Move to Jagran APP

मनाना के पूर्व सरपंच से गबन राशि वसूलने के लिए नीलाम होगी जमीन

गांव मनाना के पूर्व सरपंच अजय कुमार से गबन राशि की वसूली के लिए प्रशासन उसकी जमीन की नीलामी करने जा रहा है। इसको लेकर 24 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। पूर्व सरपंच पर लाखों रुपये की राशि बकाया है। जो जांच के दौरान सामने आई थी। गबन राशि की रिकवरी के लिए प्रशासन उसे नोटिस देने के साथ-साथ थाना प्रभारी को पत्र भेजकर गिरफ्तारी वारंट तक जारी करा चुका है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 09:23 AM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:23 AM (IST)
मनाना के पूर्व सरपंच से गबन राशि वसूलने के लिए नीलाम होगी जमीन

जागरण संवाददाता, समालखा : गांव मनाना के पूर्व सरपंच अजय कुमार से गबन राशि की वसूली के लिए प्रशासन उसकी जमीन की नीलामी करने जा रहा है। इसको लेकर 24 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। पूर्व सरपंच पर लाखों रुपये की राशि बकाया है। जो जांच के दौरान सामने आई थी। गबन राशि की रिकवरी के लिए प्रशासन उसे नोटिस देने के साथ-साथ थाना प्रभारी को पत्र भेजकर गिरफ्तारी वारंट तक जारी करा चुका है।

loksabha election banner

मनाना वासी राजेंद्र राठी की शिकायत पर जांच के दौरान स्ट्रीट लाइट खरीद, पंट्टा राशि जमा न कराने, कैश इन हैंड रखने, सबमर्सिबल पंप लगवाने के मामलों में पूर्व सरपंच अजय कुमार के कार्यकाल में लाखों रुपये का गबन होना सामने आया था। पूर्व सरपंच को बीडीपीओ की तरफ से गबन राशि जमा कराने के लिए लिखा गया, लेकिन उसने पैसा जमा नहीं कराया। बीडीपीओ ने गबन राशि की रिकवरी को लेकर भू-राजस्व की सिफारिश की तो उपायुक्त की तरफ से भू-राजस्व के तहत पूर्व सरपंच से राशि वसूलने के आदेश दिए गए। लेकिन किसी कारणवंश भू-राजस्व की कार्रवाई नहीं हो पाई तो तत्कालीन तहसीलदार मनोज कुमार ने उनके खिलाफ यूएस 69, 1 गिरफ्तारी वारंट जारी करके थाना प्रभारी को समालखा भेजा, ताकि पूर्व सरपंच को गिरफ्तार कर उससे गबन की गई राशि को वसूला जा सके। लेकिन पुलिस ने भी गिरफ्तारी को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। अब प्रशासन ने दोबारा से पूर्व सरपंच से गबन राशि वसूलने के लिए भू-राजस्व के तहत उसकी जमीन की नीलामी करने का फैसला लिया है। ये कार्रवाई तहसीलदार की तरफ से अमल में लाई जा रही है। जिसको लेकर उन्होंने उच्च अधिकारियों से मंजूरी लेने के साथ नीलामी इश्तहार तक बनवा दिए है। जो एकाध दिन में ही बांटे जाएंगे, ताकि बोली लगाने वाले पहुंच सके।

चौथी सरपंच पर लटकी तलवार

मनाना में सरपंच बनने वालों पर विकास की आड़ में गबन की परम्परा बनती जा रही है। गबन के आरोप में पूर्व सरपंच टेकचंद रंगा, भीम ¨सह जहां केस दर्ज होने के बाद जेल की हवा तक खा चुके है। वहीं अजय कुमार पर भी केस दर्ज हो चुके है। वहीं हाल की महिला सरपंच पर भी गबन के आरोप साबित होने पर कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनवाई कर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज केस दर्ज करने के आदेश दे चुके है।

वसूली के लिए होगी नीलामी --

एसडीएम गौरव कुमार का कहना है कि मनाना के पूर्व सरपंच अजय कुमार पर लाखों रुपये गबन की गई राशि की वसूली बनती है। लेकिन उन्होंने पैसा जमी नहीं कराया। इसी के चलते भू-राजस्व के तहत उनकी 5 कनाल 4 मरला जमीन की नीलामी कर वसूली की जाएगी। जिसकी तहसीलदार को मंजूरी दे दी गई है।

ये है गबन राशि --

मामला राशि

पट्टा राशि वर्ष 2011-12 566424

पट्टा राशि वर्ष 2012-13 725400

पट्टा राशि वर्ष 2014-15 659000

हैंड पम्प 98990

स्ट्रीट लाइट 153750

कैश इन हैंड पर ब्याज 30666

खेल स्टेडियम 133109


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.