है। विदेश में बैठकर लोगों में भय पैदा कर रहा है। कंप्यूटर हैक करके इसने जो किया, वह वाकई हैरान कर देने वाला था। क्राइम की दुनिया में यह अजीबोगरीब मामला हो सकता है। इस विदेशी हैकर के कारनामे को जानने के लिए पढि़ए दैनिक जागरण की ये खबर।

loksabha election banner

हैकर ने अंबाला के सेक्टर-एक स्थित मोहन बेकरी यूनिट के कंप्यूटर को हैक कर डाटा चुरा लिया और फाइलें नष्ट कर दी। विदेशी नंबर से फोन कर डाटा लौटाने की एवज में बिट कॉइन की फिरौती मांगी। शहर कलाल माजरी वासी बेकरी के पार्टनर मनिक मोहन ने एसपी अंबाला को शिकायत दी है। 

पहले यकीन नही किया, फिर शुरू की कानूनी कार्रवाई

माॅडल टाउन चौकी पुलिस की जांच में आरोपों को आधार मिला। तब जाकर अधिकारियों से कानूनी कार्रवाई की सिफारिश की गई। शनिवार देर शाम बलदेवनगर थाने में अज्ञात पर ठगी और फिरौती की धाराओं में केस दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी गई। घटना से बेकरी की छावनी और कुरुक्षेत्र यूनिट का ऑनलाइन सिस्टम भी प्रभावित हुआ है।

ऑनलाइन है बेकरी फर्म का पूरा सिस्टम

मनिक मोहन की शिकायत के मुताबिक उनकी मोहन बेकरी फर्म का पूरा सिस्टम ऑनलाइन है। इसके माध्यम से अपनी फर्म का लेनदेन, खपत, लागत, जीएसटी और स्टोर का रिकार्ड रखते हैं। अंबाला तथा कुरुक्षेत्र के यूनिट एक-दूसरे पर निर्भर हैं। 

bitcoin

कंप्यूटर हैक कर चुराया डाटा

घटना के दिन सिस्टम के न चलने से पूरा काम बाधित हो गया। रिकार्ड जांचने में परेशानी हुई। जांच में पता चला कंप्यूटर हैक कर डाटा चुरा लिया गया। जो फाइलें दिखी वे खराब थी।

डाटा वापस करने के लिए मांगा साढ़े चार लाख का बिट कॉइन

केस के मुताबिक उसके बाद उनके मेल पर आरोपितों ने अपना आइडी भेजा। फोन कर बताया कि बिट कॉइन देने पर वे उसका डाटा वापस लौटा सकते हैं। एक बिट काॅइन की कीमत घटना के दिन 4.30 लाख थी।  उतार चढ़ाव के चलते आज 4.68 लाख हो चुकी है।

हैकर विदेशी है

माडन टाउन चौकी इंचार्ज एएसआइ सुरेश कुमार के मुताबिक प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हैकर विदेशी हैं। साइबर सेल के माध्यम से रिकार्ड एकत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है। केस को जल्द सुलझा लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.